India Vaccine  

(Search results - 26)
  • <p>delta plus variant, corona delta variant, corona pandemic, corona, corona vaccine</p>

    NationalJul 1, 2021, 7:04 PM IST

    Made in India वैक्सीन को दुनिया ने स्वीकारा: Estonia ने वैक्सीन को किया मान्य, EU के आठ देशों में कोविशील्ड

    भारत ने यूरोपीय संघ से उन व्यक्तियों यात्रा करने को छूट देने का आग्रह किया था, जिन्होंने मेड इन इंडिया वैक्सीन लगाए हैं। 

  • <p>Corona Vaccine in India, Corona Vaccine, Kovid Vaccine, Vaccine Fake News, Vaccine Viral Truth</p>

    TrendingJun 17, 2021, 2:05 PM IST

    क्या वैक्सीन लगवाने से मौत हो जा रही है? सबके के लिए जरूरी है 5 झूठ और उनका सच जानना

    देश में कोरोना महामारी को हराने के लिए वैक्सीनेशन का काम तेज कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 27.28 करोड़ से अधिक (27,28,31,900) वैक्सीन डोज उपलब्ध कराई गई है। 2.18 करोड़ से अधिक (2,18,28,483) वैक्सीन डोज अभी भी उनके पास उपलब्ध हैं। 56,70,350 से अधिक डोज अगले 3 दिनों के भीतर उन्हें मिल जाएगी। सरकार की इन कोशिशों को बाद भी वैक्सीन को लेकर कई भ्रामक खबरें फैल रही हैं। ऐसे में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कई तथ्यों और मिथकों को स्पष्ट करने की कोशिश की है। आज हम उन्हीं मिथकों के सच को बताते हैं। 

  • undefined

    NationalJun 9, 2021, 11:04 AM IST

    सोनिया-राहुल गांधी को भारतीय टीकों पर विश्वास नहीं, इसलिए अब तक नहीं लगवायाः संसदीय कार्यमंत्री

    वैक्सीन को लेकर चल रही पॉलिटिक्स के बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोनिया और राहुल गांधी पर वार किया है। उन्होंने कहा है कि इन्हें भारतीय टीकों पर विश्वास नहीं है, इसलिए अब तक टीका नहीं लगवाया है। जोशी ने कहा कि जब जनवरी में टीकाकरण अभियान शुरू हुआ, तब कांग्रेस नेताओं ने इसके प्रभाव पर सवाल उठाए थे।

  • undefined

    NationalJun 4, 2021, 3:30 PM IST

    केंद्र ने राज्यों को अब तक वैक्सीन की 24 करोड़ डोज दीं, 1.93 करोड़ से ज्यादा डोज अभी भी उपलब्ध

     देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान के तहत केंद्र सरकार लगातार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है। इसके साथ ही राज्यों को सीधे वैक्सीन खरीदने की भी छूट दी गई है। केंद्र ने अभी तक राज्यों को 24 करोड़ वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दीं।

  • <p>Corona in Brazil, Corona epidemic, Corona vaccine, Vaccination in Brazil, Vaccination in India, Vaccine success</p>

    TrendingJun 2, 2021, 1:26 PM IST

    क्या है कोरोना को हराने का '75% वयस्कों को वैक्सीन' फॉर्मूला, ब्राजील के एक शहर में आई 95% मौतों में गिरावट

    वयस्कों को वैक्सीन लगाने के नतीजे चौंकाने वाले थे। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगाई गई थी वे भी वायरस के कम संक्रमण फैलने की वजह से सुरक्षित थे।

  • undefined

    NationalJun 2, 2021, 7:56 AM IST

    GOOD NEWS: भारत को जल्द मिल सकती है रूस की सिंगल डोज वैक्सीन स्पुतनिक लाइट, 80% तक असरकारक

    कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत के लिए एक अच्छी खबर है। हमें बहुत जल्द देश की पहली सिंगल डोज वैक्सीन मिल सकती है। रूस की सिंगल डोज वैक्सीन स्पुतनिक लाइट के एप्रूवल के लिए डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज और भारत सरकार के बीच बातचीत जारी है। बता दें भारत में स्पुतनिक-V पहले ही आ चुकी है। इस वैक्सीन की सिर्फ एक डोज ही 80% तक असरदार बताई जा रही है। 

  • undefined

    NationalMay 27, 2021, 12:59 PM IST

    वैक्सीन को लेकर देश की जनता में 7 बड़े झूठ फैला रहा विपक्ष, केंद्र ने बताया हर अफवाह का सच

    राज्यों ने वैक्सीन की कमी का दावा किया है। कुछ राज्य सरकार वैक्सीन की कमी, विदेशों से वैक्सीन की खरीद ना होने के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहरा रही हैं। ऐसे में नीति आयोग के सदस्य और नेशनल ग्रुप ऑफ वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन के अध्यक्ष डॉ विनोद पाल ने इन मिथ और इनकी सच्चाई का खुलासा किया। 
     

  • undefined
    Video Icon

    TechMay 21, 2021, 7:17 PM IST

    Cowin App पर स्लॉट बुक करने में लोगों को आ रही दिक्कत कैसे करें दूर ? टेक गुरु ज्ञान गुप्ता ने दिए सुझाव


    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।  कोरोना को हराने के लिए सबसे जरूरी है कोरोना की वैक्सीन लगाना है। भारत सरकार ने  CoWin Vaccinator App लॉन्च किया है। जिसके माध्यम से आप वैक्सीन लगवाने के लिए अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं।  CoWIN पोर्टल पर वैक्‍सीन का स्‍लॉट बुक करने में परेशानी उठा रहे हैं।  लोगों की दिक्कत है कि उनका स्‍लॉट बुक नहीं हो रहा है। इस ऐप में अभी भी सुधार की जरूरत है क्योंकि कई लोगों को स्लॉट नहीं मिल पा रहा है। आखिर कैसे आसान हो ये प्रॉसेस। oWIN पोर्टल प और क्या अपडेट होना चाहिए। इसके लिए टेक गुरु ज्ञान गुप्ता ने कुछ सुझाव तैयार किए जिसको धरातल पर लाया जाए तो वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट  लेने में लोगों की परेशानियां  दूर हो सकती है साथ ही उन्होंने अहम टिप्स दी जिसके जरिए सरलता से आप एप पर स्लॉट ले सकते हैं देखिए वीडियो।

  • undefined

    NationalMay 12, 2021, 11:15 AM IST

    GOOD NEWS: भारत में बच्चों के लिए जल्द आ सकती है वैक्सीन, 2-18 साल के बच्चों पर क्लिनिकल ट्रायल को मंजूरी

    कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए भारत सरकार ने एक चुनौतीभरा फैसला लिया है। कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स कमेटी (SEC) ने मंगलवार को 2 से 18 साल उम्र वालों पर भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के दूसरे और और तीसरे क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी। संक्रमण से बच्चों को बचाने तमाम देश इस दिशा में पहल कर रहे हैं।

  • <p>GAVI, Vaccine in Pakistan, Vaccine in India, Corona Vaccine</p>

    WorldMar 10, 2021, 8:47 AM IST

    Pakistan को मिलेगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन, जानें GAVI समझौता क्या है जिसकी वजह से ये सब हो रहा?

    पाकिस्तान को कोरोना की मेड इन इंडिया वैक्सीन लगाई जाएगी। वो भी मुफ्त। दरअसल, ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स एंड इम्युनाइजेशन यानी GAVI समझौते के तहत वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। पाकिस्तान को वैक्सीन की 1.6 करोड़ डोज दी जाएगी।

  • undefined

    NationalMar 2, 2021, 1:52 PM IST

    भारत ने जरूरतमंद देशों को कोरोना वैक्सीन भेजकर कर किया सदी का सबसे बड़ा काम, पीएम मोदी की हो रही तारीफ

    भारत ने कोविड-19 वैक्सीन की मदद जरूरतमंद देशों को पहुंचाकर महामारी से पीड़ित लोगों की जो मदद की है, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की दुनियाभर में काफी तारीफ हो रही है। कहा जा रहा है कि भारत ने जो किया है, वह मानवता की सेवा में इस सदी का सबसे बड़ा काम है।

  • <p>Anil Vij, Health Minister of Haryana, Health Minister of Haryana Anil Vij, Health Minister Anil Vij, Corona Vaccine Second Phase in India, Vaccine Second Phase</p>

    NationalMar 1, 2021, 11:20 AM IST

    हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने क्यों कहा- सब को निःसंकोच वैक्सीन लगवानी चाहिए, मैं तो नहीं लगवा पाऊंगा

    देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू हो चुका है। 60 प्लस और 45 प्लस उन लोगों को जो बीमार हैं, उन्हें वैक्सीन लगाए जा रही है। पीएम मोदी ने सुबह 6.30 बजे एम्स में वैक्सीन लगवाई। इस बीच हरियाणा के हेल्थ मिनिस्टर अनिल विज ने ट्वीट कर बताया कि वे कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाएंगे। उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बताई।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 29, 2021, 12:24 PM IST

    आखिर संयुक्त राष्ट्र ने क्यों बांधें भारत के तारीफों के पुल?

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कोरोना वैक्सीन उत्पादन के मामले में भारत की जमकर तारीफ की है। गुतारेस ने कहा कि भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझेगी कि इसका भरपूर उपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि भारत का टीकाकरण में अहम योगदान रहेगा। भारत के पास सभी तरह के साधन हैं और दुनिया के टीकाकरण में उसकी भूमिका बेहद अहम रहेगी। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 25, 2021, 4:58 PM IST

    बॉडी में कैसे काम करती है कोरोना वैक्सीन ?, नोडल अधिकारी से जानिए सबकुछ

    वीडियो डेस्क।  कोरोना का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है। इस बीच देश में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।  देश में सबसे पहले हेल्थवर्कर को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। वहीं हर दिन देश में कोरोना वैक्सीन लेने वाले लोगों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।  अब तक देश में 16 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है। देश में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी। कोविड केयर सेंटर  की नोडल अधिकारी डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि  ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) और एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) कंपनी ने मिलकर कोरोना का टीका तैयार किया है। भारत में यही वैक्सीन कोवीशील्ड (Covishield) के नाम से तैयार हुआ है। कितने डोज लेना है और कितने दिन बाद।   कैसे ये शरीर में काम करेगी और इसके क्या फायदें होंगे. देखिए पूरा वीडयो। 
     

  • <p>delhi</p>

    NationalJan 16, 2021, 7:26 AM IST

    Live: एम्स नागपुर में वैक्सीन लगवाने के लिए डॉक्टर्स की लाइन, मुंबई में सीएम उद्धव ठाकरे पहुंचे वैक्सीन सेंटर

    देश में कोरोना के अंत की शुरुआत हो चुकी है। 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 3006 साइट्स पर एक साथ वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। पहले फेज में हेल्थवर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा। पहले दिन हर साइट पर कम से कम 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले चरण में लगाए जा रही वैक्सीन मुफ्त है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था, केंद्र 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का खर्च देगी। भारत में वायरस से अब तक एक करोड़ 5.27 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1.52 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।