Asianet News Hindi

WhatsApp लेकर आया डेस्कटॉप यूजर्स के लिए धांसू फीचर्स, अब देखने के बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे फोटो-वीडियो

WhatsApp ने एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के बाद डेस्कटॉप और वेब के लिए View Once फीचर जारी कर दिया गया है। इस फीचर के जरिए फोटो और वीडियो एक बार सीन होने के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं।

WhatsApp introduces view once feature for web and desktop users dva
Author
Mumbai, First Published Jul 13, 2021, 1:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क: आज के समय में लगभग हर इंसान अपने स्मार्टफोन में WhatsApp चलाता है। फोन के साथ-साथ यूजर्स डेस्कटॉप और वेब पर भी इस ऐप का यूज करते हैं। हाल ही में WhatsApp ने एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए View Once फीचर जारी किया था। अब इससे आगे बढ़ते हुए कंपनी ने इस फीचर डेस्कटॉप और वेब के लिए भी जारी कर दिया गया है। इस फीचर के जरिए फोटो और वीडियो एक बार सीन होने के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं। आइए आपको बताते हैं, इस नए फीचर के बारे में....

यूजर्स इस फीचर को नए वर्जन 2.1226.11 में पा सकते हैं, जिसे व्हाट्सएप के वेब प्लेटफॉर्म के लिए रोल आउट किया जा रहा है। यह नया फीचर स्नैपचैट के गायब होने वाले मैसेज के समान ही है। नए 'व्यू वन्स' फीचर में किसी यूजर के भेजे गए फोटो और वीडियो को अन्य यूजर एक बार देख सकता है। इसके एक बार देखने के बाद वह गायब हो जाते हैं। यानी अब आपको स्टोरज भरने की दिक्कत नहीं होगी। आप चाहे तो जरूरी फोटो या वीडियो डाउनलोड करके सेव भी कर सकते हैं। 

कैसे करें View Once फीचर एक्टिव
अगर यह नया फीचर आपके WhatsApp में आ चुका है तो किसी फोटो या वीडियो को सेंड करते टाइम आपको view once बटन नजर आएगा। वहीं, अगर ये आपको नजर नहीं आए, तो एक बार आप अपनी ऐप अपडेट कर लें। इस फीचर की एक खामी ये भी है, कि इस फीचर के साथ WhatsApp ने स्क्रीन डिटेक्शन अलर्ट नहीं दिया है। यानी कि अगर आप कोई फोटो या वीडियो View Once फीचर से सेंड करेंगे उसे सेंडर को बिना बताए स्क्रीनशॉट लेकर सेव किया जा सकता है।

Archive फीचर भी रोल आउट
View Once फीचर के अलावा, व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए एक नया आर्काइव फीचर भी जारी कर रहा है। इसके जरिए यूजर्स अपने पुराने Archive को  व्हाट्सएप सेटिंग से रिस्टोर कर सकते हैं। ये एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए है। आर्काइव फीचर को भी रोल आउट किया जा रहा है और यह जल्द ही यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

ये भी पढ़ें- गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने दी रिचर्ड ब्रैन्सन को बधाई, कहा- स्पेस का एडवेंचर देखने की प्रेरणा

बिना Seen हुए ऐसे देखें दूसरों की Insta Story, किसी को नहीं होगी कानों-कान खबर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios