Corona Update  

(Search results - 192)
  • Fake Checker3, Jul 2020, 12:49 PM

    Fact Check: लॉकडाउन में सरकार हर नागरिक को घर बैठे दे रही है 2000 रु? फार्म हुआ वायरल, जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Government Giving 2000 Rupee Each Citizen Fact Check: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि हर नागरिक के पास 2000 रुपये आने वाले हैं। यह रिलीफ फंड सरकार की ओर से फ्री में भेजा जा रहा है। एक फॉर्म इसके साथ काफी शेयर किया जा रहा है और लिंक क्लिक करके भरवाने की बात कही जा रही है। लोग मैसेज को धड़ाधड़ फॉरवर्ड कर रहे हैं। इसके साथ लोग फॉर्म भरने और दो हजार मुफ्त पाने को काफी एक्साइटेड दिख रहे हैं।

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Fake Checker2, Jul 2020, 3:32 PM

    FACT CHECK: कुरुक्षेत्र की खुदाई में निकला 80 फीट का कंकाल, लोगो ने कहा भीम, जानें वायरल फोटो का सच

    सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक बड़ा-सा कंकाल देखा जा सकता है। तस्वीर में कंकाल के साथ कुछ लोगों को उसकी पड़ताल करते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया गया है कि यह कंकाल हरियाणा के कुरुक्षेत्र में हुई खुदाई में निकला है। फेसबुक पर ये पोस्ट काफी वायरल हो रही है।

  • Fake Checker30, Jun 2020, 9:06 PM

    Fact Check: समुद्र में फेंके जा रहे कोरोना संक्रमित शव? 25 लाख बार देखा गया ये वायरल वीडियो, जानें सच

    फ़ेसबुक पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को 25 लाख से ज़्यादा बाद देखा और 34 हजार से ज़्यादा बाद शेयर किया जा चुका है।

  • Fake Checker30, Jun 2020, 5:09 PM

    FACT CHECK: कशायम काढ़ा से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज रेसिपी वायरल? जानें क्या है सच?

    फैक चेक. kashayam kadha cure covid 19 Fact Check: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना केसेज के साथ, हर रोज ऐसे दावे भी सामने आ रहे हैं कि घरेलू नुस्खों या आयुर्वेद के जरिये कोरोना का इलाज किया जा सकता है। भारत में 29 जून की शाम तक कोरोना के करीब 5 लाख 48 हजार केस दर्ज हुए हैं और 16 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसी बीच फेसबुक पर दावा किया जा रहा है कि कशायम नाम का काढ़ा पीने से कोविड-19 बीमारी का इलाज किया जा सकता है। इसकी पूरी एक रेसिपी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टा पर वायरल हो रही है। 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • <p>patanjali corona medicine,patanjali corona vaccine,patanjali corona medicine in hindi,patanjali corona vaccine news,patanjali corona medicine latest news,patanjali corona vaccine latest news,patanjali corona launch,patanjali corona kit medicine,patanjali corona kadha price,patanjali corona medicine news in hindi,patanjali corona aushadhi,patanjali ayurved corona,patanjali corona medicine buy,patanjali corona cada,patanjali corona claim,patanjali corona cure news,patanjali corona dawa,patanjali corona davai,patanjali corona dawai,patanjali corona giloy,patanjali corona immunity booster,baba ramdev in corona,patanjali corona vaccine in hindi,baba ramdev in coronavirus,patanjali corona medicine name in hindi,patanjali corona kit online, patanjali corona kada,patanjali corona ki dava,patanjali corona kadha,patanjali corona khada,patanjali corona kadha online,patanjali corona latest news,patanjali corona medicine twitter,patanjali on corona medicine,patanjali corona medicine online,patanjali corona medicine online order,patanjali vaccine on corona,patanjali kadha for corona online,patanjali corona product,patanjali corona pack,patanjali corona package,patanjali corona remedy,patanjali corona update,patanjali corona vaccine news in hindi,patanjali corona vati,patanjali corona vaccine update in hindi,patanjali covid 19 medicine in hindi<br />
 </p>

    National23, Jun 2020, 1:39 PM

    क्या सच में रामदेव ने कोरोना की दवा बना ली है? जानिए कितनी कारगर है, कब कहां और कितने में मिलेगी?

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दवा को लेकर पूरी दुनिया में रिसर्च हुई। अब बाबा रामदेव ने इसकी दवा बनाने का दावा किया है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इस दवा का नाम 'दिव्य कोरोनिल टैबलेट' है। रामदेव के मुताबिक, इस दवा से 7 दिन में 100% मरीज ठीक हुए। सोमवार को Ordernil APP लॉन्च किया जाएगा। वहीं आयुष मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा #COVID19 उपचार के लिए बनाई गई आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में मीडिया में आई खबरों का संज्ञान लिया। कंपनी को दवाओं का विवरण प्रदान करने और इस तरह के दावों को प्रचारित करने से रोकने के लिए कहा है। पतंजलि की कोरोना से क्योर का दावा करने वाली दवा कोरोनिल को लेकर आईसीएमआर और आयुष मंत्रालय दोनों ने पल्ला झाड़ लिया है। आयुष मंत्रालय ने कहा है कि आईसीएमआर के अधिकारी ही इस बारे में सही जानकारी दे पाएंगे।

  • Fake Checker18, Jun 2020, 5:12 PM

    ‘O’ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वालों को नहीं होगा कोरोना वायरस, जानें इस वायरल दावे का सच

    सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस ओ पॉजिटिव (O +) ब्लड ग्रुप वाले लोगों को प्रभावित नहीं करता है। फेसबुक पर सबसे ज्यादा लोग इसे शेयर कर रहे हैं। ओ ब्लड ग्रुप बहुत रेयर होता है। ऐसे में इसको लेकर कोरोना संक्रमित न होने का दावा लोगों को पैनिक करने वाला है।

  • <p>Corona in delhi, corona in delhi today,corona in delhi area wise,corona in delhi update,corona in delhi update today,corona in delhi district wise,corona in delhi police,corona in delhi news,corona in delhi couple,corona in delhi today update,corona update in delhi area wise,corona cases in delhi area wise details,corona cases in delhi by area,covid cases in delhi area wise,coronavirus cases in delhi area wise list,corona in bawana delhi<br />
 </p>

    National12, Jun 2020, 4:18 PM

    दिल्ली में डराने वाला है मौत का बढ़ता ग्राफ, खुद SC ने कहा, राजधानी की हालत देख तरस आता है

    देश में कोरोना मरीजों के इलाज पर कोर्ट ने सख्त टिप्पणी की है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, केंद्र की गाइडलाइंस को नहीं अपनाया जा रहा। दिल्ली में तो डरा देने वाली स्थिति है। हालात ऐसे हैं कि तरस आता है। देश की राजधानी में जिस तरीके से कोरोना से निपटा जा रहा है, उसमें दिक्कतें हैं। ऐसे में बताते हैं कि दिल्ली में कोरोना की क्या स्थिति है?

  • Chhattisgarh12, Jun 2020, 11:18 AM

    मालिकों को सिर्फ काम से मतलब, मजदूर मरते हैं, तो मरें..बंधक बनाकर रखी गई एक फैमिली का दर्द

    मुंगली, छत्तीसगढ़. कोरोना संक्रमण काल में गरीबों की हालत बेहद दयनीय हो गई है। काम-धंधा बंद होने से वे दाने-दाने को मोहताज हैं। लाखों मजदूर जिंदगी की उम्मीद में अपने घरों को लौट आए और अभी भी हजारों मजदूरों की घर वापसी जारी है। ऐसे समय में जब गरीबों को मदद की जरूरत है, कुछ मालिक उनका शोषण करने से बाज नहीं आ रहे। यह मामला भी एक ऐसे ही मालिक से जुड़ा है। इस मजदूर फैमिली ने एक वीडियो जारी करके सरकार से मदद मांगी है। इसमें कहा जा रहा है कि उसे ईंट-भट्टा मालिक ने बंधकर बनाकर रखा हुआ है। वो उसे घर नहीं जाने दे रहा है। ये फैमिली पिछले 6 महीने से बंधक बनाकर रखी गई है। मामला यूपी के अंबेडकर नगर जिले के बंदीपुर गांव का है। इस श्रमिक ने वीडियो में बताया कि छत्तीसगढ़ के मुंगेली और बालौदाबाजार के कई मजदूरों को ईंट-भट्टा मालिकों ने बांधकर रखा हुआ है। लॉकडाउन में जब उन्होंने घर वापसी चाही, तो उन्हें मारा-पीटा गया। मजदूर भाग न जाएं, इसलिए सिक्योरिटी गार्ड लगा रखे हैं।

  • National10, Jun 2020, 9:52 AM

    ऑड-ईवन के आधार पर बच्चे जाएंगे स्कूल, खुले में होगी पढ़ाई ... स्कूल खुले तो ये होंगे बदलाव

    नई दिल्ली. देश में जारी कोरोना संकट के बीच जारी लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जा रहा है। उद्योग, शॉपिंग मॉल्स, धार्मिक स्थल को खोले जाने के बाद अब स्कूल-कॉलेज खोले जाने की तैयारी है। जिसको लेकर कवायदें की जा रही हैं। इन सब के बीच खबर सामने आई है कि एनसीईआरटी ने स्कूल खोलने की तैयारियों को लेकर सरकार को गाइडलाइन का ड्राफ्ट सौंप दिया है। ड्राफ्ट के अनुसार, स्कूल खुलने के बाद एक कक्षा के बच्चों को एक साथ स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। इसके लिए रोलनंबर के आधार पर ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया जाएगा या फिर दो शिफ्टों में कक्षाएं लगेंगी। बच्चों के स्कूल पहुंचने के समय में भी कक्षाओं के हिसाब से 10-10 मिनट का अंतराल होगा। ड्राफ्ट में यह भी कहा गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कक्षाएं खुले मैदान में लगाई जाएं तो बेहतर होगा। इसके साथ ही मॉर्निंग असेंबली भी न लगाए जाने की बात कही जा रही है। 
     

  • Fake Checker8, Jun 2020, 2:01 PM

    स्टेशन पर दम तोड़ गई मां का पल्ला खींचने वाले बच्चे की किंग खान ने की मदद, क्या यही है वो बालक?

    मुंबई.  कुछ दिनों पहले बिहार के मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन का एक वीडियो सामने आया था, जिसमें प्लेटफॉर्म पर रखे मां के शव के साथ एक बच्चा खेलता नजर आ रहा था। बेहद मार्मिक इस वीडियो को देख कई लोगों ने दुख व्यक्त किया था। इसके कुछ दिनों बाद ही बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने पीड़ित परिवार की मदद करने को कहा था। उन्होंने उस बच्चे की मदद को हाथ बढ़ाया जिसके बाद सोशल मीडिया पर काफी वाहवाही मिली। लोग सैल्यूट करने लगे। इस बीच किंग खान के साथ एक बच्चे (Shahrukh Khan Image Viral) की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह वही बच्चा है जिसका वीडियो कुछ दिन पहले वायरल हुआ था। शाहरुख ने इस बच्चे की मदद की है।

     

    पर सवाल ये है कि क्या वाकई ये वहीं पीड़ित बच्चा है, तो किंग खान से कब मिला कैसे मिला ? फैक्ट चेकिंग में हम आपको शाहरुख खान के साथ बच्चे की वायरल फोटो (Fact Check Shahrukh Khan Image with A Boy Viral) का सच बताने जा रहे हैं- 

  • <p>sslc</p>

    Fake Checker7, Jun 2020, 12:14 PM

    UP Board Result: स्टूडेंट के पास आया FAKE कॉल 5 हजार दो पास करवा दूंगा, मचा हड़कंप तो प्रसाशन ने खोली पोल

     एक छात्रा के अभिभावक के पास फोन आया कि आपकी बेटी एग्जाम में फेल हो गई। इस तरह की जानकारी मिलने के बाद अभिभावक काफी परेशान हो गए।

  • Fake Checker5, Jun 2020, 2:13 PM

    Fact Check: वायरस नहीं बैक्टीरिया है कोविड-19, ऐस्प्रिन से हो जाएगा तुरंत ठीक, जानें इस दावे का सच

    अफवाह से जुड़ा यह पोस्ट फेसबुक पर शेयर किया जा रहा है। ट्विटर पर भी लोग कोरोना वायरस को बैक्टिरिया बताकर  ऐस्प्रिन से इलाज का दावा कर रहे हैं। 

  • Fake Checker4, Jun 2020, 11:25 AM

    जल्दी चलो मंत्री जी गरीबों को बांट रहे हैं करारे नोट, FAKE NEWS पर भरोसा कर बंगले के बाहर लग गया हुजूम

    लॉकडाउन में काम धंधे ठप्प पड़े हैं। लोग भूखे मरने को मजबूर हैं ऐसे में जब पैसे बंटने की खबर मिली तो लोग मंत्री के बंगले की ओर दौड़ पड़े। देखते ही देखते भीड़ जमा हो गई। पुलिस के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना भूल करीब 300 लोग बेलबाग थाना क्षेत्र में ब्यौहारबाग स्थित पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया के बंगले के बाहर पैसों के इंतजार में बैठे थे।

  • Fake Checker2, Jun 2020, 6:05 PM

    FACT CHECK: क्या दिल्ली के अस्पताल में लगे लाशों के ढेर; मरीजों में खौफ, जानें वायरल वीडियो का सच

    नई दिल्ली.  कोरोना का कहर जारी है और देश में कोरोना संक्रमित मामले लगातार बढ़ रहे हैं आंकड़ा दो लाख छूने को है और इस बीच लॉकडाउन में ढील दे दी गई है। सोशल मीडिया पर दिल्ली के अस्पताल में लाशों के ढेर का दावा करने वाला एक वीडिचयो तहलका मचाए हुए है। वीडियो में कई लोग ये शिकायत करते हुए दिख रहे थे कि अस्पताल के बेड पर लाशों को रखा हुआ है और मरीज़ नीचे ज़मीन पर पड़े हुए और आस-पास कोई डॉक्टर भी नहीं है। लोग इसे दिल्ली के किसी अस्पताल का बता रहे हैं।

     

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि वायरल हो रहे दावे- 'ये दिल्ली के हालात है! लाशें इतनी ज्यादा है कि पांच पांच दिन संस्कार नहीं हो पा रहा!' का आखिर सच क्या है?

  • Fake Checker30, May 2020, 7:40 PM

    अम्फान की तबाही के कारण मुसलमानों ने पानी में अदा की नमाज़, लोगों ने किया सैल्यूट पर सच कुछ और

    वीडियो भयानक रूप से वायरल है लोग इस पर भरोसा कर इसे शेयर कर रहे हैं। हमने इस वीडियो की सत्यता जानने की कोशिश की। क्या वाकई ये वीडियो भारत का है या माजरा कुछ और है।