Asianet News HindiAsianet News Hindi

अगर आपका भी फ़ोन स्लो चार्ज होता है तो ना दोहराएं ये गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान

यहां हम आपको 5 कारण बताने वाले हैं, जिनकी वजह से आपका फोन धीरे-धीरे चार्ज हो सकता है।

Phone Charging Slow Reason tech news smartphone battery ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 14, 2021, 11:01 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. अब सारी मोबाइल कंपनियां अपने स्मार्टफोन में बड़ी बैटरी लाने के साथ, क्वालिटी वाले डिवाइस भी बनाने लग गई हैं। कई फोन फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट करते हैं, लेकिन कइयों के साथ ऐसा नहीं है। अगर आप फोन को सही तरीके से चार्ज नहीं करते हैं, तो उसे पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 2.5 से 3 घंटे लग सकते हैं। भले ही वह फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता हो। ऐसा क्यों होता है? हम आपको 5 कारण बताने वाले हैं, जिनकी वजह से आपका फोन धीरे-धीरे चार्ज होता है।

 1. लोकल चार्जर का इस्तेमाल 

बार-बार कहा गया है कि फोन के लिए सबसे अच्छा चार्जर वह है जो बॉक्स में आता है। लेकिन जबसे कंपनी ने अपने बक्सों से चार्जर निकालना शुरू किया है, आपके लिए विभिन्न प्रकार के फास्ट चार्जिंग मानकों को जानना जरूरी हो गया है। अगर आप वनप्लस स्मार्टफोन के साथ सैमसंग फास्ट चार्जर का उपयोग करते हैं तो यह काम नहीं करेगा। इसे चार्ज करने के लिए 10W तक इलेक्ट्रिसिटी सीमित कर देगा। सस्ते चार्जर का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि वे नए स्मार्टफ़ोन को चार्ज करने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं।

 2. वायरलेस चार्जिंग

वायरलेस चार्जिंग वास्तव में सुविधाजनक हैं। यह बहुत सी चेतावनियों के साथ आता है। सबसे पहले चार्जिंग 15W तक सीमित है (वनप्लस या हुआवेई के नए स्मार्टफोन को छोड़कर)। इसके अलावा वायरलेस चार्जिंग इंडक्शन कॉइल पर निर्भर है, यह बहुत अधिक गर्मी पैदा करता है, जो अनजाने में चार्जिंग को धीमा कर देता है और लंबे समय में आपकी बैटरी को प्रभावित करता है। इसलिए पुराने जमाने के तरीके से चार्ज करना सबसे अच्छा है।

3. चार्ज करते समय फोन का इस्तेमाल करना

यदि चार्ज करते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं तो इसे बंद कर दीजिए। खासकर गेम खेलते समय चार्जिंग बंद करके रखें। डेटा का उपयोग करने के साथ-साथ, गेम में डाटा लोड करने के लिए GPU का ज्यादा इस्तेमाल करता है। यह बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करता है, जो ओवरहीटिंग को रोकने के लिए चार्जिंग को धीमा कर देता है और आपके स्मार्टफोन की बैटरी के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

 4. ख़राब चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल

ढीले कनेक्शन और आपके चार्जिंग पोर्ट के खराब होने से डिवाइस को स्लो चार्जिंग स्पीड से चार्ज करता है। ऐसे में बेहतर होगा कि चार्जिंग पोर्ट को सर्विस सेंटर से बदल दिया जाए। खराब हार्डवेयर के लंबे समय तक इस्तेमाल के परिणामस्वरूप घातक परिणाम हो सकते हैं, जैसे बिजली का झटका और बैटरी का फटना।

5. लोकल चार्जिंग केबल का इस्तेमाल

एक अच्छे एडॉप्टर का उपयोग करने की तरह केबल भी अच्छा होना जरूरी है। बहुत से लोग अपने ऑरिजिनल चार्जर के साथ लोकल डेटा केबल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि केबल अत्यधिक करंट (विशेषकर वनप्लस या रियलमी जैसे फोन) को संभालने में सक्षम नहीं होता है। कुछ मामलों में यह आपके स्मार्टफोन को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमेशा ये कोशिश करें कि आप अच्छे ब्रांड का चार्जर या चार्जर केबल इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें...

ऐसे चलाएं अपने लैपटॉप और वेब में TELEGRAM, बस अपनाएं ये आसान तरीका

Instagram दे रहा रील पोस्ट करने पर 7.4 लाख रुपए बोनस, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

ये हैं इंडिया के टॉप 5 महंगे और सबसे धांसू फ्लैगशिप स्मार्टफोन, फ़ीचर्स में देते हैं i-Phone को टक्कर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios