Asianet News HindiAsianet News Hindi

5G: अपने पुराने मोबाइल में ऐसे एक्टिवेट करें 5जी नेटवर्क, मिलेगी कई गुना तेज इंटरनेट स्पीड

1 अक्टूबर से देश में 5जी सर्विस शुरू हो गई है। हालांकि, अभी इसे चुनिंदा शहरों में चालू किया गया है। लेकिन 2024 तक यह पूरे देश में लागू हो जाएगी। अगर आपके पास 5जी मोबाइल है तो हम बता रहे हैं कैसे करें अपने फोन में 5G नेटवर्क को एक्टिवेट। 

How to Activate 5G Network in our mobile, follow these easy steps kpg
Author
First Published Oct 5, 2022, 12:45 PM IST

How to Activate 5G Network: 1 अक्टूबर से देश में 5जी सर्विस शुरू हो गई है। हालांकि, अभी इसे चुनिंदा शहरों में चालू किया गया है। लेकिन 2024 तक यह पूरे देश में लागू हो जाएगी। बता दें कि एयरटेल भारत में 5G सर्विस शुरू करने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर है। एयरटेल की 5G सर्विसेज 8 शहरों में शुरू हो रही है। इनमें दिल्ली, बैंगलोर, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई, वाराणसी, नागपुर और सिलीगुड़ी शामिल हैं। पूरे भारत में एयरटेल का 5जी नेटवर्क मार्च, 2024 तक शुरू हो जाएगा। अगर आपके पास 5जी मोबाइल है तो हम बता रहे हैं 5 स्टेप्स में कैसे करें अपने फोन में 5G नेटवर्क को एक्टिवेट। 

अपने मोबाइल में ऐसे एक्टिवेट करें 5जी नेटवर्क : 
अगर आप इन 8 शहरों में कहीं भी रहते हैं और आपके पास 5जी स्मार्टफोन है तो इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने मोबाइल में 5जी नेटवर्क एक्टिवेट कर सकते हैं। 
स्टेप 1 - सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग ऑप्शन पर जाएं।
स्टेप 2 - इसके बाद यहां कनेक्शन या मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन पर जाएं।
स्टेप 3 - इसके बाद नेटवर्क मोड पर टैप करें और 5G/4G में से अपना ऑप्शन चुनें। 
स्टेप 4 - आपके मोबाइल का नेटवर्क 5जी पर सेट हो जाएगा। इसके बाद मोबाइल स्क्रीन के टॉप पर 5G लोगो दिखाई देगा। 
स्टेप 5 - 5G नेटवर्क का इस्तेमाल कोई भी शख्स तभी कर सकता है, जब वह 5जी को सपोर्ट करने वाली लोकेशन पर हो। इसके साथ ही उसके पास 5G मोबाइल होना भी जरूरी है। 

क्या है 5G सर्विस?
5G नेटवर्क नेक्स्ट जेनरेशन का मोबाइल नेटवर्क है। यह एक नई वैश्विक वायरलेस प्रणाली (Global Wireless System)है, जो मुख्य रूप से तीन बैंड में काम करता है। 5G से दूरसंचार सेवाएं और बेहतर बन जाएंगी। 4G के मुकाबले 5G की इंटरनेट स्पीड कई गुना ज्यादा होगी। 

5G के फायदे : 
- 5जी सेवा लॉन्च होने के बाद देश में डिजिटल क्रांति आएगी। रोबोटिक्स तकनीक का विकास होगा। देश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी. साथ ही, ई-गवर्नेंस का विस्तार होगा।
- 5G टेक्नोलॉजी से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, हेल्थकेयर, वर्चुअल रियलिटी, क्लाउड गेमिंग के लिए नए रास्ते खुलेंगे। 5जी नेटवर्क पर मशीनें आपस में बात करेंगी। 
- वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके स्ट्रीम कर सकेंगे। इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ आएगी।
- 5G नेटवर्क से 2 GB की फिल्म 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा। खेतों की देखरेख में ड्रोन का इस्तेमाल आसान होगा।
- कोरोना के बाद से जिस तरह इंटरनेट पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है, उसे देखते हुए 5जी हर शख्स के जीवन को बेहतर और सरल बनाने में मदद करेगा। 

ये भी देखें : 
4G vs 5G: इंटरनेट से लेकर डाउनलोड स्पीड तक, 4जी से इतने गुना तेज होगा 5जी नेटवर्क, जानें फायदे

5G सर्विस से जुड़े वो 7 सवाल, जिनके जवाब जानना चाहता है हर एक यूजर; आपके मन में भी होंगे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios