Asianet News HindiAsianet News Hindi

जानिए क्या है Apple का AirTag जिसका कार चोरी से लेकर लड़की का पीछा करने में किया जा रहा इस्तेमाल

क्यूपर्टिनो की दिग्गज कंपनी ने Google Play Store पर एक ट्रैकर डिटेक्ट ऐप जारी किया जो आस-पास के एयरटैग्स को डिटेक्ट कर सकता है। 

How to detect Nearby Apple AirTag with android smartphones tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Jan 21, 2022, 4:08 PM IST

टेक डेस्क. बीबीसी (BBC) की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में कई महिलाओं ने पुलिस को बताया कि पिछले कुछ महीनों में अज्ञात व्यक्तियों ने उनका पीछा किया था। वे भाग्यशाली थे कि उन्हें अपने iPhones द्वारा पीछा करने के लिए सतर्क किया गया था। Apple के AirTag को हैंडबैग में छुपा दिया गया था या उनकी कार को ट्रैक करने के लिए कार में छुपा दिया गया था। अगर आप Apple का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको तुरंत पता चल सकता है कि आपके आसपास कोई AirtTag लगाया गया है। हालांकि एंड्रॉइड पर मूल रूप से ऐसी कोई फीचर मौजूद नहीं है, इस कारण से, एंड्रॉइड यूजर को ऐप्पल के ट्रैकर डिटेक्ट ऐप को डाउनलोड करने के लिए सलाह दिया है। आइये जानते हैं इस ऐप के बारे में।

How to detect Nearby Apple AirTag with android smartphones tech news ANP

इस ऐप की मदद से ढूंढ पाएंगे Apple Airtag

क्यूपर्टिनो की दिग्गज कंपनी ने Google Play Store पर एक ट्रैकर डिटेक्ट ऐप जारी किया जो आस-पास के एयरटैग्स को डिटेक्ट कर सकता है। Google Play store से इसे लगभग 100,000 डाउनलोड किया जा चुका है जो बेहद कम है। बहुत से लोग जोखिम से अनजान हैं, और जब तक वे ऐप इंस्टॉल करते हैं, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। इसके अलावा इस ऐप में ऐसी कोई फीचर नहीं है जो ऑटोमैटिक आपके आसपास छुपे Airtag को ढूंढ सके इसलिए यूजर को मैन्युअल रूप से एयरटैग के लिए स्कैन करना होगा। जैसे ही ऐप से स्कैन किया जाता है आपके आसपास छुपा Airtag 8 से 24 घंटों के बीच 60-डेसीबल का बीप निकालता है। एंड्रॉइड फोन के अरबों यूजर हैं, सिर्फ 100,000 लोगों ने इस ट्रैकर डिटेक्ट ऐप इंस्टॉल किया है जो बताता है कि लोग इस बात से अनजान हैं कि ऐप प्लेस्टोर पर मौजूद भी है।

आखिर क्या है ये Apple का AirTag

एयरटैग (AirTag) वायरलेस, क्वार्टर-आकार के ब्लूटूथ डिवाइस हैं जिनकी कीमत करीब 2 हजार रुपए के आसपस है। Apple ने इस प्रोडक्ट को अप्रैल 2021 में ट्रैकिंग टूल के रूप में लॉन्च किया था, जिसे यूजर कंपनी के Find My ऐप के साथ जोड़ सकते हैं ताकि बैकपैक या कार की चाबियों जैसे खोए हुए सामान का पता लगाने में मदद मिल सके।

ये भी पढ़ें- 

Instagram पर जल्द आ रहा Paid Subscription फीचर्स, अब घर बैठे Insta Creater कमा पाएंगे पैसे

इंडिया में लॉन्च हुई आवाज से कन्ट्रोल होने वाली Garmin Venue 2 Plus स्मार्टवॉच, सुन पाएंगे ऑनलाइन म्यूजिक

Vivo Pad की स्पेसिफिकेशन हुई ऑनलाइन लीक, जल्द हो सकता है लॉन्च, पढ़ें डिटेल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios