Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fake iPhone :आपका iPhone असली है या नकली, इन 5 स्टेप से ऐसे करें पता

iPhone Tips: जालसाज नकली आईफोन बाजार में बेच रहे हैं. जैसा कि उन्हें कम कीमतों पर पेश किया जाता है, उपभोक्ता उनके झूठे विज्ञापनों की जाल में फास जाते हैं और नकली आईफोन खरीद लेते हैं। 

iPhone Tips: Fraudsters are selling fake iPhone in the market ANP
Author
New Delhi, First Published Aug 10, 2022, 10:40 AM IST

टेक डेस्क. जब स्मार्टफोन सेगमेंट की बात आती है, तो Apple के iPhone की अपनी एक लीग होती है। इसकी अनूठी विशेषताओं के कारण अन्य स्मार्टफोन की तुलना में इसकी कीमत भी काफी अधिक है। इस ब्रांड की लोकप्रियता को भुनाते हुए, कुछ चोर कलाकार प्रोडक्ट की नकल करते हैं और इसे बाजार में रियायती मूल्य पर बेचते हैं। लोग बिना प्रोडक्ट को क्रॉस चेक किए कम कीमत में नकली आईफोन खरीद लेते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपने जो फोन खरीदा है वह असली है या नकली।

1. IMEI नंबर चेक करें

IMEI नंबर का मतलब इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी है। जब भी आप आईफोन खरीदें तो सबसे पहले उसका आईएमईआई नंबर चेक करें। प्रोडक्ट के बॉक्स में फोन का IMEI नंबर चेक करें। अब एपल की वेबसाइट https://checkcoverage.apple.com/in/en पर जाएं। यहां 'IMEI नंबर' विकल्प पर क्लिक करें और फोन बॉक्स पर छपा नंबर टाइप करें। अगर आपको वहां कोई विवरण नहीं मिलता है, तो फोन नकली है।

2. फ़ोन का इंटरफ़ेस जांचें

जब आप फ़ोन में साइन इन करते हैं, तो प्रक्रिया को ध्यान से देखें। अगर इस दौरान आपसे गूगल या किसी अन्य अकाउंट की जानकारी मांगी जाए तो यह फोन फर्जी है। साथ ही, यदि आप पाते हैं कि फोन एक Android संस्करण है, तो वह भी एक मूल iPhone नहीं है।

3. पेंटालोब स्क्रू को ध्यान से देखें

यह पता लगाने के लिए कि क्या फ़ोन एक वास्तविक Apple प्रोडक्ट है, अपने द्वारा खरीदे गए फ़ोन के Pentalobe स्क्रू को ध्यान से देखें। आप लाइटनिंग पोर्ट के पास iPhone में पेंटालोब स्क्रू पा सकते हैं। साथ ही, मूल iPhone में स्क्रू के सिर पर 5 खांचे होने चाहिए। अगर ग्रूव्स की संख्या इससे कम है तो यह एक नकली आईफोन है।

4. फोन के वेरिएंट का पता लगाएं

नकली से असली आईफोन का पता लगाने का एक अन्य विकल्प फोन के वर्जन को ढूंढना है। उस फोन की सेटिंग में जाएं। 'अबाउट फोन' वाले विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपको नोट करना होगा कि फोन का वर्जन क्या है। अगर कोई अंतर है, तो फोन नकली है।

5. डिस्प्ले बेज़ल चेक करें

आप फोन के डिस्प्ले बेज़ल को देखकर नकली से असली एप्पल फोन का भी पता लगा सकते हैं। बेजल फोन की स्क्रीन और उसके फ्रेम के बीच का बॉर्डर है। आपके iPhone का मॉडल iPhone X या नवीनतम मॉडल होना चाहिए। आपको डिस्प्ले बेज़ल को ध्यान से देखना होगा। यदि नीचे के हिस्से में एक समान बेज़ल नहीं है, तो आपका खरीदा गया फ़ोन नकली है। नकली आईफोन का बेज़ल आमतौर पर मोटा होता है।

यह भी पढ़ेंः- चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों पर सरकार का सर्जिकल स्ट्राइक, 12 हजार से कम कीमत वाले फोन होंगे भारत में बैन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios