Asianet News HindiAsianet News Hindi

हैंग कर रहे लैपटॉप को इन 5 तरीकों से बनाएं सुपरफ़ास्ट, नया खरीदने की नहीं होगी झंझट

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने कंप्यूटर के परफॉर्मेंस को फ़ास्ट कर सकते हैं। 

Boost Speed of hanging laptop tips tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 15, 2021, 12:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

 टेक डेस्क आपका लैपटॉप समय के साथ बहुत सारा डेटा और फाइलें जमा करता है। इसलिए जब कंप्यूटर की उम्र होती है, तो यह स्वाभाविक है कि इसकी गति कम हो जाती है। समय-समय पर यह आवश्यक है कि आप कुछ नियमित रखरखाव करें ताकि आपके लैपटॉप की परफॉर्मेंस और स्पीड बनी रहे। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने कंप्यूटर के परफॉर्मेंस को फ़ास्ट कर सकते हैं।

ज्यादा टैब का न करें इस्तेमाल 

जब आप अपना लैपटॉप शुरू करते हैं, तो प्रोग्राम शुरू हो जाएगा और ऑटोमैटिक रूप से चलेगा। बैकग्राउंड में चलने वाले ये प्रोग्राम सीपीयू का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। ये स्टार्टअप समय को कम कर सकते हैं। यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं, तो टास्क बार खोलें। स्टार्टअप टैब पर क्लिक करें। आपको उन एप्लीकेशन की सूची दिखाई देगी। आप यहां से सेलेक्ट करके किसी भी एप्लीकेशन को डिसेबल कर सकते हैं।

फ़ालतू ऐप्स को अनइंस्टॉल करें जिनका आप अब इस्तेमाल नहीं करते हैं

बहुत सारे मुफ्त ऐप हैं जिनका इस्तेमाल करने का आपका मन करेगा। सभी बेकार ऐप्स को अनइंस्टॉल करें ऐसा करने सेआपके कंप्यूटर थोड़ा फ़ास्ट काम जरूर करेगा। आप अपने कंप्यूटर से गेम, मूवी और अन्य बड़ी फाइलों को डिलीट कर दें। विंडोज़ पर, कंट्रोल पैनल पर जाकर उन प्रोग्रामों को चुनें जिन्हें आप एक-एक करके अनइंस्टॉल करना चाहते हैं और अनइंस्टॉल पर क्लिक करें

रैम को अपग्रेड करें

रैम, जिसे रैंडम एक्सेस मेमोरी के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का मेमोरी स्टोरेज है जो लैपटॉप को कुछ गेम की सुविधा देता है और बड़ी फाइलों को स्टोर करता है। जब आप RAM जोड़ते हैं, तो आप कंप्यूटर की मेमोरी बढ़ा रहे होते हैं। यह उन कंप्यूटरों को गति दे सकता है जिन पर बहुत सारी फाइलें हैं। RAM जोड़ने के लिए भी इंस्टालेशन की आवश्यकता होगी। कुछ नए लैपटॉप में, RAM को मदरबोर्ड के साथ जोड़ा जाता है।

वायरस और मैलवेयर के लिए अपने कंप्यूटर की जाँच करें

अगर आप अपने कंप्यूटर पर  एंटीवायरस सुरक्षा चाहते हैं ताकि आपके पीसी पर उन खराब बग और एडवेयर को रोका जा सके जो इसे और धीमा कर देंगे। यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आपके कंप्यूटर में वायरस है तो आप ऑनलाइन एंटीवायरस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपनी कंप्यूटर की जंक फ़ाइलें साफ़ करें

अपने कंप्यूटर और अपनी पसंद के इंटरनेट ब्राउज़र में अपना कैश मेमोरी साफ़ करना आपके पीसी और अपने इंटरनेट ब्राउज़िंग को तेज़ करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। आपका कंप्यूटर तेजी से लोड होने के लिए फालतू फ़ाइल को स्टोर करता है।  अपने पीसी पर कैश मेमोरी या जंक फ़ाइल को साफ़ करने के लिए, आपको डिस्क क्लीनअप विकल्प का चयन करना होगा जिसे आप स्टार्ट मेन्यू खोज सकते हैं।

यह भी पढ़ें.

Amazon Prime का यूज़र को बड़ा तोहफ़ा, अब वीडियो की क्लिप शेयर कर पाएंगे आप; यहां पढ़िए कैसे

Redmi Note 11T 5G: इस दिन इंडिया में बवाल मचाने आ रहा ये धांसू फ़ोन,शानदार फ़ीचर्स ने जीते लोगों के दिल

अगर आपका भी फ़ोन स्लो चार्ज होता है तो ना दोहराएं ये गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios