Covid 19 Virus  

(Search results - 12)
  • undefined

    NationalJul 20, 2021, 5:53 PM IST

    Good News: 67.6 प्रतिशत आबादी के शरीर में कोरोना वायरस की एंटीबॉडी विकसित, 40 करोड़ पर खतरा बरकरार

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक तिहाई जनसंख्या में सार्स-सीओवी-2 एंटीबॉडी नहीं पाई गई, जिसका मतलब है कि करीब 40 करोड़ लोगों को अब भी कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा है। 

  • undefined

    NationalJun 25, 2021, 7:36 AM IST

    वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ्तार: चार दिनों में ऑस्ट्रेलिया की आबादी से अधिक को लगाई वैक्सीन

    21 जून को पीएम मोदी के आह्वान पर मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हुआ। पहले दिन ही रिकॉर्ड 90.86 लाख वैक्सीन के डोज लगाए गए।

  • undefined

    NationalMay 30, 2021, 5:21 PM IST

    अमेरिका क्या कोरोना वायरस के मुद्दे को एक्सपोज करेगा या राजनीतिक वजहों से दब जाएगा मसला?

    कोेरोना वायरस पर प्रतिष्ठित विज्ञान लेखक निकोलस वेड ने और अधिक खुलासा किया है। कैसे वायरोलॉजी के गिल्ड को बाधित किया गया, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कैसे भ्रम पैदा किया, अमेरिकी मीडिया क्यों चुप रही और बंटी अमेरिकी राजनीति ने अपराधी इग्नोर किया। हालांकि, वेड ने सबसे संवेदनशील विषय ‘वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी’ और चीनी सेना के बीच की कड़ी को नहीं छुआ। लेकिन वह अब सामने आने लगा है। यही नहीं अमेरिका और चीन के संयुक्त शोध ने दुनिया को किस तरह खतरे में डाल दिया। यह सब अमेरिका और चीन, दुनिया और उसके भविष्य को कहां छोड़ता है? पढ़िए दूसरी कड़ी...
     

  • undefined

    NationalMay 25, 2021, 7:14 PM IST

    तो पानी से भी फैल सकता है संक्रमणः लखनऊ और मुंबई के सीवेज वाटर में मिला वायरस

    डब्ल्यूएचओ और आईसीएमआर ने पानी में कोविड वायरस के फैलने पर रिसर्च शुरू किया है। रिसर्च में सीवेज वाटर की भी टेस्टिंग हो रही है। इसके लिए पूरे देश में आठ टेस्टिंग सेंटर्स बनाए गए हैं।

  • undefined

    NationalSep 18, 2020, 11:07 AM IST

    कोरोना योद्धाओं का अपमान क्यों , थाली बजाने, दिया जलाने से ज्यादा उनकी सुरक्षा करे सरकार - राहुल गांधी

    कोरोना वायरस को लेकर लगातार केंद्र सरकार पर हमला कर रहे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को फिर सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने ट्विट के माध्यम से केंद्र सरकार के उस बयान की आलोचना की है जिसमें सरकार ने कहा था कि उसके पास महामारी के दौरान जान गंवाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों का डाटा नहीं है।

     

  • <p>Rajeev Chandrasekhar</p>

    NationalSep 17, 2020, 2:43 PM IST

    -23.9 % की बजाय 40% तक गिर सकती थी GDP, मोदी सरकार के सही उपायों से बचीः राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर

    भाजपा राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने गुरुवार को कहा कि देश में जब तक कोरोना वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक लॉकडाउन लगाना जरूरी है। साल 1918 में आए स्पैनिश फ्लू के बाद यह दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस है जो चीन की लैब में बनाया गया है। ये बातें उन्होंने राज्यसभा में कहीं।

  • <p>delhi</p>

    NationalApr 23, 2020, 2:43 PM IST

    दिल्ली: एक ही ब्लॉक में 46 लोग कोरोना संक्रमित, प्रशासन में हड़कंप, पहले भी एक ही परिवार के 31 लोग थे बीमार

    जहांगीरपुरी में 46 नए मामले सामने आए हैं। इसी इलाके में पहले भी एक ही परिवार के 31 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। कंटेनमेंट जोन में इतनी बड़ी संख्या में मामला मिलने से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। जहांगीरपुरी इलाके के एच ब्लॉक में 46 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दिल्‍ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, दिल्ली में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2248 है, इसमें कल 92 केस जोड़े और कल 113 मरीज ठीक हो गए। अभी तक कोरोना से 724 लोग ठीक हो चुके है जो कि 32% होता है। 2248 में से 48 लोगों की मौत हो चुकी है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalMar 21, 2020, 4:05 PM IST

    कोरोना वायरस से बचाएगा 57 सेकंड का ये वीडियो, खुद पीएम मोदी ने किया सजेस्ट

    वीडियो डेस्क। पूरी दुनिया कोरोना की चपेट में आ चुकी है। अब तक इससे 11000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के वुहान से निकला यह वायरस पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बन चुका है। वुहान 

  • undefined

    WorldMar 19, 2020, 3:47 PM IST

    कोरोना के कहर के बीच खुश करने वाली खबर, 103 साल की महिला ने वायरस को दी मात, सुरक्षित लौटीं घर

    तेहरान. कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। कोरोना वायरस का खौफ चीन के बाद इटली, ईरान, भारत, पाकिस्तान और अमेरिका समेत करीब 164 देशों में है। कोरोना से 2 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। जबकि करीब 9 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इन सब के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है, जिसमें ईरान में एक 103 वर्षीय बुजुर्ग ने कोरोना का हराया है और वो स्वस्थ होकर घर लौटीं हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    HatkeMar 19, 2020, 12:30 PM IST

    कोरोना के तनाव को कम करने के लिए महिला ने आइसोलेशन में किया डांस, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

    वीडियो डेस्क। एक तरफ जहां सारी दुनिया कोरोना के कहर से त्राहिमाम कर रही है वहीं माधुरी दीक्षित की ये फैन तेजाब फिल्म के गाने पर डांस कर रही है। कोरोना के तनाव को कैसे कम किया जाए ये इस महिला से सीखिए। इनका नाम कैटरीना कोरोसिडोऊ है। खुद को सेल्फ आइसोलेशन में रख रही इस महिला 

  • कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया में फैलता ही जा रहा है। चीन के वुहान शहर से फैला यह जानलेवा वायरस दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। सिंगापुर, साउथ कोरिया, नॉर्थ कोरिया, ईरान और जापान के अलावा यह वायरस यूरोप के देशों में भी फैल गया है। अमेरिका भी इस वायरस से बचाव के लिए खास सावधानी बरत रहा है। भारत में भी इस वायरस के संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। यह वायरस दुनिया भर के देशों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। थाईलैंड में कोरोना वायरस के संक्रमण के 40 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इससे वहां की टूरिज्म इंडस्ट्री पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। लेकिन जहां दुनिया के दूसरे देश कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर संभव तरीके अपना रहे हैं, थाईलैंड में इसे लेकर बहुत लापरवाही भरा रवैया सामने आया है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनना सबसे पहले जरूरी होता है। लेकिन थाईलैंड जो कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित बताया जा रहा है, वहां यूज्ड मास्क को धोकर और प्रेस करके उनकी फिर से पैकेजिंग की जा रही है। इस यूज्ड मास्क को बाजार में बेचा जा रहा है। थाईलैंड के साराबुरी प्रोविन्स में एक फैक्ट्री मास्क की रिसाइकिलिंग कर उन्हें बेच रही है। 2 मार्च को पुलिस ने वहां रेड डाल कर गैरकानूनी तरीके से मास्क की रिसाइकिलिंग करने वाले लोगों को पकड़ा। पुलिस ने वहां 6 लोगों को पाया जो यूज्ड मास्क की रिसाइकिलिंग में लगे थे। यूज्ड मास्क की पैकेजिंग करने के पहले उन्हें अच्छी तरह प्रेस किया जाता था, जिससे लगे कि वे नए हैं। वहां काम कर रहे वर्कर्स ने बताया कि इसके लिए उन्हें बहुत ही कम पैसे मिलते हैं। एक वर्कर दिन भर में करीब 250 से भी ज्यादा यूज्ड मास्क को फिर से बेचने के लिए तैयार कर देता है। यह मामला सामने आने से सभी हैरान हैं। अब पुलिस और हेल्थ डिपार्टमेंट इस तरह का आपराधिक काम करने वालों पर कार्रवाई कर रहा है, लेकिन अब तक ना जाने कितने लोग यूज्ड मास्क खरीद चुके हैं। देखें इससे और थाईलैंड में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से जुड़ी तस्वीरें।

    HatkeMar 3, 2020, 2:11 PM IST

    पैसे देकर कोरोना वायरस खरीद रहे लोग, डिब्बे में बंद करके घर ला रहे और मौत को गले लगा रहे

    कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया में फैलता ही जा रहा है। चीन के वुहान शहर से फैला यह जानलेवा वायरस दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। सिंगापुर, साउथ कोरिया, नॉर्थ कोरिया, ईरान और जापान के अलावा यह वायरस यूरोप के देशों में भी फैल गया है। अमेरिका भी इस वायरस से बचाव के लिए खास सावधानी बरत रहा है। भारत में भी इस वायरस के संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। यह वायरस दुनिया भर के देशों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। थाईलैंड में कोरोना वायरस के संक्रमण के 40 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इससे वहां की टूरिज्म इंडस्ट्री पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। लेकिन जहां दुनिया के दूसरे देश कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर संभव तरीके अपना रहे हैं, थाईलैंड में इसे लेकर बहुत लापरवाही भरा रवैया सामने आया है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनना सबसे पहले जरूरी होता है। लेकिन थाईलैंड जो कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित बताया जा रहा है, वहां यूज्ड मास्क को धोकर और प्रेस करके उनकी फिर से पैकेजिंग की जा रही है। इस यूज्ड मास्क को बाजार में बेचा जा रहा है। थाईलैंड के साराबुरी प्रोविन्स में एक फैक्ट्री मास्क की रिसाइकिलिंग कर उन्हें बेच रही है। 2 मार्च को पुलिस ने वहां रेड डाल कर गैरकानूनी तरीके से मास्क की रिसाइकिलिंग करने वाले लोगों को पकड़ा। पुलिस ने वहां 6 लोगों को पाया जो यूज्ड मास्क की रिसाइकिलिंग में लगे थे। यूज्ड मास्क की पैकेजिंग करने के पहले उन्हें अच्छी तरह प्रेस किया जाता था, जिससे लगे कि वे नए हैं। वहां काम कर रहे वर्कर्स ने बताया कि इसके लिए उन्हें बहुत ही कम पैसे मिलते हैं। एक वर्कर दिन भर में करीब 250 से भी ज्यादा यूज्ड मास्क को फिर से बेचने के लिए तैयार कर देता है। यह मामला सामने आने से सभी हैरान हैं। अब पुलिस और हेल्थ डिपार्टमेंट इस तरह का आपराधिक काम करने वालों पर कार्रवाई कर रहा है, लेकिन अब तक ना जाने कितने लोग यूज्ड मास्क खरीद चुके हैं। देखें इससे और थाईलैंड में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से जुड़ी तस्वीरें।   

  • undefined

    HatkeFeb 12, 2020, 3:23 PM IST

    इस देश में उंगलियों में कंडोम पहन रहे हैं लोग, सड़क पर इस तरह चलते दिखाई दे रहे

    कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सिंगापुर में इस खतरे से बचने के लिए कुछ लोगों ने अजीबोगरीब तरीका अपनाया है। इसे लेकर उनका मजाक भी उड़ाया जा रहा है।