Asianet News HindiAsianet News Hindi

Stress Affects personal life: आपकी शादीशुदा जिंदगी को तबाह कर सकता है स्ट्रेस, जानें इससे बचने के उपाय

स्ट्रेस का असर सबसे पहले हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। इतना ही नहीं यह हमारी पार्टनर के साथ पर्सनल लाइफ को भी खासा प्रभावित करता है। आइए जानते हैं इससे बचने के कुछ टिप्स।

Stress Affects relation of husband wife, know how to over come this mental problem dva
Author
New Delhi, First Published Nov 16, 2021, 3:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क : आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को डिप्रेशन (Depression) या स्ट्रेस (Stress ) होना बहुत आम बात है। पिछले कुछ आंकड़े उठाकर देखें तो हर दूसरे इंसान को स्ट्रेस से संबंधित परेशानी होती है। यह स्ट्रेस आपकी लाइफस्टाइल को खासा प्रभावित कर सकता है। खासकर वर्किंग कपल, जिसमें हसबैंड-वाइफ दोनों काम करते हैं और काम के तनाव के चलते उनकी पर्सनल लाइफ (personal life) भी काफी अनबैलेंसड हो जाती है और स्ट्रेस या डिप्रेशन आदि बढ़ने से इसका असर उनकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ने लगता है। ऐसे में कैसे आप अपना स्ट्रेस लेवल कम कर सकते है और कैसे अपनी पर्सनल लाइफ को खुशहाल बना सकते हैं, इसके लिए हम लेकर आए है, कुछ खास टिप्स...

स्ट्रेस से कम होती है एनर्जी
स्ट्रेस का असर सबसे पहले हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। इतना ही नहीं यह हमारी पार्टनर के साथ पर्सनल लाइफ को भी खासा प्रभावित करता है। डॉक्टर्स की मानें तो स्ट्रेस लेवल बढ़ने से एनर्जी कम हो जाती है। ऐसे में इंटिमेसी के दौरान पार्टनर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

नशे की लत बढ़ाता है दूरियां
अक्सर हमने देखा है कि लोगों में जब स्ट्रेस की समस्या बढ़ने लगती है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए वह शराब या फिर सिगरेट का सेवन करने लगते हैं। जबकि नशे की लत उन्हें शारीरिक रूप से बहुत कमजोर बना देती है और इससे आपकी सेक्स लाइफ पर खासा असर पड़ता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान होती है प्रॉब्लम
इतना ही नहीं महिलाओं में स्ट्रेस लेवल बढ़ने से उन्हें बच्चा कंसीव करने में भी दिक्कत आती है। डॉक्टर्स का मानना है कि ऐसी महिलाएं जो लगातार काम करती हैं और बहुत ज्यादा मेंटल प्रेशर में होती हैं, उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

स्ट्रेस को कैसे करें दूर
अगर आप में तनाव के शुरुआती लक्षण है तो इसे आप कुछ तरीकों से कम कर सकते हैं। इसको कम करने के लिए डॉक्टर्स एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। यह आपके फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ को भी फिट रखता है। स्ट्रेस से दूर रहने के लिए आप अपना एक टाइम टेबल बना सकते हैं और उसी टाइम टेबल की हिसाब से अपनी डेली रूटीन को पूरा कर सकते हैं।

एक-दूसरे को समझना जरूरी
वैवाहिक जीवन में स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए आपसी समझदारी होना बहुत जरूरी है। हसबैंड वाइफ को एक दूसरे को समझना बहुत जरूरी होता है। अगर एक पार्टनर अपने वर्कलोड से ज्यादा प्रेशर में है तो दूसरे को उसे समझना चाहिए और अत्यधिक प्रेशर नहीं देना चाहिए।

एक दूसरे से बातें शेयर करें
तनाव दोगुना तब हो जाता है जब हम अपने भाव को अपने मन के अंदर रखते हैं और उसी में घुटते रहते हैं। ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ अपने स्ट्रेस को भी बांटे। यानी कि जिस वजह से आपको तनाव हो रहा है, उससे जुड़ी बातें अपने पार्टनर के साथ शेयर करें। ऐसे में ना सिर्फ आपकी पर्सनल लाइफ सही होगी, बल्कि एक दूसरे को समझने में भी आसानी होगी।

रोमांटिक डेट्स पर जाएं
शादी के बाद ऐसा बहुत कम होता है कि हसबैंड वाइफ अकेले कभी कैंडल लाइट डिनर पर जाते हो या फिर एक दूसरे के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताते हैं। लेकिन किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आप तनाव से भी जूझ रहे हैं, तो इसे कम करने के लिए अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक डेट्स पर जरूर जाएं।

डाइट का रखें ध्यान
अक्सर ऐसा होता है कि जब हमें किसी चीज की टेंशन होती है, तो हम खाना पीना सब छोड़ देते हैं। इससे स्ट्रेस लेवल दुगना हो सकता है। ऐसे में अगर आप अपने स्ट्रेस लेवल को कम करना चाहते है, तो अपनी डाइट पर विशेष ध्यान रखें। सही टाइम पर खाना खाएं और सही मात्रा में खाएं। अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, सिट्रस फूड, हरी पत्तेदार सब्जियां, फाइबर युक्त खाना शामिल करें। इसके अलावा ज्यादा कॉफी और चाय के सेवन से बचें, क्योंकि कैफीन युक्त चीजें खाने से हार्मोन का स्तर तेजी से बढ़ता है जो आपकी पर्सनल लाइफ को इफेक्ट कर सकता है।

ये भी पढ़ें- Relationship: तलाक के ट्रॉमा से आप निकलना चाहते हैं बाहर तो ये 5 टिप्स आपके काफी आएगे काम

Relationship: बढ़ती उम्र में रिश्ते की मजबूती बरकरार रखने के लिए पति-पत्नी को इन 5 बातों का रखना चाहिए ध्यान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios