Ahmedabad  

(Search results - 133)
  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 14, 2021, 2:31 PM IST

    उत्तरायरण के पर्व पर अहमदाबाद में पहुंचे अमित शाह, परिवार के साथ की भगवान जगन्नाथ की आरती

    वीडियो डेस्क आज देशभर में मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जा रहा है। यह त्यौहार विशेष महत्व रखता है। इस दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं। उत्तरायरण के पर्व पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अहमदाबाद पहुंचे। अमित शाह ने परिवार के साथ जगन्नाथजी मंदिर में पूजा की।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleDec 30, 2020, 1:22 PM IST

    क्या है ब्लैक फंगस, किन लोगों में है इस बीमारी के होने का खतरा , एक्सपर्ट ने बताए बचने के तरीके

    देश में कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में एक नई बीमारी सामने आ रही। ये बीमारी इतनी खतरनाक है कि लोगों की जान बचाने के लिए उनके शरीर के अंग तक काटकर निकालने पड़ रहे हैं। सबसे पहले दिसंबर की शुरुआत में इसके मामले दिल्ली में सामने आए। इसके बाद गुजरात सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें ब्लैक फंगस के लक्षण बताते हुए लोगों से सावधान रहने की अपील की गई। जिसमें बताया गया है कि कैसे कोरोना के कारण पहले ही कमजोर हो चुके लोगों में ये दुर्लभ संक्रमण दिख रहा है। ब्लैक फंगस इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि इसमें मृत्युदर लगभग 50 प्रतिशत होती है  और इससे बचने पर भी मरीज की आंखों की रोशनी जाने से लेकर चेहरा विकृत हो जाने जैसी कई आशंकाएं रहती हैं।  ये नई बीमारी है क्या? इसके लक्षण क्या हैं? ये कितनी खतरनाक है  इससे कैसे बच सकते हैं? इन सवालों के जवाव हमने जाने भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता से आइए समझते इस  ब्लैक फंगल के बारे में। 
     

  • undefined

    NationalDec 27, 2020, 3:32 PM IST

    2021 में PM मोदी के ये 10 मेगा प्रोजेक्ट्स बदल देंगे भारत की तस्वीर, आसान होगी चारधाम यात्रा भी

    नई दिल्ली. साल 2020 और उसका आखिरी महीना दिसंबर खत्म होने की कगार पर पहुंच चुका है। ये साल इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुका है कि पूरी दुनिया में इस साल केवल कष्ट झेला है। कोरोना के कारण सारा कारोबार पूरे साल ठीक ढंग से नहीं चल पाया, अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ कि इसके नए रूप भी सामने आने लगे हैं। हालांकि, सरकार और डॉक्टर्स इस पर रोकथाम पाने के लिए तमाम कोशिशें और वैक्सीन का निर्माण कर रहे हैं। अब ऐसे में लोग उम्मीद जता रहे हैं कि 2021 बेहतर हो और जिंदगी पहले की तरह नॉर्मल हो जाए। ऐसे में साल के आखिरी और नए साल के मौके पर आपको मोदी सरकार के वो 10 मेगा प्रोजेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आने वाले समय में भारत की तस्वीर बदल सकते हैं। आइए जानते हैं...

  • undefined

    CricketDec 25, 2020, 8:07 AM IST

    बीसीसीआई की बैठक में बड़े फैसले, अमित शाह के बेटे को मिली बड़ी जिम्मेदारी तो आईपीएल को लेकर हुआ ये करार

    बीसीसीआई की सालाना बैठक में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। कांग्रेस के दिग्गज नेता राजीव शुक्ला को बोर्ड का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। पूर्व गेंदबाज चेतन शर्मा को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए सलेक्शन पैनल का अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं, आईपीएल 2022 के लिए 8 नहीं बल्कि 10 टीमों को खेलने की मंजूरी दी है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalDec 19, 2020, 6:53 PM IST

    जश ओझा के परिवार ने पेश की हिम्मत की नई मिसाल

    नमस्कार मेरा नाम है इंटरनेशनल खबरी और आज हम बात करेंगे बहादुरी और हिम्मत की मिसाल के बारे में। कहानी है ढाई साल के जश ओझा के परिवार के बारे में जिन्होंने ये दिखाया कि आखिर दुनिया में अच्छाई आज भी जिंदा है। मामला कुछ यूं है कि गुजरात के सूरत शहर में महज ढाई साल के बच्चे के शरीर के अंगदान किए गए। जश ओझा के ब्रेन डेड होने के बादए उसके परिवार ने अंगदान का फैसला किया और उसके फेफड़ेए किडनीए लीवर और आंखें दान दीं। ब्रेन डेड जश के अंगदान से सात लोगों को नया जीवन मिला है। उसके हार्ट को रशिया के बच्चे में और फेफड़े को यूक्रेन के बच्चे में में दान किया गया है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleDec 19, 2020, 1:55 PM IST

    कोरोना वायरस के बाद अब म्यूकोरमाइकोसिस ने दी दस्तक, डॉक्टर ने बताया कितनी जानलेवा है ये बीमारी


    वीडियो डेस्क।  कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा है। एक और जहां पूरी दुनिया कोरोना महामारी से लड़ रही है तो दूसरी तरफ कोरोना का शिकार होने के बाद ठीक हुए लोगों में हार्ट, लिवर, ब्रेन स्ट्रोक जैसे मामलों में भी बढ़ोतरी देखने मिल रही है। कोरोना के बीच गुजरात में म्यूकोरमाइकोसिस नाम की एक बीमारी ने दस्तक दी है। कोरोना से ठीक होने वाले डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को 'म्यूकोरमाइकोसिस' बीमारी हो रही है। इस बीमारी के इलाज के लिए अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में अब तक 44 मरीज आ चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 9 लोगों की जान जा चुकी है। आखिर क्या है ये बीमारी और कैसे होते हैं इसके लक्षण बता रही है मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता  देखिए वीडियो में।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleDec 18, 2020, 2:15 PM IST

    कोरोना के बाद अब इस जानलेवा बीमारी ने दी दस्तक, वीडियो में जानें इसके लक्षण

    वीडियो डेस्क। चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा है।  एक और जहां पूरी दुनिया कोरोना महामारी से लड़ रही है तो दूसरी तरफ कोरोना का शिकार होने के बाद ठीक हुए लोगों में हार्ट, लिवर, ब्रेन स्ट्रोक जैसे मामलों में भी बढ़ोतरी देखने मिल रही है।  कोरोना के बीच गुजरात में  म्यूकोरमाइकोसिस नाम की एक बीमारी ने दस्तक दी है।  कोरोना से ठीक होने वाले डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को 'म्यूकोरमाइकोसिस' बीमारी हो रही है।  इस बीमारी के इलाज के लिए अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में अब तक 44 मरीज आ चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 9 लोगों की जान जा चुकी है।  आखिर क्या है ये बीमारी और कैसे होते हैं इसके लक्षण देखिए वीडियो में। 

  • undefined

    Other StatesDec 12, 2020, 5:22 PM IST

    अपनी ही शादी में दूल्हे राजा ने कर दी ऐसी करतूत, सुहागरात मनाने से पहले पहुंच गए जेल...

    यह घटना अहमदाबाद  शहर के ओढव इलाके में गुरुवार को हुई। जहां बारात लगने के दौरान पहले दूल्हा ने डीजे के धुन पर डांस किया। इसके बाद खुशी में घोड़ी पर सवार होकर फायरिंग करता रहा।

  • undefined

    Uttar PradeshDec 1, 2020, 1:47 PM IST

    बीटेक करने के बाद नहीं मिली नौकरी, फिर ये शख्स खुद को बताने लगा अमित शाह का भांजा, विधायकों से करता था ठगी

    आगरा (Uttar Pradesh() । गृहमंत्री अमित शाह का भांजा बनकर विधायक योगेंद्र उपाध्याय से ठगी की कोशिश करने के आरोप में पकड़ा गया शख्स यश अमीन उर्फ यामीन उर्फ आमिर हैं, जो गुजरात के अहमदाबाद का निवासी है। जिसे पुलिस ने सोमवार को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। बता दें कि आरोपी बीटेक पास है। इससे पहले उज्जैन में एक विधायक से ठगी के मामले में जेल गया था। छूटने के बाद वह फिर से यही काम करने लगा। फर्रुखाबाद के विधायक से भी धोखाधड़ी कर चुका है। आरोपी के निशाने पर भाजपा नेता और अधिकारी रहते थे। 

  • <p><br />
PM narendramodi, Zydus Biotech Park, Ahmedabad, Bharat Biotech, Hyderabad, Serum Institute of India, Pune &nbsp;&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    NationalNov 27, 2020, 4:14 PM IST

    पीएम मोदी शनिवार को कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का लेंगे जायजा, पुणे-अहमदाबाद और हैदराबाद का करेंगे दौरा

    पीएम मोदी शनिवार को कोरोना वैक्सीन की समीक्षा के लिए तीन शहरों में जाएंगे। पीएम कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी। पीएमओ ने ट्वीट कर कहा, कल पीएम मोदी वैक्सीन के विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए 3 शहर की यात्रा पर जाएंगे। वह अहमदाबाद में Zydus Biotech Park, हैदराबाद में Bharat Biotech और पुणे में Serum Institute of India का दौरा करेंगे।

  • <p>गुजरात में कोरोना के कहर को देखते हुए कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. अहमदाबाद में 57 घंटे का कर्फ्यू है। वडोदरा, राजकोट और सूरत में 2 दिन का नाइट कर्फ्यू है। सूबे में 15 जून से मास्क लगाए बगैर घूमने वाले लोगों पर चालान किया जा रहा है। अब तक 26 लाख लोगों से 78 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला जा चुका है।</p>

    NationalNov 22, 2020, 4:51 PM IST

    गुजरात में मास्क न लगाने वालों से अब तक 78 करोड़ रूपए की वसूली , 26 लाख लोगों ने भरा जुर्माना

    गुजरात में 15 जून से मास्क लगाए बगैर घूमने वाले लोगों पर चालान किया जा रहा है। अब तक 26 लाख लोगों से 78 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला जा चुका है।

  • undefined

    NationalNov 21, 2020, 11:34 AM IST

    अहमदाबाद: पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह: पीएम मोदी ने कहा- एनर्जी क्षेत्र में असीम संभावनाएं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय में मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटो वोल्टाइक पैनल के 45 मेगावाट के उत्पादन संयंत्र का ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, आज देश अपने कार्बन फुटप्रिंट को 30-35% तक कम करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है।

  • undefined

    NationalNov 20, 2020, 7:55 PM IST

    कोरोना: मप्र के 5 शहरों में नाइट कर्फ्यू, हरियाणा में स्कूल फिर बंद; अहमदाबाद में 23 नवंबर तक कर्फ्यू

    देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बढ़ते हुए मामलों को देख राज्य सरकारों ने सख्ती बरतना फिर शुरू कर दिया है। इसी क्रम में हरियाणा में एक बार फिर स्कूल बंद कर दिए गए हैं। वहीं, गुजरात के अहमदाबाद में 20 नवंबर की रात 9 बजे से 23 नवंबर की सुबह 6 बजे तक पूर्ण रूप से कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके अलावा मप्र के 5 शहरों में भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। 

  • <p>ahamdabad</p>
    Video Icon

    Other StatesNov 20, 2020, 6:56 PM IST

    3 दिन के लिए अहमदाबाद में कफ्यू... इन दुकानों को छोड़ बंद रहेगा पूरा शहर

    वीडियो डेस्क। अहमदाबाद में आज रात 9 बजे से 23 नवंबर सुबह 6 बजे तक 57 घंटे का कर्फ्यू लगाया जा रहा है। जैसे ही ये खबर लोगों को मिली ही बाजारों में बेतहाशा भीड़ उमड़ने लगी। जानिए पूरे कर्फ्यू का सज और जानिए क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा। तो वहीं दिल्ली और मुंबई में कोरोना से हलचल मची हुई है। 

  • <p><br />
Ahmedabad Curfew, Ahmedabad Lockdown, Lockdown, Corona in Gujarat</p>

    NationalNov 20, 2020, 12:23 PM IST

    क्या ऐसे कंट्रोल होगा कोरोना: अहमदाबाद में जैसे ही फुल कर्फ्यू की खबर आई, बाजार में लग गई भीड़

    गुजरात के अहमदाबाद में शुक्रवार की रात 9 बजे से फुल कर्फ्यू लगने वाला है। ऐसा कोरोना से बचने के लिए किया गया, लेकिन कर्फ्यू लगाने की घोषणा के बाद लोगों ने शुक्रवार को खरीदना शुरू कर दिया, जिससे बाजार में भीड़ लग गई।