National Tourism Day 2023 : सफर को रोमांचक और मजेदार बना देंगे ये 10 स्मार्ट ट्रैवल गैजेट्स, साथ रखना न भूलें

| Jan 25 2023, 09:49 AM IST

World Tourism Day: Top international places to visit in 2016

सार

सफर को ज्यादा मजेदार और रोमांचक बनाना चाहते हैं तो अपने साथ कुछ गैजेट्स जरूर रखें। इनकी मदद से आपका सफर आसान तो होगा ही, मजेदार भी बन जाएगा। इन गैजेट्स की मदद से आप खूबसूरत पलों को संजो सकेंगे। कहीं भटकने की नौबत भी नहीं आएगी।

टेक डेस्क : आज नेशनल टूरिज्म डे (National Tourism Day 2023) है। कई लोग घर से बाहर घूमने जा रहे हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो छुट्टी न होने के चलते वीकेंड पर निकलने की प्लानिंग कर रहे हैं। अगर आप भी कहीं घूमने जा रहे हैं तो अपने साथ इन 10 स्मार्ट ट्रैवल गैजेट्स (smart travel gadgets) का रखना न भूलें। ये आपके सफर को मजेदार और यादगार बना देंगे।

कैमरा

Subscribe to get breaking news alerts

कहीं घूमने जा रहे हैं और वहां कि फोटोज न ली जाए तो पूरा मजा ही किरकिरा हो जाएगा। अगर फोटोग्राफी का शौक है फिर तो कैमरा के बिना ट्रैवल कैसे मजेदार हो सकता है। ऐसे में जब भी घूमने जाएं तो बेहतर क्वालिटी का कैमरा अपने साथ ले जाएं और खूबसूरत पलों को कैद करें।

सेल्फी स्टिक

ग्रुप सेल्फी का ट्रेंड चल रहा है। ऐसे में फैमिली या फ्रेंड्स के साथ घूमने जाएं तो साथ में सेल्फी स्टिक को जरूर रखें। इसकी मदद से सोशल मीडिया पर हर छोटी-बड़ी खुशियां तस्वीरों के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।

ब्लूटूथ स्पीकर

ट्रैवल में म्यूजिक न हो तो थोड़ा फीका सा लगता है। उम्र कोई भी हो लेकिन म्यूजिक और सफर का साथ हमेशा ही रहा है। हर कोई सफर के दौरान गाने सुनने का शौक रखता है। इसलिए जब भी कहीं घूमने जाए तो ब्लूटूथ स्पीकर रखना न भूलें। होटल, बीच या पूल साइड ये ब्लूटूथ स्पीकर आपकी मस्ती को बढ़ा देंगे।

हेडफोन्स

म्यूजिक की बात है तो हेडफोन्स को कौन भूल सकता है। सोलो ट्रिप पर हेडफोन्स आपके फ्रेंड्स की तरह होते हैं जो किसी भी जगह आपका साथ निभाते हैं। फिर वो चाहे पहाड़ हो या कोई और जगह हेडफोन पर म्यूजिक का आनंद अलग ही होता है।

पावरबैंक

बाहर जा रहे हैं, फोटोज भी खूब लेंगे और गाने भी सुनेंगे तो बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होगा ही। ऐसे में सफर का मजा किरकिरा न हो इसके लिए पावरबैंक को साथ जरूर रखें। यह कहीं भी और कभी भी आपके फोन सो चार्ज करने में आपकी मदद करता है।

यूनिवर्सल एडॉप्टर

ग्रुप में ट्रैवल कर रहे हैं तो हर किसी के पास फोन होता है और अलग-अलग चार्जर भी। अगर अगर बस या कार या फिर ट्रेन है तो इतने प्लग नहीं मिल पाते। ऐसे में यूनिवर्सल एडॉप्टर की मदद से आप एक साथ कई फोन चार्ज कर सकते हैं। इससे अलग-अलग चार्जर ढोने की जरूरत भी नहीं होती है।

ई-रीडर

सफर में कुछ लोग रीडिंग का शौक भी रखते हैं। कई लोग किताबें साथ रखते हैं लेकिन इनसे बैग का वजन बढ़ जाता है। इसलिए आप चाहें तो अपना सामान कम करने के लिए ई-बुक का सहारा ले सकते हैं। किताबों की जगह ई-रीडर आपके सफर को आसान बना देगा और आप पसंद के अनुसार जितनी चाहें, उतनी बुक्स बढ़ सकते हैं।

स्मार्टवॉच

आजकल स्मार्टफोन की तरह स्मार्टवॉच भी जरुरी गैजेट बन गया है। इसलिए जब भी सफर पर निकले तो स्मार्टवॉच अपने साथ रखें। इसकी मदद से आप मल्टी-टास्किंग कर पाते हैं। जीपीएस ट्रैकिंग से लेकर कई काम के लिए इसमें फीचर्स मौजूद रहते हैं, जो ट्रैवलिंग के दौरान आपके काम आते हैं।

GPS डिवाइस

अब अगर आपका सफर दूर-दरराज वाली जगहों के लिए है या ट्रैकिंग पर जा रहे हैं तो अपने साथ जीपीएस डिवाइस भी रखें। इसकी मदद से मोबाइल में नेटवर्क न आने पर भी आप कहीं फंसेंगे नहीं और सही जगह पर पहुंच जाएंगे।

टॉर्च

घूमने जा रहे हैं तो टॉर्च को न भूलें। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर टार्च किस काम आएगा। बता दें कि अगर आप किसी ट्रैकिंग वाली जगह जा रहे हैं तो अंधेरे में टॉर्च आपके काफी काम आएगा।

इसे भी पढ़ें

इंजीनियर्स से लेकर आर्किटेक्ट तक..ऑनलाइन लड़की ढूंढ रहे ये प्रोफेशनल्स, चूल्हा-चौका तक करने को तैयार

 

Smartphone खोने पर भी सेफ रहेगा आपका बैंक अकाउंट, बस करना होगा छोटा सा काम