ऐसे अपने फ़ोन में डाउनलोड करें Digital Voter Card, फॉलो करें ये आसान स्टेप

| Jan 24 2022, 02:37 PM IST

ऐसे अपने फ़ोन में डाउनलोड करें Digital Voter Card, फॉलो करें ये आसान स्टेप

सार

E-EPIC आपके भौतिक मतदाता पहचान पत्र का एक पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप (PDF) वर्जन है जिसे आपके मोबाइल डिवाइस पर एक क्लिक के साथ डाउनलोड किया जा सकता है। 

टेक डेस्क. विधानसभा चुनाव 2022 नजदीक आ है और COVID-19 महामारी के साथ, किसी भी प्रकार के शारीरिक संपर्क से बचने के लिए अपना वोटर आईडी कार्ड फोन पर डाउनलोड करना महत्वपूर्ण है। इसी विचार को ध्यान में रखते हुए, भारत निर्वाचन आयोग ने पिछले साल E-EPIEC (इलेक्ट्रॉनिक चुनावी फोटो पहचान पत्र) कार्यक्रम शुरू किया था। अगले महीने उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव शुरू होने के साथ, मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के दौरान शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए सेवा का लाभ उठाने की सिफारिश की गई है।

क्या होता है Digital Voter Card

Subscribe to get breaking news alerts

E-EPIC आपके भौतिक मतदाता पहचान पत्र का एक पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप (PDF) वर्जन है जिसे आपके मोबाइल डिवाइस पर एक क्लिक के साथ डाउनलोड किया जा सकता है। मतदाता या तो ई-ईपीआईसी को अपने फोन स्टोरेज में सेव कर सकता है या डिजी लॉकर में अपलोड कर सकता है। विशेष रूप से, मतदाता पहचान पत्र के डिजिटल वर्जन का इस्तेमाल मतदाता पहचान, पते के प्रमाण या किसी अन्य सत्यापन प्रक्रिया के दौरान किया जा सकता है।

डिजिटल वोटर कार्ड कैसे डाउनलोड करें

स्टेप 1: https://voterportal.eci.gov.in पर जाएं

स्टेप 2: डाउनलोड ई-ईपीआईसी विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अपना ई-ईपीआईसी नंबर दर्ज करें और फिर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जोड़ें जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

स्टेप 4: डाउनलोड Epic पर क्लिक करें।

देश के हर मतदाता के पास एक EPIC नंबर होता है और वह इन आसान चरणों के साथ अपने स्मार्टफोन पर e-EPIC कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

ये भी पढ़ें- 

Instagram पर जल्द आ रहा Paid Subscription फीचर्स, अब घर बैठे Insta Creater कमा पाएंगे पैसे

इंडिया में लॉन्च हुई आवाज से कन्ट्रोल होने वाली Garmin Venue 2 Plus स्मार्टवॉच, सुन पाएंगे ऑनलाइन म्यूजिक

Vivo Pad की स्पेसिफिकेशन हुई ऑनलाइन लीक, जल्द हो सकता है लॉन्च, पढ़ें डिटेल