Asianet News HindiAsianet News Hindi

Google जल्द ही लॉन्च करेगा Android 12L अपडेट, मिलेंगे बहुत सारे नये फ़ीचर,इन फ़ोन को करेगा सपोर्ट

रिपोर्ट की माने तो Google अगले साल अपना Android 12L को लांच करने वाला है। एंड्रॉयड 12 में आप को बहुत सारे फ़ीचर देखने को मिलेंगे जो टैबलेट और स्मार्ट फ़ोन को सपोर्ट करेंगे।

Google will launch Android 12L Update Soon, Know All Features And Supported Device List
Author
New Delhi, First Published Oct 28, 2021, 2:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. पिछले हफ्ते Google द्वारा Android 12 जारी करने के बाद, उसने अब अगले फीचर ड्रॉप - Android 12L की घोषणा की है।  एल बड़ी स्क्रीन को सपोर्ट करेगा। क्योंकि इस रिलीज का फोकस OS को टैबलेट, फोल्ड करने योग्य और Chrome OS डिवाइसों में बेहतर ढंग से सपोर्ट करने के लिए बनाया गया है। GSM Arena की रिपोर्ट के अनुसार, Android 12L अगले साल की शुरुआत में, Android 12 टैबलेट और फोल्डेबल डिवाइस के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

इन डिवाइस को करेगा सपोर्ट

Android 12L का एक डेवलपर  अब एमुलेटर उपयोग के लिए उपलब्ध है, और यह जल्द ही Lenovo के Tab P12 Pro के लिए उपलब्ध होगा।  बाद में पिक्सेल फ़ोन ( Pixel Phone) के लिए एक सार्वजनिक बीटा भी खोला जाएगा, क्योंकि Android 12L भी फोन के लिए एक अपडेट के रूप में आएगा। ये एंड्रॉइड छोटे स्क्रीन वाले स्मार्टफोन वाले डिवाइस को सपोर्ट नही करेगा। फिलहाल इसका अपडेट उसी फोन को मिलेगा जिसकी स्क्रीन बड़ी हो या वो टैबलेट हो। 

 

कैसे काम करेगा फ़ीचर:

बड़ी स्क्रीन पर उपयोग के लिए UI को रिफाइन किया गया है। इसमें नोटिफिकेशन, क्विक सेटिंग्स, लॉक स्क्रीन, होम स्क्रीन, ओवरव्यू/हाल के ऐप्स पैनल आदि शामिल हैं। GSM Arena की रिपोर्ट के अनुसार, बड़ी स्क्रीन पर, नोटिफिकेशन शेड, लॉक स्क्रीन और अन्य सिस्टम सरफेस सभी एक नए दो-कॉलम लेआउट का इस्तेमाल करते हैं, और सिस्टम ऐप भी अनुकूलित होते हैं। मल्टीटास्किंग के लिए, Android 12L में एक नया टास्कबार है जो आपके पसंदीदा ऐप्स के बीच तेज़ी से स्विच करने की अनुमति देता है।  यह स्प्लिट-स्क्रीन मोड को खोजने में भी आसान बनाता है। इसे चालू करने के लिए आपको केवल टास्कबार से ऐप को ड्रैग और ड्रॉप करना होगा। सभी ऐप्स Android 12L में स्प्लिट-स्क्रीन मोड को सपोर्ट करेंगे जो कि एक और बड़ा कदम है।

जल्द ही मिलना शुरू होगा अपडेट:

Google डेवलपर्स से अपने ऐप्स को अपडेट करने का आग्रह कर रहा है ताकि एंड्रॉइड के कई स्क्रीन आकारों को बेहतर ढंग से अनुकूलित किया जा सके।  फोन के लिए कॉम्पैक्ट, फोल्ड करने योग्य और छोटे टैबलेट की स्क्रीन को सपोर्ट करे और लैपटॉप की स्क्रीन भी सपोर्ट करे इसपर Google काम कर रहा है। ऐप्स को फोल्ड स्मूथ रन करने के लिए एक नये API की मदद ली गई है जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से अपने बड़े स्क्रीन वाले फोन में AndroidL को आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। अंत में, बड़ी स्क्रीन में एक  ऐप रेटिंग भी होंगी, जिसका इस्तेमाल आप ऐप्प की रेटिंग करने में इस्तेमाल करेंगे। और ये सभी बदलाव अगले साल लागू हो रहे हैं।

यह भी पढ़े 

Apple का बड़ा तोहफ़ा, अब Apple Music सब्सक्रिप्शन वाले यूजर Play Station 5 से स्ट्रीम कर पाएंगे गाने

 

Flipkart Big Diwali Sale: Motorola की Moto G60, Moto Edge 20 सीरीज पर मिल रहा भारी छूट

 

1 नवंबर से इन स्मार्टफोन में काम करना बंद करेगा WhatsApp, यहाँ देखें पूरी लिस्ट
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios