Asianet News HindiAsianet News Hindi

Instagram पर फर्जी अकाउंट पर लगेगी लगाम, जल्द आ रहा वीडियो वेरिफिकेशन फ़ीचर्स, ऐसे करेगा काम

इंस्टग्राम (Instagram) फर्जी अकॉउंट पर लगाम लगाने के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है। अब नया इंस्टाग्राम अकॉउंट बनाने पर यूजर को वीडियो वेरिफिकेशन (Video Verification) प्रोसेस से गुजरना पड़ेगा। 

Instagram Working New Video Verifications Features Tech News ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 17, 2021, 2:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. इंस्टाग्राम (Instagram)और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी अकाउंट की समस्या से जूझने के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में फेसबुक (मेटा) की  इंस्टाग्राम अपने प्लेटफॉर्म के लिए वीडियो वेरिफिकेशन का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। वीडियो वेरिफिकेशन सुविधा, जिसका उपयोग अब तक केवाईसी (KYC) और दूसरों कामों में इस्तेमाल किया जाता है। अब इस फ़ीचर्स की मदद से प्लेटफॉर्म पर नकली खातों की संख्या को कम करने की उम्मीद है।

फर्जी अकॉउंट पर लगेगा लगाम 

नए वीडियो वेरिफिकेशन फीचर के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया सलाहकार मैट नवारा द्वारा साझा किया गया है। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से उनके द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट में उन्होंने कहा है की इंस्टाग्राम यूजर को अब नया अकाउंट बनाते समय वीडियो वेरिफिकेशन की प्रोसेस से गुजरना पड़ेगा। यानी अब कोई भी आदमी फर्जी अकाउंट नही बना पायेगा। कंपनी ये चाहती है कि वो वीडियो वेरिफिकेशन से ये चेक करे की अकाउंट बनाने वाला यूजर ऑथेंटिक है या नहीं।

नहीं होगा डेटा का गलत इस्तेमाल 

चेहरे की पहचान करने वाला फ़ीचर्स इससे पहले Facebook को कई बार चिंता में डाल चुका है। कंपनी पर ये भी आरोप लग चुके हैं कि वो इस डेटा का इस्तेमाल गलत तरीके से करती है। नवारा द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट में इंस्टाग्राम ने आश्वासन दिया है कि पहचान का वीडियो 30 दिनों की अवधि के भीतर हटा दिया जाएगा। साथ ही कंपनी ने आश्वासन दिया है कि वे इस वीडियो में फेशियल रिकग्निशन तकनीक का इस्तेमाल नहीं करेंगी और न ही किसी तरह का बायोमेट्रिक डेटा कलेक्ट करेंगी।

कब तक आएगा ये फीचर्स 

आपको बता दें कि इस नई सिक्योरिटी फ़ीचर के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, एक्सडीए(XDA) डेवलपर्स ने दावा किया है कि वीडियो वेरिफिकेशन केवल उन नए यूजर के लिए लागू किया गया है जो इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने की कोशिश कर रहे हैं। पहले से इस्तेमाल कर रहे यूजर को अभी अपनी वीडियो वेरिफिकेशन सेल्फी सबमिट करने के लिए नहीं कहा गया है।

यह भी पढ़ें.

इस Game की ऐसी दीवानगी, सिर्फ़ 3 दिन के अंदर हुआ 1 करोड़ बार डाउनलोड

इंडिया में लॉन्च हुआ OnePlus Nord 2 Pac-Man Edition, यहां जानिए फ़ीचर्स और क़ीमत

स्मार्टफोन यूजर की अक्सर ये 5 गलतियां करा देती हैं चुटकियों में बैंक अकाउंट खाली

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios