Asianet News HindiAsianet News Hindi

5G सर्विस से जुड़े वो 7 सवाल, जिनके जवाब जानना चाहता है हर एक यूजर; आपके मन में भी होंगे

भारत में 5G सर्विस 1 अक्टूबर से लॉन्च हो चुकी है। पीएम मोदी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस में इसे लॉन्च किया। इसके साथ ही भारत दुनियाभर के उन देशों की सूची में शामिल हो गया है, जहां 5G सर्विस का इस्तेमाल किया जाता है। 5G सर्विस को लेकर हर एक यूजर के मन में कई सवाल हैं, जिनके जवाब वो जानना चाहता है।

5G Services Launch in india, know every Query related to 5G Network kpg
Author
First Published Oct 2, 2022, 1:19 PM IST

5G Service: भारत में 5G सर्विस 1 अक्टूबर से लॉन्च हो चुकी है। पीएम मोदी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस में इसे लॉन्च किया। इसके साथ ही भारत दुनियाभर के उन देशों की सूची में शामिल हो गया है, जहां 5G सर्विस का इस्तेमाल किया जाता है। 5G सर्विस को लेकर हर एक यूजर के मन में कई सवाल हैं, जिनके जवाब वो जानना चाहता है। मसलन  ये सर्विस किस तरह के फोन पर चलेगी? क्या इसके लिए नई सिम खरीदनी पड़ेगी? आइए जानते हैं यूजर के मन में उठने वाले कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब।  

सवाल नंबर 1 - किन मोबाइल सेट में चलेगी 5G सर्विस?
अगर आप एक 4G स्मार्टफोन यूज करते हैं, तो इस पर 5G सर्विस यूज नहीं कर पाएंगे। 5G नेटवर्क 4G स्मार्टफोन को सपोर्ट नहीं करेगा, क्योंकि यह नेक्स्ट जेनरेशन की सर्विस है। ऐसे में आपको यह देखना होगा कि आपका मोबाइल फोन किस जेनरेशन का है। 

सवाल नंबर 2 - क्या 5G सर्विस के लिए अलग से खरीदनी होगी सिम?
कुछ दिनों पहले एयरटेल के CEO द्वारा ग्राहकों के नाम लिखी एक चिट्टी में कहा गया था कि एयरटेल की 5G सर्विस मौजूदा सिम कार्ड पर ही मिलेगी। इसके लिए कंज्यूमर्स को अलग से नया सिम कार्ड खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं, जियो और Vi यूजर्स भी फिलहाल पुराने सिम कार्ड पर 5G की सर्विस इस्तेमाल कर सकेंगे। 

सवाल नंबर 3 - आखिर देश के किन-किन शहरों में मिलेगी 5G सर्विस?
एयरटेल की 5G सर्विस फिलहाल 8 शहरों में लॉन्च हुई है। ये शहर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, वाराणसी, सिलिगुड़ी और हैदराबाद हैं। जियो इस साल दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में अपनी सर्विस लॉन्च करेगी। वहीं, एयरटेल का कहना है कि मार्च 2024 तक देश भर में उनकी 5G सर्विस मिलने लगेगी। 

5G Services Launch in india, know every Query related to 5G Network kpg

सवाल नंबर 4 - 5G सर्विस में कितने रुपए का होगा रिचार्ज प्लान?
किसी भी टेलीकॉम कंपनी ने अब तक अपने रिचार्ज प्लान के बारे में नहीं बताया है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि 5G सर्विसेज के टैरिफ को 4G के बराबर लाने से पहले शुरुआत में इसे 10-15% के प्रीमियम पर पेश किया जा सकता है। माना जा रहा है कि दूसरे देशों की तुलना में 5G सर्विसेस भारत में सस्ती होंगी।  

सवाल नंबर 5 - 5G सिग्नल से आपके लिए क्या? 
हर किसी यूजर के मन में ये सवाल है कि 5G सर्विस मिलने से उसे क्या फायदा होगा? जैसा कि सभी जानते हैं कि 5G नेक्स्ट जेनरेशन की मोबाइल सर्विस टेक्नीक है। ऐेस में सिग्नल से लेकर कॉलिंग, डाउनलोडिंग, डेटा ट्रांसफर, कॉल कनेक्टिविटी जैसी सभी चीजें पहले से कई गुना तेज होंगी। इसके अलावा इंटरनेट पर वीडियो कॉलिंग की क्वालिटी भी कई गुना बढ़ जाएगी। 

सवाल नंबर 6 - क्या है 5G सर्विस?
5G नेटवर्क नेक्स्ट जेनरेशन का मोबाइल नेटवर्क है। यह एक नई वैश्विक वायरलेस प्रणाली (Global Wireless System)है, जो मुख्य रूप से तीन बैंड में काम करता है। 5G से दूरसंचार सेवाएं और बेहतर बन जाएंगी। 4G के मुकाबले 5G की इंटरनेट स्पीड कई गुना ज्यादा होगी। 

सवाल नंबर 7- अब तक किन-किन देशों में थी 5G सर्विस? 
अब तक चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, स्पेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, इटली, फ्रांस, थाइलैंड और स्वीडन में 5जी सर्विस थी। भारत इसमें शामिल होने वाला 13वां देश बन गया है। 

ये भी देखें : 

4G vs 5G: इंटरनेट से लेकर डाउनलोड स्पीड तक, 4जी से इतने गुना तेज होगा 5जी नेटवर्क, जानें फायदे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios