Google Chrome Browser: इंट्रोड्यूज हुए दो नए मोड, मेमोरी फ्री होने के साथ-साथ बढ़ेगी बैटरी लाइफ

| Dec 09 2022, 01:17 PM IST

Google Chrome Browser: इंट्रोड्यूज हुए दो नए मोड, मेमोरी फ्री होने के साथ-साथ बढ़ेगी बैटरी लाइफ

सार

जब मेमोरी सेवर और एनर्जी सेवर आपके डिवाइस पर आ जाते हैं तो आप उन्हें क्रोम में थ्री-डॉट सेटिंग मेनू (three-dot settings menu) में सर्च कर सकते हैं। इन दोनों ही फीचर्स को स्वतंत्र रूप से सक्षम और अक्षम किया जा सकता है।

टेक न्यूज. Google ने अपने क्रोम डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र (Chrome desktop web browser) के लिए दो नए परफॉर्मेंस मोड: मेमोरी सेवर और एनर्जी सेवर की अनाउंसमेंट की है। अमेरिकन टेक्नोलॉजी न्यूज वेबसाइट द वर्ज (The Verge) के अनुसार, Google का सुझाव है कि ये नए मोड यूजर्स को क्रोम के मेमोरी यूसेज को 30 प्रतिशत तक कम करने और बैटरी लाइफ को बढ़ाने की अनुमति देंगे। यह अपडेट तब और भी खास बन जाएगा जब आपके डिवाइज की बैटरी कम हो। बता दें कि मेमोरी-सेविंग मोड में इनएक्टिव टैब्स को हटाने के परिणामस्वरूप एक बेहतर सर्फिंग एक्सपीरियंस होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, यूजर्स अपने पीक परफॉर्मेंस  को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण वेबसाइट्स को memory-saving-exempt के रूप में डेजिग्नेट कर सकते हैं।

मायने रखता है हर सेकंड
द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, जब क्रोम चलाने वाले डिवाइस में 20% से कम पावर होती है तो एनर्जी सेवर मोड बैकग्राउंड एक्टिविटी और एनिमेशन या वीडियो वाले वेबपेजेस पर विजुअल इफेक्ट्स को कम करके संभावित बैटरी लाइफ को बढ़ा देता है। भले ही अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि बैटरी लाइफ कितनी लंबी हो सकती है पर अगर आप अपने चार्जर को भूल जाते हैं तो यहां हर सेकंड मायने रखता है।

Subscribe to get breaking news alerts

थ्री-डॉट सेटिंग मेनू में कर सकते हैं सर्च
बता दें कि ये दोनों ही नए मोड्स शुक्रवार से ही सबसे हालिया क्रोम डेस्कटॉप रिलीज (m108) के हिस्से के रूप में शुरू किए जा रहे हैं। इसके साथ ही ये दुनिया भर में accessible होंगे। द वर्ज के अनुसार, जब मेमोरी सेवर और एनर्जी सेवर आपके डिवाइस पर आ जाते हैं तो आप उन्हें क्रोम में थ्री-डॉट सेटिंग मेनू (three-dot settings menu) में सर्च कर सकते हैं। इन दोनों ही फीचर्स को स्वतंत्र रूप से सक्षम और अक्षम किया जा सकता है।

और पढ़ें...

पाकिस्तान: लाहौर में शुरू हुआ पहला ट्रांसजेंडर स्कूल देगा मुफ्त शिक्षा, ट्रांस समुदाय से ही होंगे शिक्षक

Gold and Silver Rates Today: फिर बढ़े भाव, सोने में 211 और चांदी 593 रुपए की उछाल

शादी की तैयारी छोड़ अपने पालतू जानवर को खाना खिलाने में जुटी यह दुल्हन, वायरल हुआ इमोशनल वीडियो