Asianet News HindiAsianet News Hindi

ऐसे चलाएं अपने लैपटॉप और वेब में Telegram, बस अपनाएं ये आसान तरीका

टेलीग्राम वेब ( Telegram Web )का उपयोग करके, आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप से ​​मैसेज और मीडिया फ़ाइलें सेंड और रिसीव कर सकते हैं।

how to use Telegram In desktop tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 13, 2021, 4:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. टेलीग्राम वेब मैसेजिंग सेवा का एक ब्राउज़र वर्जन है जो मोबाइल वर्जन जैसा ही काम करता है। आप टेलीग्राम वेब (Telegram Web) के माध्यम से जो भी मैसेज भेजते हैं, वह सेवा आपके मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगा। अगर आप व्हाट्सएप वेब (WhatsApp Web) का इस्तेमाल करते हैं तो यह सर्विस भी कुछ ऐसी ही है। टेलीग्राम वेब ( Telegram Web )का उपयोग करके, आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप से ​​भी मैसेज और मीडिया फ़ाइलें सेंड और रिसीव कर सकते हैं। यदि आप इस फ़ीचर को नहीं जानते हैं  हैं तो यहां हम आपको बताने वाले हैं कि अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर अपने वेब ब्राउज़र से टेलीग्राम का उपयोग कैसे कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप के साथ आगे बढ़ने से पहले, ये चेक करें कि आप वेब ब्राउज़र के नये वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हों या आप अपने ब्राउज़र को अपडेट कर लें।इसके अलावा, टेलीग्राम एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज, मैकओएस और लिनक्स के लिए उपलब्ध है।

ऐसे चलायें अपने कंप्यूटर में Telegram

स्टेप 1: सबसे पहले, अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर वेब ब्राउज़र से, आधिकारिक टेलीग्राम वेबसाइट पर जाएं। इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस क्रोम, फायरफॉक्स या सफारी जैसे ब्राउजर को इस्तेमाल करने की सलाह देती है।

स्टेप 2: टेलीग्राम लॉगिन पेज दिखाई देने के बाद, देश का चयन करना सुनिश्चित करें। अब, अपना फोन नंबर टाइप करें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें या एंटर दबाएं। 

स्टेप 3: अब, आपको स्क्रीन पर एक  पॉपअप मैसेज दिखाई देगा जो आपको यह चेक करने लिए करेगा कि क्या आपने सही फ़ोन नंबर दर्ज किया है और ओके पर क्लिक करें। टेलीग्राम आपके फ़ोन नंबर पर एक कोड भेजेगी और वेरिफिकेशन के लिए आपको कोड दर्ज करना होगा।

स्टेप 4: इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें और आप अपने टेलीग्राम वेब खाते में लॉग इन हो जाएंगे। यहां आप उन सारे मैसेज और चैट को देख सकते हैं जिनको आपने मैसेज किया है। अब आप आराम से अपने पीसी में टेलीग्राम इस्तेमाल कर सकते हैं।

टेलीग्राम वेब सेवा( Telegram Web Service) अपनी लिमिटेशन के साथ आती है। यह आपको मोबाइल ऐप पर मिल रहे सारे फ़ीचर्स का आनंद नहीं लेने देगा। आप टेलीग्राम कॉलिंग और प्राइवेट कॉल जैसे फ़ीचर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप टेलीग्राम में शामिल होने के लिए दोस्तों को इनवाइट कर सकते हैं। व्हाट्सएप की की तुलना में टेलीग्राम आपके मैसेज को अपने सर्वर पर रखता है, इसलिए टेलीग्राम वेब का इस्तेमाल काम करने के लिए आपको अपने फोन को हर समय इंटरनेट से कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी पढ़ें.

ऐसे चलाएं अपने लैपटॉप और वेब में TELEGRAM, बस अपनाएं ये आसान तरीका

Instagram दे रहा रील पोस्ट करने पर 7.4 लाख रुपए बोनस, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

ये हैं इंडिया के टॉप 5 महंगे और सबसे धांसू फ्लैगशिप स्मार्टफोन, फ़ीचर्स में देते हैं i-Phone को टक्कर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios