Coronavirus Symptoms  

(Search results - 261)
  • <p>corona delta plus</p>
    Video Icon

    Health CapsuleJun 27, 2021, 3:06 PM IST

    बुखार और सूखी खांसी नहीं बल्कि ये हैं डेल्टा प्लस वैरिएंट के गंभीर लक्षण, न करें नजरअंदाज

    वीडियो डेस्क। कोरोना के नए वैरिएंट ने फिर चिंता बढ़ा दी है। WHO भी मान चुका है कि कोरोना का यह रूप बेहद खतरनाक है। इसको लेकर सरकार भी अलर्ट हो गई है। जहां भी इसके केस मिलेंग उस इलाके को क्वारंटाइन जो बनाया जाएगा। कोरोना के नए वेरिएंट कुछ गंभीर लक्षण बताए गए हैं जैसे- सांस फूलना, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, बोलने में परेशानी । 

  • undefined

    TrendingMay 19, 2021, 12:38 PM IST

    बच्चों में कोविड-19 के लक्षण की कैसे करें पहचान और यहां जानें क्या घर पर ही कर सकते हैं इसका इलाज?

    कोरोना वायरस की दूसरी लहर खत्म होने की पीक पर है। बीते कुछ दिनों से 3 लाख या उससे कम संक्रमण के मामले देखने के लिए मिल रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोविड के 2.67 लाख नए मामले सामने आए हैं।इसके साथ ही एक्सपर्ट्स दूसरी लहर के बाद अब कोरोना की तीसरी लहर को बच्चों के लिए खतरनाक बता रहे हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 13, 2021, 2:56 PM IST

    कोरोना के सामने आए ये 5 लक्षण, दिखने पर तुरंत कराएं जांच, एक्सपर्ट ने बताया बचने का तरीका

    वीडियो डेस्क।  कोरोना की दूसरी लहर ने देश को बुरी तरह जकड़ रखा है। हर दिन कोरोना के नए मामले बढ़ते जा रहे हैं।  पहली लहर की तुलना कोरोना की इस लहर में कई लक्षण भी अलग हैं।  यही वजह है कि कई लोग इसे समझ नहीं पा रहे हैं और नजरअंदाज करने की वजह से स्थिति गंभीर हो जा रही है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने कोरोना के कुछ नए लक्षणों के बारे में जानकारी दी है। जिसे पहचान कर समय पर इलाज शुरू किया जा सकता है। 

  • undefined

    TrendingApr 27, 2021, 12:31 PM IST

    बिना लक्षण वालों की रिपोर्ट भी आ रही पॉजिटिव, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव उनके भी फेफड़ों पर हो रहा असर

    नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर हर रोज संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।  संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इस बार वायरस मरीजों के फेफड़ों को सबसे ज्यादा डैमेज कर रहा है। वहीं, दूसरी तरफ ऐसे भी लोग संक्रमित हो रहे हैं जिनमें कोई लक्षण नहीं है। इस बार वायरस बिना लक्षण के मरीजों को फेफड़ों को भी संक्रमित कर रहा है। जो संक्रमित हो रहे हैं उनके संक्रमित होने के लक्षण दिखने से पहले ही लोगों के 25% फेफड़े डैमेज हो रहे हैं। जानिए किस तरह से फेफड़ों को संक्रमित कर रहा है कोरोना वायरस। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleFeb 8, 2021, 3:27 PM IST

    पहले बुखार फिर सूखी खांसी, एक के बाद एक इस क्रम में दिखते हैं कोरोना के 8 लक्षण

    वीडियो डेस्क।  कोरोना वायरस का प्रसार अभी कम नहीं हुआ है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना के आम लक्षणों में बुखार, सूखी खांसी और थकान आदि शामिल हैं। पिछले एक साल में कोरोना के लक्षणों में कई बदलाव हुए हैं और कई नए लक्षण भी सामने आये हैं।लक्षणों में बार-बार बदलाव होने से कोरोना के लक्षणों को समझना थोड़ा मुश्किल हुआ है। अब एक अध्ययन में कोरोना वायरस के लक्षणों के क्रम का पता लगाया गया है।इसका मतलब है कि अगर किसी को कोरोना वायरस है, तो उसे पहले शुरुआत से क्या-क्या लक्षण महसूस हो सकते हैं। इससे आपको फ्लू या श्वासप्रणाली में संक्रमण के लक्षणों के अंतर को समझने और बीमारी से बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिल सकती है। भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताए वो शुरुआती 8 लक्षण जिन्हें पहचान आप कोरोना से लड़कर जीत सकते हैं। 

  • <p>bird flu</p>
    Video Icon

    NationalJan 5, 2021, 6:18 PM IST

    देश में कोरोना से भी ज्यादा बर्ड फ्लू का खतरा, जानें क्या हैं इस बीमारी के लक्षण और बचाव

    वीडियो डेस्क। कोरोना से जहां पूरी दुनिया जूझ रही है वहीं साल की शुरूआत में फैले बर्ड फ्लू ने एक बार फिर लोगों के जीवन को संकट में डाल दिया है। लोगों में बर्ड फ्लू को लेकर चिंता काफी बढ़ गई है और जगह-जगह पर अलर्ट भी जारी कर दिए गए हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleOct 13, 2020, 6:46 PM IST

    देश में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामले, डॉक्टर की बताई ये टिप्स करें फॉलो, आपके आसपास भी नहीं फटकेगा वायरस

    कोरोना का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। अभी भी हर रोज इसके नए-नए मरीज सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए अभी तक कोई टीका या दवा नहीं आई है। दूसरी तरफ अनलॉक की प्रक्रिया पूरी तरह लागू हो चुकी है। इसलिए संक्रमण की चपेट में आने से बचने के लिए लोगों को खास एहतियात बरतने की जरूरत है। फिलहाल तीन चीजों, मास्क का सही ढंग से इस्तेमाल, हाथों की स्वच्छता व शारीरिक दूरी का ख्याल को सख्ती से लागू करने की आवश्यकता है। अभी देखा जा रहा है कि लोग मास्क का सही ढंग से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। अधिकतर लोग तो इसका इस्तेमाल ही नहीं कर रहे हैं। वे बगैर मास्क के ही चारों तरफ चक्कर लगा रहे हैं। जिसके कारण संक्रमण फैलने का खतरा अधिक है। मास्क से नाक व मुंह दोनों ढंकना है। लेकिन, जो लोग मास्क पहन रहे हैं उनमें भी अधिकांश लोग सिर्फ मुंह ढंक रहे हैं या फिर मास्क को गले पर लटका ले रहे हैं, जो बिल्कुल गलत है। फिलहाल बिना मास्क के घर से बाहर निकलना जोखिम भरा हो गया है। इस परिस्थिति में कोरोना से बचाव में मास्क का सही तरीके से इस्तेमाल करना नितांत जरूरी हो गया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एमडी मेडिसिन एंड रेस्पिरेटिरी डॉ.पीएन अग्रवाल ने बताई कोरोना से बचे रहने की आसान टिप्स 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleSep 19, 2020, 3:11 PM IST

    कोरोना अब और तेजी से फैल रहा, आपके आसपास भी नहीं फटकेगा वायरस, ये 5 गलतियां ना करें

     मौसम तेजी से बदल रहा है ऐसे में सर्दी-जुकाम और सामान्य फ्लू होना आम बात है। लेकिन अब इस Coronavirus ने सभी लोगों के मन में डर का माहौल पैदा कर दिया है। हर कोई इस वायरस से बचने के उपाय अपनाना चाहता है लेकिन डर का माहौल इतना है कि हल्‍की खांसी या जुकाम में भी लोग दहशत में आ रहे हैं। क्योंकि कोरोना वायरस के लक्षण भी कॉमन कोल्ड जैसे ही हैं, सर्दी, नाक बहना, खांसी, बुखार, आदि इस वजह से भी लोगों के लिए इस बीमारी को पहचानना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि घबराने और पैनिक होने की बजाए आप जागरुक बनें। वायरस से बचने के लिए जो जरूरी काम करना है उसके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं हमारे साथ है मध्य प्रदेश की राजधआनी भोपाल के अग्रवाल हॉस्पिटल के ओनर डॉक्टर, पीएन अग्रवाल
    एमडी मेडिसिन एंड रेस्पिरेटिरी मेडिसिन और श्वास रोग विशेषज्ञ कि हम क्या गलतियां कर रहे हैं जिससे हमें कोरोना वायरस हो रहा है।  वीडियो में देखें और अभी से हो जाएं अलर्ट। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalSep 7, 2020, 4:34 PM IST

    9 रुपये में मिल रही थी एक टी-शर्ट, दुकान पर लगी ऐसी सेल कि लोग कोरोना को भूल गए

    कोरोना काल में भी लोग जागरूक नहीं हो रहा हैं। लोग कोरोना को कितनी गंभीरता से ले रहे हैं ये देखने को मिला तमिलनाडु के चेन्नई में। यहां रोयापेट्टा के डॉ. बसंत रोड पर स्थित एक कपड़े की दुकान को सील कर दिया गया। क्योंकि वहां लगी सेल के चलते इतने लोग इकट्ठा हो गए कि सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ने लगीं। सस्ते सामान के लिए  उन्हें कोरोना भी याद नहीं रहा। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर किया और फिर स्टोर पर ताला मार दिया। वीडियो में देखा जा सकता है कि लोग भारी संख्यां में स्टोर के पास मौजूद हैं। बहुतों ने मास्क नहीं पहना। कुछ ने पहना है लेकिन सिर्फ दिखाने भर को। जब पुलिस ने लोगों से घर जाने को कहा तो वे दुकान में घुसने की कोशिश करने लगे। रिपोर्ट के मुताबिक, यह दुकान हाल ही खोली गई थी और वहां 999 रुपये में नौ कमीजें, 9 रुपये में एक टी-शर्ट बेची जा रही थी। ऐसे ऑफर के कारण ही यहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। इस बीच मास्क न पहनने पर 600 लोगों पर जुर्माना लगाया गया। 

  • undefined

    WorldAug 16, 2020, 3:43 PM IST

    जुकाम-बुखार ही नहीं, अब कोरोना का ये नया लक्षण आया सामने, आपको हो दिक्कत तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

    अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोरोना के लक्षण के क्रमों को डिकोड करने में सफलता पा ली। वैज्ञानिकों के मुताबिक, कोरोना संक्रमित होने के बाद सबसे पहले बुखार आता है, इसके बाद खांसी और मांसपेशियों में दर्द, जी मचलना और उल्टी-दस्त लगने लगते हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJul 9, 2020, 4:56 PM IST

    किस हद तक खतरनाक हो सकता है कोरोना, अभी भी समझ नहीं पा रहे हैं वैज्ञानिक

    चीन से निकले कोरोनावायरस ने दुनियाभर में अपना कहर बरपाया है। बीते 6 माह से कोरोनावायरस ने दुनियाभर में 11 मिलियन से अधिक लोगों को संक्रमित किया है। इसके अलावा इस वायरस के संक्रमण से अब तक देश में 5 लाख 25 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. मगर इन सबके बावजूद तमाम लोगों के मन में कोरोनावायरस को लेकर अभी भी मात्र एक ही सवाल रहता है कि आखिर ये वायरस कितना घातक है? इससे कितना खतरा है? इन दो सबसे बड़े सवालों के जवाब अभी भी दुनियाभर के वैज्ञानिक तलाश रहे हैं मगर जवाब किसी के पास नहीं है।

  • <p>कोरोना वायरस से बचाव में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन बेहद कारगर साबित हो रही है। कोरोना वायरस इन्फेक्शन के लिए पॉजिटिव पाए गए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो अब भारत की हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन टेबलेट का सेवन कर रहे हैं. उन्‍हें इसे कोरोना के लिहाज से फायेदमंद बताया है. ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने एक वीडियो जारी कर इस टेबलेट की प्रशंसा की है.उन्होंने कहा मुझे हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन पर भरोसा है और आप को?</p>
    Video Icon

    CoronavirusJul 8, 2020, 4:11 PM IST

    ब्राजील के राष्ट्रपति पहले उड़ाते थे Hydroxychloroquine का मज़ाक, अब कर रहे हैं उसी का सेवन

    कोरोना वायरस से बचाव में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन बेहद कारगर साबित हो रही है। कोरोना वायरस इन्फेक्शन के लिए पॉजिटिव पाए गए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो अब भारत की हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन टेबलेट का सेवन कर रहे हैं. ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने एक वीडियो जारी कर इस टेबलेट की प्रशंसा की है.उन्होंने कहा मुझे हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन पर भरोसा है और आप को?

  • undefined

    Madhya PradeshJul 7, 2020, 1:16 PM IST

    डॉक्टरों की अमानवीयता ने ली कोरोना मरीज की जान, बेटे ने कहा-आखिरी बार भी नहीं दिखाया अब्बू का चेहरा

    एक तरफ जहां डॉक्टर दिन रात ड्यूटी करके कोरोना के मरीजों की जान बचाने में जुटे हैं। वहीं इसी बीच राजधानी भोपाल से एक अमानवीयता की खबर सामने आई है। जहां दो अस्पतालों के बीच उलझकर एक कोरोना पेशेंट की मौत हो गई

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJul 6, 2020, 4:01 PM IST

    Covid-19 बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए साइलेंट किलर है कोरोना, ऐसे लेता है जान

    भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. भारत में कोरोना संक्रमितों  की संख्या 7 लाख के करीब है. 

  • undefined

    Madhya PradeshJul 4, 2020, 11:42 AM IST

    इंदौर से सामने आई कोरोना की हकीकतः मौत के आंकड़ों में की हेराफेरी, 2 माह पुराने मामले अब बता रहे

    मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित इंदौर शहर हुआ है। हालांकि अब वहां भी महामारी पर नियंत्रण होते हुए दिख रहा है। लेकिन कोरोना से हो रही मौतों के मामले में स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में हो रही हेराफेरी सामने आई है।