Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP Free Smartphone Tablets Yojna: यहां जानिए रजिस्ट्रेशन से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन तक की पूरी डिटेल

यूपी सरकार जल्द ही डीजी शक्ति पोर्टल लॉन्च करने की योजना बना रही है जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

UP Free Smartphone Tablets Yojna registration and distribution eligibility criteria news ANP
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2021, 12:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. उत्तर प्रदेश सरकार अपने छात्रों को मुफ्त लैपटॉप (Laptop) और स्मार्टफोन (Smartphone) देने की योजना बना रही है। पिछले हफ्ते, राज्य सरकार ने घोषणा की कि वह दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक योग्य छात्रों को गैजेट देना शुरू कर देगी। यूपी सरकार छात्रों को आवश्यक हार्डवेयर तक पहुंच प्रदान करके एक डिजिटल क्रांति लाने की योजना बना रही है। इस पहल के तहत लगभग 20 लाख छात्रों को शामिल करने की योजना है। शुरुआत में सरकार की योजना बारहवीं कक्षा के उन छात्रों को मुफ्त लैपटॉप और स्मार्टफोन देने की है जो 65 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने में सफल रहे हैं। मुफ्त गैजेट्स के वितरण के लिए केवल यूपी के छात्र ही पात्र होंगे। 20 लाख छात्रों के लक्ष्य के तहत, सरकार यूपी बोर्ड में दसवीं कक्षा के छात्रों को डिजिटल पुश देने की भी योजना बना रही है।

लैपटॉप टैबलेट का वितरण कैसे होगा

यूपी सरकार जल्द ही डीजी शक्ति पोर्टल (DG Shakti Portal) लॉन्च करने की योजना बना रही है जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। सरकारी अनुमानों के मुताबिक, इस सप्ताह पोर्टल शुरू होने की उम्मीद है। एक बार पोर्टल चालू हो जाने के बाद छात्रों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर (Mobile Number) और ईमेल आईडी (Email ID) के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाएगी। पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी तरह से नि:शुल्क होगी। सरकार पहले ही पात्र स्मार्टफोन, लैपटॉप निर्माताओं के लिए 4,700 करोड़ रुपये का टेंडर जारी कर चुकी है।

पात्र छात्रों की सूची तक सरकार की पहुंच कैसे होगी

योजना के लिए डेटा स्कूल और कॉलेजों से उनके विश्वविद्यालय में स्थानांतरित किया जाएगा और सरकार की योजना वहां से डेटा निकालने की है। पिछले सप्ताह तक, सरकार ने घोषणा की थी कि लगभग 27 लाख छात्रों का डेटा डीजी शक्ति पोर्टल पर अपलोड किया गया था और सरकार की योजना इस प्रक्रिया में और तेजी लाने की है। सरकार द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल लॉन्च करने के बाद छात्रों को अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन के बारे में सूचना मिलना शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़ें

अगले साल Motorola लॉन्च करेगा दो सबसे धाकड़ स्मार्टफोन, सबसे पॉवरफुल प्रोसेसर से होगा लैस

शानदार फीचर के साथ जल्द लॉन्च होगा iQ00 Neo 6 स्मार्टफोन, फोन की लुक देख हो जाएंगे दीवाने

10 हजार से भी कम रुपए में लॉन्च हुआ Samsung Galaxy A03 Core स्मार्टफोन, यहां देखें कीमत और फीचर

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios