Farm Laws  

(Search results - 42)
  • undefined

    NationalMar 13, 2021, 8:45 AM IST

    बंगाल पहुंचा राकेश टिकैत का किसान मोर्चा, नंदीग्राम में बीजेपी के खिलाफ करेंगे महापंचायत

    किसान आंदोलन की गूंज अब पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के बाद पश्चिम बंगाल में सुनाई देने लगी है। यहां संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल लिया है। दिल्ली में किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे इस संगठन के नेता बंगाल पहुंच चुके हैं।

  • undefined

    NationalMar 7, 2021, 1:16 PM IST

    किसान आंदोलन का 100वां दिन, कृषि मंत्री ने कहा - सरकार कानूनों में संशोधन के लिए तैयार, उठाए ये सवाल

    कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के 100 दिन पूरे होने पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि केंद्र सरकार इन कानूनों में संशोधन के लिए तैयार है। वहीं, उन्होंने आंदोलन की मंशा पर भी सवाल उठाए।
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 11, 2021, 12:40 PM IST

    अगर नहीं बंद हुए अकाउंट, तो होगी सख्त कार्रवाई: सरकार

    खालिस्तान-पाकिस्तान से संबंधित 1178 अकाउंट बंद करने के आदेश पर टि्वटर व केंद्र सरकार में टकराव बढ़ता जा रहा है। केंद्र सरकार ने अमेरिकी कंपनी को स्पष्ट कहा है कि उसे भारतीय कानून का पालन करना ही होगा। साथ ही टि्वटर की मनमानी के खिलाफ कई राजनेता, नौकरशाह व अन्य टि्वटर छोड़कर स्वदेशी एप कू पर जार रहे हैं। ट्विटर ने बुधवार को कहा कि उसने कुछ अकाउंट पर भारत में रोक लगाई है क्योंकि भारत सरकार द्वारा ‘केवल भारत में ही’ कुछ अकाउंट को बंद करने के निर्देश दिए गए थे।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 10, 2021, 2:45 PM IST

    कांग्रेस MP ने कहा- कृषि कानून में लिखा है मंडिया बंद हो जाएंगी..इसके बाद अनुराग ठाकुर ने बोलती बंद कर दी


    वीडियो डेस्क। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने मंगलवार को लोकसभा में कांग्रेस (Congress) सांसद रवनीत सिंह बिट्टू से एपीएमसी मंडियों को खत्म करने से वाले दावे पर उनकी बोलती बंद कर दी।  लोकसभा में तीन कृषि कानून पर 
    सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने बोलते हुए ये कह दिया कि सरकार  मंडिया खत्म करने वाली है। इसके बाद वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस सांसद यह कहकर सदन को गुमराह कर रहे हैं कि एक नए कृषि कानून में मंडियों को खत्म करने की बात की गई है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सांसद कृषि कानूनों से संबंधित उनके दावों को सत्यापित करें क्योंकि कृषि कानून में कहीं नहीं लिखा कि मंडिया खत्म होगी। पंजाब के सांसद देश को गुमराह करने वाला काम कर रहे हैं।  देखिए बहस का पूरा वीडियो  

    क्या है कृषि कानून ?
     ''कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020  इसमें सरकार कह रही है कि वह किसानों की उपज को बेचने के लिए विकल्प को बढ़ाना चाहती है।  किसान इस कानून के माध्यम से अब एपीएमसी मंडियों के बाहर भी अपनी उपज को ऊंचे दामों पर बेच पाएंगे। निजी खरीदारों से बेहतर दाम प्राप्त कर पाएंगे. लेकिन, सरकार ने इस कानून के जरिये एपीएमसी मंडियों को एक सीमा में बांध दिया है। इसके जरिये बड़े कॉरपोरेट खरीदारों को खुली छूट दी गई है। बिना किसी पंजीकरण और बिना किसी कानून के दायरे में आए हुए वे किसानों की उपज खरीद-बेच सकते हैं।
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 8, 2021, 3:20 PM IST

    संसद में किसान आंदोलन पर बोले पीएम मोदी, किस बात को लेकर आंदोलन है इस पर सब मौन हैं

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दिया। 77 मिनट के भाषण में प्रधानमंत्री प्रमुख रूप से किसान आंदोलन, बंगाल और कृषि कानून पर बात रखी। संसद से किसानों को आंदोलन खत्म करने की अपील की।  राज्यसभा में पीएम मोदी ने किसान आंदोलन का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सदन में आंदोलन पर भरपूर चर्चा हुई, इस दौरान जो भी बताया गया वो आंदोलन को लेकर बताया गया, लेकिन मूल बात पर चर्चा हुई ही नहीं। पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व पीएम देवेगौड़ा ने सरकार के प्रयासों की सराहना भी की, साथ ही इस विषय पर उन्होंने सुझाव भी दिए।  सुनिए  संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषाण पर चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने क्या जवाब दिया। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 5, 2021, 11:55 AM IST

    सामने आई ग्रेटा थनबर्ग की असलियत, इसलिए किया था भारत विरोधी ट्वीट

    नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन की आड़ में भारत विरोधी विदेशी प्रोपेगेंडा की अब कलई खुलने लगी है। किसान आंदोलन के समर्थन में पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग की आरे से एक टूलकिट ट्वीट किया गया था, जिस पर हंगामा खड़ा हो गया था। अब उस टूलकिट को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। प्रारंभिक जांच में पता चला कि इस टूलकिट को कनाडा स्थित एक खालिस्तानी समर्थक संगठन द्वारा तैयार किया गया था। इस टूलकिट का उद्देश्य भारत की छवि को खराब करना था।

  • undefined

    NationalJan 31, 2021, 5:23 PM IST

    कृषि मंत्री तोमर बोले- नए कानूनों से नहीं पड़ेगा MSP-मंडियो पर फर्क...पवार के सामने गलत तथ्य पेश किए गए

    केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि नए कृषि कानूनों से एमएसपी और मंडियों को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उनका यह जवाब शरद पवार के शनिवार को दिए उस बयान के बाद आया, जिसमें उन्होंने कहा था कि नए कृषि कानूनों से मंडी व्यवस्था कमजोर होगी और यह एमएसपी पर उल्टा असर डालेंगे।

  • undefined
    Video Icon

    Uttar PradeshJan 30, 2021, 6:38 PM IST

    मथुरा में महापंचायत में किसानों का उमड़ा सैलाब, कृषि कानून के खिलाफ बनाई ये रणनीति

    वीडियो डेस्क। दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत के भावुक बयान के बाद किसान आंदोलन फिर तेज हो गया है। किसान आंदोलन को लेकर जगह-जगह महापंचायतों का आयोजन हो रहा है। इसी कड़ी में मथुरा जिले के नौहझील क्षेत्र में किसानों की महापंचायत हो रही है। इसमें हजारों की तादाद में किसान शामिल हुए हैं। रालोद और सपा के बड़े नेता भी महापंचायत में पहुंचे हैं। किसान नेता राकेश टिकैत के भावुक होने का वीडियो वायरल होने के बाद राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख चौधरी अजीत सिंह और उनके पुत्र रालोद उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने किसान आंदोलन का खुलकर समर्थन करने की घोषणा कर दी है। इस महापंचायत में आंदोलन को लेकर आगे की रणनीति बनाई गई।

  • undefined

    NationalJan 25, 2021, 2:24 PM IST

    आजाद मैदान : शरद पवार बोले- राज्यपाल के पास कंगना से मिलने का वक्त, लेकिन किसानों से नहीं

     कृषि कानूनों के खिलाफ देश के तमाम हिस्सों में प्रदर्शन चल रहे हैं। इसी बीच सोमवार को हजारों की संख्या में किसान मुंबई के आजाद मैदान पहुंचे। यहां महाराष्ट्र के तमाम हिस्सों से कृषि बिलों के विरोध में किसान जुटे हैं। वहीं, किसानों के इस आंदोलन को विपक्षा दलों का भी साथ मिला है।

  • undefined
    Video Icon

    MaharashtraJan 24, 2021, 6:02 PM IST

    नासिक से मुंबई तक किसानों की पद यात्रा, वीडियो में देखें सड़क पर किसानों का जनसैलाब

    वीडियो डेस्क।  केंद्र के कृषि कानूनों (Farm Laws) के विरोध में महाराष्ट्र के किसानों ने भी व्यापक प्रदर्शन की तैयारी की है। महाराष्ट्र के 21 जिलों के हजारों किसान शनिवार को नासिक में इकट्ठा हुए और राजधानी मुंबई तक की 180 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए मार्च शुरू किया. मुंबई के आजाद मैदान में सोमवार को विशाल रैली का आयोजन किया गया है, जिसमें किसान हिस्सा लेंगे। नासिक और मुंबई के बीच कसारा घाट क्षेत्र की सड़क पर किसानों का जनसैलाब देखा जा सकता है।  इनमें से कई किसान हाथों में बैनर लिए हुए हैं और कुछ लोग झंडा दिखा रहे हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 15, 2021, 6:44 PM IST

    मासूम शक्ल लेकिन खतरनाक तरीके से किया गया इस बच्चे का ब्रेनवाश, जरा सुन लीजिए..

    वीडियो डेस्क। कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन अभी तक चल रहा है। इस विरोध में इनमें कई किसान बुजुर्ग हैं तो महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। इस आदोलन में मौजूद एक बच्चे का हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। मासूम देश के पीएम के खिलाफ जिस तरह से बातें कर रहा है, उसे सुनकर तो यही लगता है कि इसके माइंड का सही तरीके से ब्रेनवाश किया गया है। आप भी सुनिए इसकी बातें। 

  • undefined

    NationalJan 12, 2021, 6:05 PM IST

    कांग्रेस ने उठाया सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सवाल; राकेश टिकैत बोले- कानून बनाने वाले लोग ही कमेटी में

    सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कृषि कानूनों के अमल पर अगले आदेश तक रोक लगा दी। इसके अलावा किसानों के मुद्दों को निपटाने के लिए चार सदस्यों वाली एक कमेटी बनाई है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर किसान संगठनों और कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। 

  • undefined

    NationalJan 12, 2021, 1:00 PM IST

    SC ने कृषि कानूनों पर रोक लगाई, बातचीत के लिए 4 सदस्यों की कमेटी बनाई, 2 महीने में सौंपेगी रिपोर्ट

    कृषि कानूनों के विरोध में किसान आंदोलन जारी है। इसी बीच मंगलवार को लगातार दूसरे दिन कृषि कानूनों को रद्द करने और किसान आंदोलन से जुड़ीं याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा कि हम इस मुद्दे को हल करने के लिए कमेटी बनाने जा रहे हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 11, 2021, 2:41 PM IST

    किसान आंदोलन के दौरान हुआ दंगल का आयोजन, बच्चों से लेकर नौजवान ने आजमाए दो-दो हाथ, देखें VIDEO

    वीडियो डेस्क। किसान आंदोलन का आज 47वां दिन है। बीते शुक्रवार किसानों की सरकार के साथ बातचीत एक बार फिर से विफल रही। अब 15 जनवरी को किसान नेता 9वीं बार केंद्रीय मंत्रियों से मिलेंगे। लेकिन इस बैठक को लेकर भी किसान नेताओं में कोई उत्साह नहीं है और करीब सभी किसान नेता ये मान रहे हैं कि अगली बैठक भी बेनतीजा ही रहने वाली है। गाजीपुर  बॉर्डर पर भारतीय किसान यूनियन ने जिलाएक सांकेतिक दंगल का आयोजन किया।  दंगल में बच्चे और नौजवान ने भी हिस्सा लिया. देखें वायरल वीडियो...

  • undefined

    NationalJan 6, 2021, 4:51 PM IST

    कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले- कृषि कानून किसान विरोधी, हम इनके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे

    मोदी सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन जारी है। उधर, पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने कृषि कानूनों के विरोध में पूर्व भाजपा मंत्री के घर गोबर फेंकने वाले आंदोलनकारियों के खिलाफ लगाई गई धारा 307 (हत्या का प्रयास) को वापस ले लिया है।