Constitution  

(Search results - 73)
  • undefined

    NationalJul 10, 2021, 11:39 AM IST

    योगी ने मोदी मंत्रिमंडल पर किया Tweet-सच्चे अर्थों में संविधान की आत्मा को दिखा रहा ये; विपक्ष की ली चुटकी

    मोदी मंत्रिमंडल विस्तार में सभी वर्गों की हिस्सेदारी को लेकर विरोधी पार्टियां भले ही कुछ भी कहें; लेकिन यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसे सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास मानते हैं। योगी ने इस संबंध में कई ट्वीट किए हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 25, 2021, 3:25 PM IST

    आखिर क्या है UAPA कानून, क्यों है इसे लेकर विवाद? एक्सपर्ट ने बताया सबसे बड़ा कारण


    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर पर 8 दलों के 14 नेताओं के साथ करीब 3 घंटे तक बैठक की। प्रधानमंत्री आवास पर चली इस बैठक में मोदी ने संदेश दिया कि जम्मू-कश्मीर से दिल्ली और दिल की दूरी कम होगी। उन्होंने परिसीमन के बाद जल्द विधानसभा चुनाव कराए जाने की बात भी कही और नेताओं से ये भी कहा कि वे इस प्रक्रिया में शामिल हों। PDP नेता महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मैंने मीटिंग में जम्मू -कश्मीर के लोगों की मुसीबतें सामने रखीं। कश्मीर के लोग 5 अगस्त 2019 के बाद से नाराज हैं और शोषित महसूस करते हैं। हम चीन के साथ आप बात कर रहे हैं। पाकिस्तान से फिर बातचीत करनी चाहिए ताकि जो ट्रेड उनके साथ रुका है, वो बहाल हो। UAPA की सख्ती बंद हो, जेलों में बंद कैदियों को रिहा किया जाना चाहिए। जम्मू-कश्मीर के लोग तंग आ गए हैं कि जोर से सांस भी लें तो उन्हें जेल में डाला जाता है। आखिर क्या है ये   UAPA कानून और क्यों होता है इस पर हर बार विवाद बता रहे हैं विदेश मामलों के जानकार अभिषेक खरे। 
     

  • <p>madras high court</p>

    NationalApr 28, 2021, 12:10 AM IST

    Social Media: चुनाव आयोग के पास संवैधानिक पाॅवर, स्पेशल केस में केवल राष्ट्रपति कर सकते हैं हस्तक्षेप

    मद्रास हाईकोर्ट द्वारा चुनाव आयोग पर की गई टिप्पणी पर सोशल मीडिया में खूब चर्चा है। हाईकोर्ट के कमेंट को लोग पश्चिम बंगाल के चुनाव से जोड़कर देख रहे हैं। तमाम मीडिया में भी हाईकोर्ट के कमेंट को विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। लेकिन सोशल मीडिया पर ही कई लोग हाईकोर्ट की टिप्पणी के बारे में बता रहे कि यह एक विधानसभा क्षेत्र के मामले में कोर्ट की टिप्पणी थी।

  • <p>tirath singh rawat</p>
    Video Icon

    NationalMar 10, 2021, 5:54 PM IST

    मेरठ का दामाद बना उत्तराखंड़ का चीफ मिनिस्टर, 24 घंटे में सीएम बन सबको चौंकाया

    वीडियो डेस्क। तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 24 घंटे पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सीएम पद से इस्तीफा दिया था। बुधवार की सुबह विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें फैसला लिया गया कि अगले सीएम तीरथ सिंह रावत होंगे। 

  • undefined

    WorldJan 26, 2021, 9:29 AM IST

    ये हैं 10 बड़े लोकतांत्रिक देश, कइयों में तानाशाहों की चलती है हूकूमत

    दुनिया में भारत को सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश माना जाता है। 26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। इसे विश्व का सबसे लंबा लिखित संविधान मानते हैं। भारत को इसलिए दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र माना जाता है, क्योंकि यहां 29 भाषाएं और करीब 1650 बोलियां बोली जाती हैं। इतनी बड़ी जातीय व्यवस्था किसी दूसरे देश में देखने को नहीं मिलती। दूसरा, किसी भी दूसरे देश में इतनी जनसंख्या नहीं है। आइए जानते हैं दुनिया के 10 बड़े लोकतांत्रिक देशों के बारे में और साथ में कुछ अन्य फैक्ट्स...

  • undefined

    CareersJan 25, 2021, 2:29 PM IST

    झंडा फहराने से राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी तक, हर इंडियन जान लें 26 जनवरी रिपब्लिक डे की ये जरूरी बातें

    करियर डेस्क. Republic Day Facts: अंग्रेजी की गुलामी के बाद भारत के आजाद होकर स्वतंत्र राष्ट्र बनकर देश का अपना कानून बनने के दिन को हम गणतंत्र दिवस कहते हैं। 26 जनवरी 2021 मंगलवार को भारत 72वां गणतंत्र दिवस (India 72th Republic Day 2021) मनाएगा। 26 जनवरी 1950 (26 January 1950) को भारत का संविधान (Constitution Of India) लागू हुआ। इस उपलक्ष्य में हम सभी सभी देशवासियों खासतौर पर छात्रों को गणतंत्र दिवस के तथ्यों (Republic Day Facts In Hindi) के बारे में बता रहे हैं। ये जानकारी हर भारतीय को पता होनी चाहिए। साल 2021 में ऐसा पहली बार होगा जब महिला सेना अधिकारी सेना दिवस परेड का नेतृत्व करते हुए दिखाई देंगी। इस बार रिपब्लिक डे परेड में पहली महिला फायटर भी शामिल होने वाली हैं और ये उपलब्धि भावना कांत को मिली है। तो आइये जानते हैं गणतंत्र दिवस से जुड़े तथ्यों के बारे में- 

  • <p style="text-align: justify;">বলিউডের বহু খবর রয়েছে তাঁর কাছে। সম্প্রতি সোশ্যাল মিডিয়ায় পোস্ট করে এভাবে তিনি এবার তোপে বিঁধলেন করণ জোহারকে।&nbsp;</p>

    NationalOct 28, 2020, 8:52 PM IST

    महाराष्ट्र: मराठा आरक्षण पर सुनवाई के लिए CM उद्धव ने संविधान पीठ बनाने की मांग की, सुनवाई 4 हफ्ते आगे बढ़ी

    मराठा आरक्षण को लेकर महाराष्ट्र में एक बार फिर सियासत तेज हो गई है। इसी बीच महाराष्ट्र सरकार ने मराठा आरक्षण मामले की सुनवाई के लिए तत्काल एक संविधान पीठ बनाने और मामले की सुनवाई पर लगी रोक को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। बता दें कि मंगलवार को इस मामले में सुनवाई 4 हफ्ते आगे बढ़ गई है।

  • undefined

    NationalSep 6, 2020, 4:17 PM IST

    संत केशवानंद भारती का हुआ निधन, जानें उन्हें क्यों कहा जाता है 'संविधान का रक्षक'?

    भारतीय संविधान के रक्षक कहे जाने वाले संत केशवानंद भारती का रविवार को निधन हो गया। उन्होंने 79 साल की उम्र में इडनीर मठ में अपना देह त्याग दिया। उन्हें भारतीय संविधान का रक्षक कहा जाता था। उनकी याचिका की सुनवाई के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने व्‍यवस्‍था दी कि उसे संविधान के किसी भी संशोधन की समीक्षा का अधिकार है।

  • undefined
    Video Icon

    Uttar PradeshAug 2, 2020, 7:01 PM IST

    हनुमान गढ़ी के महंत Raju Das से बातचीत, कहा- अयोध्या का हिंदू-मुसलमान कंधे से कंधा मिलाकर चलता है लेकिन..

    शियानेट न्यूज हिंदी से खास बातचीत में  हनुमान गढ़ी के महंत राजू दा ने बताया, राम जन्मभूमि निर्माण ट्रस्ट में अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी समेत 2 आईएएस अफसरों को शामिल किया गया, ताकि इस पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे। 

  • <p>राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांत का अंग है।</p>

    CareersJul 3, 2020, 12:02 PM IST

    क्या कटघरे में गीता पर हाथ रखकर खिलाई जाती है कसम? जज इंटरव्यू में पूछे कानून से जुड़े सबसे मुश्किल 10 सवाल

    देश में हर साल लाखों बच्चे वकील (Lawer) से लेकर जज (Judge) बनने के लिए एलएलबी (LLB) की पढ़ाई करते हैं। जज बनने के लिए युवाओं को IAS, IPS जैसे ही यूपीएससी की परीक्षा पास करनी होती है। प्री, मेंस एग्जाम के बाद इंटरव्यू क्लियर करना होता है। 

  • <p><strong>जवाब- </strong>पति अगर कोर्ट में ये प्रूफ कर देता है कि पत्‍नी नौकरी करती है और एक अच्‍छे पैकेज पर काम रही है फिर उसे गुजारा भत्‍ते की धनराशि नहीं देनी होगी।</p>

    CareersJul 1, 2020, 2:00 PM IST

    आसान नहीं है फैसला सुनाने वाला जज बनना...सिविल जज इंटरव्यू के 10 सबसे मुश्किल सवाल समझा देंगे वकालत की ABCD

    इस लेख में भारतीय कानून से जुड़े 10 सवाल हम एलएलबी स्टूडेंट्स (LLB Students) और सिविल जज एग्जाम (Civil judge Interview) का सामने करने वाले कैंडिडेट्स (PCS J Candidates) को बता रहे हैं।  इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों का उत्तर भी दिए गए हैं।

  • <p><strong>जवाब.&nbsp;</strong> कैंडिडेट कहा- नहीं,&nbsp;यह न्यायालय का विवेकाधिकार है कि वह अजमानतीय मामलों में जमानत दे या न दें।&nbsp;</p>

    CareersJun 30, 2020, 6:03 PM IST

    LLB Questions: सिविल जज इंटरव्यू 10 सवाल बताएंगे फिल्मी नहीं होती वकालत, लाइफ में कितना जरूरी है कानून

    करियर डेस्क. Judicial Interview Questions PCS J: सिविल जज इंटरव्यू (Civil Judge Interview) उतना ही कठिन है जितना कि यूपीएससी क्लियर करके कोई   जिसके IAS, IPS बन पाता है। जबकि देखा जाए तो जज बनना लोहे के चने चबाने जैसा है। जज बनने किसी भी कैंडिडेट को कठिन तैयारी करनी पड़ती है। यूपीएससी की परीक्षा की तरह जज बनने के लिए प्री, मेंस और इंटरव्यू को क्लियर करना होता है। उम्मीदवारों न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिविजन) परीक्षा (PCS J ) पास करते हैं। इसके बाद इंटरव्यू होता है। सिविल जज इंटरव्यू के सवाल (Civil Judge Interview Questions) काफी टफ होते हैं। कैंडिडेट से भारतीय कानून (Indian Constitution Knowledge) की समझ, तर्कशक्ति और नजरिए के साथ हॉबी तक से जुड़े सवाल पूछते हैं।  

  • <p><strong>जवाब: </strong>यह स्टॉकिंग ऑफेंस होगा (यानि पीछा करना)&nbsp;और इसी के तहत केस भी दर्ज होगा।</p>

    CareersJun 29, 2020, 4:05 PM IST

    जज बनना नहीं है मामूली बात...सिविल जज इंटरव्यू के दिमाग उलट-पुलट करने वाले 10 सवाल है इसका सबूत

    करियर डेस्क. Judicial Interview Questions In Hindi: दोस्तों,  किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए अभ्यार्थियों को दिन-रात एक करना पड़ता है। आईएएस (IAS), पीसीएस (PCS) या सिविल जज (Civil Judge) की नियुक्ति के लिए लिए जाने वाले इंटरव्यू में अक्सर ऐसे मुश्किल सवाल पूछे जाते हैं जिसे सुनकर अच्छे-अच्छे लोगों के होश उड़ जाते हैं। अच्‍छे खासे लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं। न्‍यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन परीक्षा (PCS J) पास करने वाले उम्‍मीदवारों ने इंटरव्‍यू में पूछे गए सवाल साझा किए।  तो आइए जानते हैं कि कैसा होता है जज का इंटरव्‍यू और कैसे पूछे जाते हैं सवाल.

     

    सिविल जज इंटरव्यू में पूछे गए सवाल (PCS J Judge interview questions)-

  • undefined

    CareersJun 22, 2020, 9:08 PM IST

    LLB Questions: जिंदगी में हमेशा काम आएंगे कानून से जुड़े ये 10 सवाल, पढ़ लें थोड़ी वकालत

    करियर डेस्क.  नमस्कार दोस्तों, ये स्टोरी उन लोगो के लिए खास है जो अधिवक्ता / वकील (LLB Students Preparation) बनना चाहते है। क्योंकि हर छात्र अपनी 12 वीं की परीक्षा पास करने से पहले या बाद में आगे की क्या पढाई क्या करनी है इसके बारे में तैयारी करने में लग जाते हैं। अब उनके मन में यह सवाल आता है कि अधिवक्ता /वकील कैसे बने? इसके लिए कौन सी पढाई करनी होगी। वकालत के लिए क्या नॉलेज होना जरूरी है? जी बिल्कुल वकालत की पढ़ाई करने के लिए भारतीय संविधान से जुड़े बेसिक सवालों के जवाब पता होना जरूरी है। इतना ही नहीं अगर आपके ऊपर कोई कोर्ट कचहरी का केस हो जाए तो भी आपको कानून के कुछ पैंतरे पता होने चाहिए। वहीं महिलाएं को अपने हक़ और कानून की जानकारी होना बहुत जरूरी है। ताकि समय रहते आप जान सकें कि किस कानून के तहत आप अपराधी के खिलाफ शिकायत कर सकती हैं। 

     

    ऐसे ही एलएलबी एग्जाम को लेकर बेसिक सवाल (LLB Exam Questions) आज हम आपके लिए लेकर आए हैं-

  • undefined
    Video Icon

    CareersJun 6, 2020, 2:14 PM IST

    कौन होते हैं अटॉर्नी जनरल, कैसे होती है इनकी नियुक्ति ?

    भारत का महान्यायवादी न तो संसद का सदस्य होता है और न ही मंत्रिमंडल का सदस्य होता है.