Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब Instagram पर Followers से कमा पाएंगे पैसे, आ रहा है Instagram Badge फ़ीचर

Instagram ने 16 नवंबर को बैज के रोलऑउट की घोषणा की है। इस फीचर्स की मदद से अब इंस्टाग्राम क्रिएटर्स अपने फॉलोवर्स से पैसे कमा पाएंगे। 

instagram badge features launched tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 18, 2021, 11:44 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

 टेक डेस्क. Instagram ने अब आधाकारिक रूप से Instagram Badge का रोल ऑउट करना शुरू कर दिया है। इस फ़ीचर्स की मदद से से इंस्टाग्राम क्रिएटर्स अपने फॉलोवर्स से पैसा कमा पाएंगे। Badge यूजर अपने प्लेटफॉर्म पर लाइव वीडियो के जरिये पैसा कमा पाएंगे। 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के इंस्टाग्राम यूजर Instagram Badge का इस्तेमाल कर पायेंगे। Badge को एक बार खरीद लेने के बाद जब भी यूजर अपने क्रिएटर्स के लाइव वीडियो में कमेंट कर सकेंगे। ये नया फ़ीचर्स इंस्टाग्राम क्रिएटर्स और उनके फॉलोवर को लाइव जुड़ने के साथ एक दूसरे के साथ बातचीत कर पाएंगे। इस बैज को लाइव वीडियो के 90 दिनों तक लाइव स्ट्रीम के दौरान खरीदे गए फॉलोवर अपने बैज की लिस्ट भी देख पायेंगे।

कैसे काम करेगा ये फीचर्स 

Instagram ने 16 नवंबर को बैज के रोलऑउट की घोषणा की। जब किसी क्रिएटर्स के फॉलोवर बैज खरीदेंगे तो फॉलोवर्स के नाम के आगे दिल जैसे आइकॉन दिखाई देंगे। US में लाइव वीडियो के दौरान लगभग 73 रुपए से लेकर 147 रुपए के अंदर कई बैज खरीदे जा सकेंगे। लाइव वीडियो पर कमेंट करने वाले फॉलोवर्स के नाम के आगे एक या दो या तीन दिल वाले इमोजी दिखाई देंगे। आपको बता दें कि Instagram ने 2020 में भी बैज को इंस्टाग्राम फ़ीचर्स में जोड़ा था लेकिन ये सिर्फ चुनिंदा क्रिएटर्स के लिये ही उपलब्ध था।

इन देशों में फ़िलहाल हुआ है रोल आउट 

Instagram बैज खरीदने के बाद इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को 90 दिनों की वैलिडिटी वाले लिस्ट में उस फॉलोवर का नाम दिखाई देगा। यदि कोई फॉलोवर लाइव वीडियो में कोई सवाल या कमेंट करेगा तो उस कमेंट को हाईलाइट कर दिया जायेगा। इसके अलावा लाइव चैट के दौरान की गई कमेंट को क्रिएटर्स पिन भी कर पायेगा। Instagram बैज 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र वाले यूजर ही इस फ़ीचर्स का फायदा उठा पाएंगे। इस फ़ीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए एक यूजर के पास इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट (Instagram Business Account) होना जरूरी है। फीचर के आधिकारिक घोषणा के अनुसार, वर्तमान में लाइव बैज अभी ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, स्पेन, तुर्की, यूके और यूएस के क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें.

ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे लग्ज़री स्मार्टफोन, क़ीमत सुन आंखे फट जाएंगी

ख़ुशख़बरी! इंडिया में जल्द लॉन्च होगा BGMI का Lite वर्जन बजट स्मार्टफोन को करेगा सपोर्ट

Instagram पर फर्जी अकाउंट पर लगेगी लगाम, जल्द आ रहा वीडियो वेरिफिकेशन फ़ीचर्स, ऐसे करेगा काम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios