Arunachal Pradesh  

(Search results - 30)
  • undefined

    NationalJul 14, 2021, 6:42 PM IST

    अरूणाचल में आर्मी का वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक जवान की मौत, ITBP ने सात घायलों को एयरलिफ्ट करा अस्पताल पहुंचाया

    आईटीबीपी के अनुसार आर्मी के ट्रक से जवान जा रहे थे कि अपर सियांग जिले के पैंगो और पलसी गांव के पास गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। दुर्घटना की वजह खराब मौसम बताया जा रहा है। 

  • undefined

    Aisa KyunJul 14, 2021, 11:30 AM IST

    अरुणाचल प्रदेश में यहां स्थित है पवित्र कुंड, यहीं आकर भगवान परशुराम को मिली थी मातृ हत्या के पास से मुक्ति

    भगवान विष्णु के विभिन्न अवतारों की कथाएं हमारे धर्म ग्रंथों में बताई गई हैं। इन्हीं में से एक अवतार है परशुराम का। इन्हें भगवान विष्णु का क्रोधावतार भी कहा जाता है। हमारे देश में ऐसे कई स्थान हैं, जिनको भगवान परशुराम से जोड़कर देखा जाता है। ऐसा ही एक स्थान है अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में स्थित परशुराम कुण्ड।

  • undefined

    NationalJun 10, 2021, 4:10 PM IST

    भारत के पास दिसंबर तक 200 करोड़ डोज कोविड-19 वैक्सीन होगाः जेपी नड्डा

    अरुणाचल प्रदेश के बीजेपी कार्यकर्ताओं के लिए प्रदेश कार्यालय का उद्घाटन करते हुए नड्डा ने कहा कि प्रदेश में एक कमरे से पार्टी चलती थी। लेकिन आज कार्यकर्ताओं की मेहनत के बल पर हमने छह मंजिला आफिस निर्माण करा लिया। यहां 33 कमर हैं। कांफ्रेंस रुम और कैंटीन के अलावा आईटी सेल, लाइब्रेरी भी बनाई गई है।

  • undefined

    NationalJan 18, 2021, 5:53 PM IST

    अब अरुणाचल में 4.5 किमी अंदर घुसकर चीन ने बसा लिया गांव, सेटेलाइट तस्वीर ने मचाया हड़कंप

    ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश. भूटान में घुसपैठ करने के बाद चीन द्वारा भारत की सीमा में घुसकर अपना गांव बसाने का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। इसकी एक सेटेलाइट तस्वीर सामने आई है। इसमें बताया जा रहा है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश की सीमा में करीब 4.5 किमी अंदर घुसकर यह गांव  बसा लिया। इसमें 101 घर नजर आ रहे हैं। चीन का यह गांव अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले के गांव त्‍सारी चू गांव में बसाया गया है। इसे भारत की सुरक्षा को बड़ा खतरा माना जा रहा है। इस मामले में बीजेपी सांसद सुब्रमण्‍यन स्‍वामी ने कहा है कि वे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत करेंगे। टीवी चैनल एनडीटीवी ने इस खबर को प्रकाशित किया है। बता दें कि अरुणाचल प्रदेश भारत और चीन के बाद लंबे समय से विवाद का कारण रहा है। सेटेलाइट से ली गई इस तस्वीर को विशेषज्ञों के पास भेजा गया है, ताकि हकीकत सामने आ सके। हालांकि शुरुआत में वे भी इसकी पुष्टि कर रहे हैं। आगे पढ़िए क्या है अरुणाचल प्रदेश को लेकर विवाद...

  • undefined

    NationalJan 15, 2021, 9:44 PM IST

    Exclusive : तवांग में 13000 फीट पर बन रही दुनिया की सबसे ऊंची टनल, काम हुआ शुरू

    बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन भर्ती (Border Roads Organisation) एक और कीर्तिमान बनाने जा रहा है। दरअसल, BRO अरुणाचल प्रदेश के तवांग के सेला पास के पास में दुनिया की सबसे ऊंची टनल बना रहा है। यह सुरंग 13000 फीट की ऊंचाई पर बन रही है और 2022 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है। 

  • undefined

    BiharDec 30, 2020, 10:53 AM IST

    ...तो अंदर ही अंदर नीतीश सरकार गिराने की हो गई पूरी तैयारी,इन 5 कारणों से समझें बिहार की राजनीति का पूरा गणित

    श्याम रजक ने संविधान का हवाला देते हुए कहा कि अगर दल-बदल कानून के तहत जेडीयू के 25 से 26 विधायक पार्टी छोड़कर आरजेडी में शामिल होंगे तो उनकी सदस्यता पर आंच नहीं आएगी। इसलिए उन्हें फिलहाल रोका गया है। क्योंकि अगर सिर्फ 17 विधायक आरजेडी में शामिल होते हैं तो दल-बदल कानून के अंतर्गत इनकी सदस्यता रद्द हो सकती है। लेकिन, बहुत जल्द जेडीयू के विधायक राष्ट्रीय जनता दल में शामिल होंगे।

  • undefined

    NationalDec 25, 2020, 8:35 PM IST

    नीतीश कुमार को बड़ा झटका, अरुणाचल में जदयू के 6 विधायक भाजपा में शामिल; राजद का तंज- यह क्रिसमस गिफ्ट

    बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, अरुणाचल में उनकी पार्टी के 6 विधायक सहयोगी भाजपा में ही शामिल हो गए। अरुणाचल में नीतीश कुमार की पार्टी के 7 विधायक जीते थे और एनडीए सरकार के समर्थन में थे। लेकिन अब भाजपा ने उन्हें पार्टी में शामिल करा लिया है।

  • undefined

    Bihar ElectionNov 16, 2020, 11:42 AM IST

    पहली बार 7 दिन के सीएम थे नीतीश कुमार, आज इस रिकार्ड की किए बराबरी

    ज्यादा समय तक सीएम पद पर रहने की बात करें तो सिक्किम में पवन चामलिंग, पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु, अरुणाचल प्रदेश में जियांग अपांग, त्रिपुरा में मानिक सरकार और दिल्ली में शीला दीक्षित के नाम पर ये रिकार्ड हैं। बिहार में भी नीतीश कुमार से ज्यादा समय तक श्रीकृष्ण सिंह मुख्यमंत्री की जिम्मेवारी संभाल चुके हैं।
     

  • <p>पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच हुए संघर्ष के बाद सीमा विवाद जारी है। इस विवाद के बीच भारत ने चीन से स्पष्ट शब्दों में कहा है कि उसे भारत के आंतरिक मामलों में दखल देने या टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है।</p>

    NationalOct 15, 2020, 9:49 PM IST

    चीन की टिप्पणी पर भारत का कड़ा जवाब, कहा- हमारे आंतरिक मामलों में दखल ने दे चीन

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच हुए संघर्ष के बाद सीमा विवाद जारी है। इस विवाद के बीच भारत ने चीन से स्पष्ट शब्दों में कहा है कि उसे भारत के आंतरिक मामलों में दखल देने या टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। 

  • <p>जम्मू-कश्मीर में मंगलवार की रात भूकंप के झटके महसूस किये गये। हालांकि महसूस किये गये भूकंप के झटके मध्यम तीव्रता के ही थे। मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल (Richter Scale) पैमाने पर 3.6 थी</p>

    NationalSep 29, 2020, 5:07 PM IST

    लेह और अरुणाचल प्रदेश के बाद गुजरात के राजकोट में भी लगे भूकंप के झटके, 4.1 रही तीव्रता

    कईं दिनों से देश कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं का सामना कर रहा है। एक तरफ वैश्विक महामारी कोरोना वायरस तो दूसरी तरफ देश में कई जगहों पर भूकंप के झटके भी महसूस किए जा रहे हैं। मंगलवार को गुजरात के राजकोट में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस दौरान भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई। झटकों के बाद लोगों में दहशत का माहौल बन गया है। हांलाकि किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर अब तक सामने नहीं आई है। इससे पहले आज लेह और अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस हुए थे। लेह में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई। जबकि अरुणाचल प्रदेश में आए भूकंप की तीव्रता 3.5 रही। राजकोट में आए भूकंप के कारण लोगों ने अपने घरों को हिलता हुआ महसूस किया जिसके कारण लोग काफी डर गए हैं। 

  • undefined

    NationalSep 12, 2020, 8:21 AM IST

    सीमा पर विवाद के बीच अरुणाचल से अगवा 5 युवकों को भारत को सौंपा गया, 14 दिन के लिए किए गए क्वारैंटाइन

    पूर्वी लद्दाख में सीमा को लेकर चल रहे विवाद के बीच चीन की सेना अरुणाचल प्रदेश से लापता 5 युवकों को आज भारत को सौंपा गया। इसके बाद उन्हें 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन किया गया। 

  • undefined

    NationalSep 5, 2020, 9:40 AM IST

    अरुणाचल: कांग्रेसी विधायक का दावा- चीनी सेना ने 5 लोगों को अगवा किया; पीएमओ से की कार्रवाई की मांग

    भारत और चीन के बीच लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर तनाव बना हुआ है। इसी बीच अरुणाचल प्रदेश से एक चौंकाने वाला दावा किया जा रहा है। यहां 5 लोगों को चीनी सेना द्वारा अगवा करने का मामला सामने आया है। यह दावा कांग्रेसी विधायक ने किया है। 

  • <p><br />
Earthquake, Indonesia earthquake, Arunachal Pradesh earthquake, earthquake picture</p>

    NationalJul 7, 2020, 7:19 AM IST

    Earthquake : इंडोनेशिया में सुबह-सुबह कांपी धरती, 6.3 तीव्रता का भूकंप आया

    इंडोनेशिया में मंगलवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (EMSC) के अनुसार भूकंप का केंद्र 103 किलोमीटर दक्षिणपूर्व सेमरांग में था। जानकारी मिलने तक जान माल को कोई नुकसान नहीं हुआ है। 

  • <p>india and china dispute, indo china border dispute,india and china border dispute,india china conflict history,india china dispute 2020,india china disputed area,india china dispute latest,india china dispute news,india china disputed border,india china dispute map,india china dispute today,india china dispute in hindi,india china dispute latest news,india china dispute upsc,india china dispute area,india china dispute at ladakh,india china dispute arunachal pradesh,india china arunachal dispute,india china border dispute arunachal issue,india china border dispute area,india china dispute over arunachal pradesh,india china border dispute arunachal pradesh,india china dispute border,india china dispute bbc,india-china border dispute map,india china border dispute upsc,india china border dispute pdf,india china border dispute latest news,india china border dispute in ladakh,india china border dispute explained,border dispute between china and india,border dispute between india and china,india china dispute cnn,india china current dispute<br />
&nbsp;</p>

    NationalJun 19, 2020, 4:47 PM IST

    चेहरे पर तेज जख्मों के निशान, पहचानना मुश्किल...शहीद जवानों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट देखकर आ जाएगा गुस्सा

    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प के बाद पूरे देश में गुस्सा है। इस बीच शहीद भारतीय जवानों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट चौंकाने वाली है। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जवानों के शरीर पर गहरे जख्मों के निशान थे। हाइपोथर्मिया और एफइक्सीएशन भी कुछ जवानों की मौत का कारण बताया गया है। हमारे शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। जब ठंड के कारण शरीर अपनी गर्मी ज्यादा तेजी से खोने लगता है तो शरीर का तापमान नीचे गिरने लगता है। यदि यह 35 डिग्री या इससे कम हो जाता है तो इस स्थिति को हाइपोथर्मिया कहते हैं।
     

  • <p>india and china dispute, indo china border dispute,india and china border dispute,india china conflict history,india china dispute 2020,india china disputed area,india china dispute latest,india china dispute news,india china disputed border,india china dispute map,india china dispute today,india china dispute in hindi,india china dispute latest news,india china dispute upsc,india china dispute area,india china dispute at ladakh,india china dispute arunachal pradesh,india china arunachal dispute,india china border dispute arunachal issue,india china border dispute area,india china dispute over arunachal pradesh,india china border dispute arunachal pradesh,india china dispute border,india china dispute bbc,india-china border dispute map,india china border dispute upsc,india china border dispute pdf,india china border dispute latest news,india china border dispute in ladakh,india china border dispute explained,border dispute between china and india,border dispute between india and china,india china dispute cnn,india china current dispute</p>

    NationalJun 18, 2020, 7:06 PM IST

    हाड़ मांस गला देने वाली ठंड थी, उसी बीच 1000 चीनी सैनिकों ने धोखे से किया हमला...उस रात की पूरी कहानी

    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में चीन ने कैसे धोखा देकर भारतीय सैनिकों पर हमला किया और किन परिस्थितियों में भारतीय सैनिकों ने चीन को धूल चटा दी, इसकी पूरी कहानी हिंसक झड़प में घायल सुरेंद्र सिंह ने बताई। सुरेंद्र का इलाज लद्दाख के सैनिक हॉस्पिटल में चल रहा है। 12 घंटे बाद जब उन्हें होश आया तो घरवालों को फोन कर पूरी बात बताई। 15 जून की रात को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई हिंसक झड़प में दोनों ओर नुकसान पहुंचा गया है। बताया जा रहा है कि इस झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हुए, जबकि चीन के 40 सैनिकों को नुकसान पहुंचा है। इनमें से कुछ मारे गए हैं, कुछ गंभीर रूप से घायल हुए हैं। भारतीय अफसरों ने अमेरिकी इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी।