Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship: बढ़ती उम्र में रिश्ते की मजबूती बरकरार रखने के लिए पति-पत्नी को इन 5 बातों का रखना चाहिए ध्यान

शादी के 25 या 40 साल बाद रिश्ते में अक्सर जिम्मेदारियों के कारण चिडचिड़ापन और थकान होने लगती है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसको ध्यान में रखते हुए आप अपने रिलेशनशिप को हैप्पी बना सकते हैं। 

Relationship Tips Couple take care These Things MBT
Author
Delhi, First Published Nov 16, 2021, 12:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। बढ़ती उम्र के साथ हर चीज में अलग-अलग बदलाव आने लगते हैं। चाहे वो काम में हो, सेहत में हो या फिर रिलेशनशिप (Relationship)। आज हम बात करेंगे पति- पत्नी के रिश्ते के बारे में बात करेंगे और उससे जुड़े कुछ टिप्स बताएंगे, ताकि जब आप 25 से 40 साल की उम्र में आए तो आपके रिश्ते की मिठास बरकरार रहे, और आपके पार्टनर का सपोर्ट आपके साथ बना रहे।

बढ़ती उम्र के साथ हर पति-पत्नी को इन 5 बातों का रखना चाहिए खास ध्यान

सेहत का ध्यान रखना

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपको अपने साथी की जरूरत पड़ती है। लेकिन रिश्ते की कड़वाहट आपके बीच में दूरिया बना देती है। ऐसे में अगर आपको अपने रिलेशनशिप को अच्छा रखना है तो अपने पार्टनर का ध्यान रखना होगा। जैसे- उनकी तबीयत का, हेल्थ चेकअप या फिर उनकी जरूरी दवाईयों का। जिससे आप दोनों की हेल्थ भी अच्छी रहेगी और आपको एक दूसरे की केयर भी रहेगी।

एक दूसरे की टेंशन को करें खत्म

मेंटल हेल्थ उम्र और जिम्मेदारियों के बढ़ने के साथ-साथ बढ़ती चली जाती है। ऐसे में ये डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी का कारण भी हो सकता है। इस स्थिति में आपको एक-दूसरे का सपोर्ट करना चाहिए ताकि ये प्रॉब्लम आपके रिश्ते में दरार ना डाल सके।

एक दूसरे को थोड़ा स्पेस और समय दें

ऐसा नहीं है कि, आपका रिश्ता अभी-अभी बना है। इसलिए आपको एक-दूसरे के बारे में कोई जानकारी नहीं है। आप जानते हैं कि, आपके पार्टनर को कब गुस्सा आता है, वो कब परेशान होता है। ऐऐसे में आपको उन्हें थोड़ा स्पेस और समय देना चाहिए। इससे वो आजादी भी महसूस करेगा, और आपके ऊपर भरोसा भी।

बिना बोलें चीजों को समझें

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है आपकी चीजें समझने की क्षमता कम हो जाती है। लेकिन ये चीज आपकी आपके पार्टनर के साथ नहीं होनी चाहिए। क्योंकि जो भी उसे चाहिए वो आपसे ही कह सकता है ऐसे में आपको उनकी हर एक चीज का खास ध्यान रखना चाहिए। ताकि वो समय रहते आपके साथ खड़ा रह सके।

रिश्ते में हंसी मजाक बना रहे

भले ही आपकी शादी को 30 से 40 साल क्यों ना हो गए हों, लेकिन रिश्ते में कभी भी हंसी मजाक कम नहीं होना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि इसी हंसी मजाक के कारण आपका रिश्ता हमेशा हेल्दी रहता है और आपकी आपके पार्टनर के साथ बॉन्डिंग भी अच्छी रहती है।

ये भी पढ़ें- 

Relationship Tips: दोस्तों से कभी शेयर ना करें अपनी लव लाइफ, डाल सकते हैं आपके रिश्ते में दरार

Relationship Tips: बेडरूम में भूलकर भी ना रखें ये 6 चीजें, नहीं तो पार्टनर के साथ खराब हो सकते है रिलेशन

Relationship Tips: नजरअंदाज ना करें पार्टनर की ये हरकतें, हो सकते है इस गंभीर बीमारी के लक्षण

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios