Coronavirus News  

(Search results - 317)
  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 8, 2021, 7:15 PM IST

    सलाह लेनी हो या चाहिए कोई और मदद, हर व्यक्ति को पता होने चाहिए ये 5 हेल्पलाइन नंबर

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए देश मे कई राज्यों में कोरोना कर्फ्यू लगा है। सरकार ऐसी तमाम कोशिशें कर रही है जिससे लोगों को कोरोना से जुड़ी जानकारी और सलाह आसानी से मिल सकें।  इसके लिए केंद्र और राज्यों ने कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। व्यक्ति इन हेल्पलाइन नंबर से मदद ले सकता है. आइए जानते हैं मदद के लिए 5 जरूरी हेल्पलाइन नंबर।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 17, 2021, 5:00 PM IST

    ब्लैक फंगस के बारे में पूरी जानकारी जो आपके लिए है जरूरी, डॉक्टर ने दिए इससे बचने 3 टिप्स

    वीडियो डेस्क।  कोरोना मरीजों में होनेवाली दूसरी खतरनाक बीमारी म्यूकर मायकोसिस ब्लैक फंगस ने  चिंता बढ़ा दी है। कई कोरोना मरीज इसकी चपेट में आ चुके हैं, कई तो जान भी जा चुकी है।   कोरोना वायरस से ठीक होने के दो-तीन दिन बाद म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई देते हैं। कोरोना से ठीक होने के दो-तीन दिन बाद पहले ये संक्रमण साइनस में दिखता है और उसके बाद आंख तक जाता है। वहीं अगले 24 घंटे में ये फंगस दिमाग तक हावी हो सकता है।   ब्लैक फंगस  किन लोगों और हालात में इसके होने की संभावना होती है । ये शरीर में कैसे पहुंचता है और इससे क्या असर पड़ सकता है ? ब्लैक फंगस कहां पाया जाता है ? इसके लक्षण क्या है जिससे हम पहचान सकते हैं ? ये इंफेक्शन किन लोगों को होता है क्या इसका कोरोना से कनेक्शन है ? इससे कैसे बचा जा सकता है ? इन सभी सवालों के जवाब  एशियानेट न्यूज हिन्दी  ने जानें  Dr.Ganesh Pillay MD AIIMS, New Delhi से। देखें वीडियो।                                                                  

  • undefined

    Uttar PradeshMay 12, 2021, 11:27 AM IST

    कोरोना का तांडव: एक बेटे का अंतिम संस्‍कार कर लौटे ही थे पिता, दूसरा भी चल बसा..बेसुध पड़ी बूढ़ी मां

    नोएडा (उत्तर प्रदेश). कोरोना रोजाना सैंकड़ों हंसते-खेलते परिवारों को उजाड़ रहा है। अब यह महामारी शहरों के बाद गांव में अपने पैर पसारने लगी है। जहां से आ रहीं मार्मिक खबरें और तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं। जहां किसी ने अपने माता-पिता को एक साथ खो दिया तो कहीं पति-पत्नी के साथ बच्चों की सांसे थम गईं। इसी बीच यूपी के नोएडा के पास एक छोटे से गांव से खबर सामने आई है, जहां एक पिता अपने बेटे का अंतिम संस्कार करके घर पहुंचा ही था कि  उसका दूसरा बेटा भी दुनिया को अलविदा कह गया।
     

  • undefined

    RajasthanMay 5, 2021, 10:55 AM IST

    गजब 5 दोस्तों की सेवा की मिसाल: कोरोना मरीजों की बचा रहे जिंदगी, लग्जरी कारों को बना दिया एंबुलेंस


    कोटा (राजस्थान), कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में हाहाकार मचाकर रखा है। किसी को अस्पताल में खाली बेड नहीं मिल रहा है तो कोई ऑक्सीजन के लिए भटक रहा है। अगर बेड और ऑक्सीजन मिल भी जाए तो हॉस्पिटल तक पहुंचने के लिए एंबुलेंस नहीं मिल पा रही है। वहीं कुछ ऐसे लोग हैं जो अमीरी-गरीबी भूलकर दूसरों की जिंदगी बचाने में जुटे हुए हैं। ऐसी इंसानियत की मिसाल राजस्थान कोटा के 5 दोस्त पेश कर रहे हैं। जिन्होंने तड़पते लोगों को देखकर अपनी लग्जरी कारों को एंबुलेंस में तब्दील कर दिया। पढ़िए सेवा की मिसाल वाली यह खबर...

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 17, 2021, 3:42 PM IST

    VIDEO : हवा के रास्ते फैलता है कोरोना वायरस, डॉक्टर ने बताए इसके कारण

    वीडियो डेस्क। कोरोना महामारी का प्रकोप फिर से फैलता दिख रहा है। साथ ही यह तेजी से अपना रूप भी बदलता जा रहा है और भारत में यह स्थिति और भयावह हो चुकी है।  इस बीच प्रसिद्ध जर्नल द लांसेट ने अपनी एक रिपोर्ट ने दावा किया है कि ज्यादातर ट्रांसमिशन हवा के रास्ते से हो रहा है।  वायरस के सुपरस्प्रेडिंग इवेंट तेजी से SARS-CoV-2 वायरस को आगे ले जाता है. वास्तव में, यह महामारी के शुरुआती वाहक हो सकते हैं। ऐसे ट्रांसमिशन का बूंदों के बजाय हवा (aerosol) के जरिए होना ज्यादा आसान है। क्वारंटीन होटलों में एक-दूसरे से सटे कमरों में रह रहे लोगों के बीच यह ट्रांसमिशन देखा गया, जबकि ये लोग एक-दूसरे के कमरे में नहीं गए। देखिए इस पर मध्य प्रदेश के वरिष्ठ डॉक्टर सव्यसाची गुप्ता ने क्या बताया। 
     

  • undefined

    Uttar PradeshApr 16, 2021, 1:31 PM IST

    UP में बेकाबू कोरोना: पूरे प्रदेश में लगा वीकेंड लॉकडाउन, बिना मास्क के दिखे तो 1000 रुपए का जुर्माना

    सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के सभी जिला कलेक्टर, सभी सीएमओ और मंडलायुत्तों के साथ कोरोना समीक्षा बैठक की, जिसमें संक्रमण रोकने की नई गाइडलाइन पर चर्चा हुई। जिसके बाद पूरे राज्य में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया।

  • undefined

    MaharashtraApr 16, 2021, 12:56 PM IST

    कोरोना की सबसे दर्दनाक तस्वीर: तड़पते पिता को लेकर भटकता रहा बेटा, बोला-पापा को इंजेक्शन देकर मार दो


    चंद्रपुर. (महाराष्ट्र). कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहले से ज्यदा खतरनाक दौर में है। कई राज्यों में तो महामारी का प्रकोप चरम पर पहुंच गया है। जहां मरीजों को अस्पतालों में भर्ती होते हुए इलाज नसीब नहीं हो पा रहा है। सबसे बुरी हालत में इस वक्त महाराष्ट्र की है, लोग चीखते चिल्लाते हुए दर की ठोकरें खा रहे हैं। राज्य की पूरी शासन-प्रशासन व्यवस्था चरमरा चुकी है। वह अपने आपको जिंदा रखने की चाह में पड़ोसी प्रदेश में शरण लेने को मजबूर हो रहे हैं। कोरोना के कहर के बीच बेबसी की ऐसी एक तस्वीर सामने आई है, जिसे देख लोग कहने लगे हैं कि अब सब भगवान भरोसे है। यहां एक बेटा अपने संक्रमित पिता को तड़पती हालत में एंबुलेंस में लेकर दर दर भटक रहा कि शायद कोई हॉस्पटिल तो एडमिट कर ले। आखिर में मजबूर बेटा दुखी होकर रोते हुए कहने लगा कि कोई ऐसा इंजेक्शन लगा दो जिससे उनकी मौत हो जाए। मैं उनका इतना भयानक दर्द नहीं देख सकता हूं।

  • undefined

    Madhya PradeshApr 15, 2021, 5:35 PM IST

    कोरोना से ज्यादा खतरनाक यहां की अस्पताल: मरीज की निकाल दी ऑक्सीजन, पूरी रात तड़पा..सुबह हो गई मौत


    भोपाल. (मध्य प्रदेश). कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहले से ज्यादा खतरनाक दौर में पहुंच चुकी है। कई राज्यों में तो महामारी का प्रकोप चरम पर पहुंच गया है। जहां मरीज में अस्पतालों होते हुए भी दम तोड़ रहे हैं। आलम यह हो गया है कि एक ऑक्सीजन सिलेंडर को शिफ्टों में कई मरीजों को लगाए जा रहे हैं। इस मामले में मध्य प्रदेश सबसे दयनीय हालत में है। जहां संक्रमित लोगों की ऑक्सीजन की कमी के चलते तड़पते हुए सांसे थम रही हैं। प्रदेश के शिवपुरी जिले के सरकारी अस्पताल से मानवता को शर्मसार कर देने वाली एक ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसे जान हर किसी का कलेजा फट जाएगा। लेकिन इलाज करने वालों का दिल नहीं पसीजा। पढ़िए दिल को कंपा देने वाली खबर...

  • undefined

    Madhya PradeshApr 11, 2021, 7:46 PM IST

    MP में पुलिस की हैवानियत: Corona मरीज को जानवरों की तरह पीटा, मां-बहन पर बरसाए डंडे

    मध्य प्रदेश में एक बार फिर पुलिस की हैवानियत सामने आई है। इंदौर के बाद खंडवा में खाकी वर्दी को शर्मसार किया है। यहां पुलिसवालों ने एक कोरोना संक्रमित मरीजों के घर पहुंचकर उसकी जानवरों की तरह लाठी-डंडों से पिटाई की।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleFeb 21, 2021, 12:29 PM IST

    कोरोना वायरस को लेकर डॉक्टर की चेतावनी, रखें ये सावधानी नहीं तो बन जाएंगे लॉकडाउन जैसे हालात


    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अभी भी खत्म नहीं हुआ है। भारत में इसका असर अभी भी बना हुआ है। बात करें   महाराष्ट्र की तो कोरोना संक्रमण से जुड़े केस कम होने का नाम नहीं ले रहा। अभी भी राज्य में 5 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं। इस बीच महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि अमरावती और यवतमाल में अब तक कोविड-19 वायरस के नए स्ट्रेन नहीं मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि यह जानने की कोशिश की जा रही है कि राज्य के अमरावती, यवतमाल, सतारा और पुणे जैसे कुछ जिलों में अचानक नए मामले क्यों बढ़ रहे हैं। यह भी पता चला है कि अमरावती, यवतमाल और सतारा से चार-चार सैंपल पुणे स्थित बीजे मेडिकल कॉलेज में टेस्ट कराए गए हैं। ऐसे में मध्य प्रदेश की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने कहा कि  कोरोना खत्म नहीं हुआ हो लोगों की ये सोच खतरनाक हो सकती है। कोरोना से बचने के लिए हमें सावधानी रखनी होगी नहीं तो देश में लॉकडाउन जैसे हालात फिर हो सकते हैं। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 10, 2021, 1:35 PM IST

    कोरोना का बदला वायरस कितना खतरनाक ? डॉक्टर ने बताए इस नए वेरिएंट से बचे रहने के टिप्स

    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। केंद्र सरकार ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है और पिछले एक महीने में ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों की जांच या उनपर निगरानी रखी जा रही है। बता दें कि ब्रिटेन में इस नए वायरस के प्रसार के बाद वहां के कई इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। भारत समेत 40 से ज्यादा देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अग्रवाल हॉस्पिटल के एमडी वरिष्ठ डॉक्टर  श्वांस रोग स्पेशलिस्ट पीएन अग्रवाल से समझा कि कोरोना का नए रूप कितना खतरनाक है और इससे बचने के लिए हमें किन-किन सावधानियों को अपनाना होगा। 

  • undefined

    ChhattisgarhJan 10, 2021, 12:07 PM IST

    छत्तीसगढ़ के मंत्री ने कोरोना से बचने का बताया अनोखा फार्मूला, चींटी की चटनी खाइये ये रामवाण उपाय

    मंत्री कवासी लखमा ने कहा मैंने एक अखबार में पढ़ा था कि ओडिशा हाईकोर्ट ने कोरोना महामारी से बचने के लिए चापड़ा चटनी को रामबाण बताया और इसको लेकर शोध करने को भी कहा था।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 4, 2021, 12:37 PM IST

    नए सर्वेक्षण में दावा- बिल्कुल भी न जाएं इस जगह, डॉक्टर ने बताया कोरोना का सबसे ज्यादा यहां खतरा

    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। कोरोना महामारी के प्रकोप के एक साल बाद भी स्थिति नियंत्रण में नहीं है। कोरोना संक्रमण का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कई लोगों का मानना ​​है कि रेस्तरां में खाना और बाहर जाना अभी सुरक्षित नहीं है। एनएचएस, यूके के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि ज्यादातर लोग कोरोना से संक्रमित होने से पहले किराने की दुकान या सुपरमार्केट में जाते हैं। पीएचई (पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड) और एनएचएस ने ट्रेस ऐप का उपयोग करके कोरोना रोगियों का पता लगाया। जिन लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। उनके विश्लेषण से पता चला कि एक रिश्तेदार या करीबी रिश्तेदार सुपरमार्केट या किराने की दुकान पर गए थे। वीडियो में जानिए वो जगह जहां कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा है। ऐसे में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया की आखिर इसका खतरा ज्यादा कहां -कहां है। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 1, 2021, 11:30 AM IST

    नए सर्वेक्षण में दावा- बिल्कुल भी न जाएं इस जगह, कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा


    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। कोरोना महामारी के प्रकोप के एक साल बाद भी स्थिति नियंत्रण में नहीं है। कोरोना संक्रमण का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कई लोगों का मानना ​​है कि रेस्तरां में खाना और बाहर जाना अभी सुरक्षित नहीं है। एनएचएस, यूके के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि ज्यादातर लोग कोरोना से संक्रमित होने से पहले किराने की दुकान या सुपरमार्केट में जाते हैं। पीएचई (पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड) और एनएचएस ने ट्रेस ऐप का उपयोग करके कोरोना रोगियों का पता लगाया। जिन लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। उनके विश्लेषण से पता चला कि एक रिश्तेदार या करीबी रिश्तेदार सुपरमार्केट या किराने की दुकान पर गए थे। वीडियो में जानिए वो जगह जहां कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा है। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleDec 30, 2020, 6:11 PM IST

    कोरोना अब और खतरनाक, इसके नए वेरिएंट के ये हैं लक्षण, डॉक्टर ने बताए बचाव के तरीके


    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। केंद्र सरकार ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है और पिछले एक महीने में ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों की जांच या उनपर निगरानी रखी जा रही है।  ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता से जाना इससे कैसे बचा जाए। कोरोना के नए वेरिएंट के क्या-क्या हैं लक्षण ? देखिए इस वीडियो में।