Indian Government  

(Search results - 56)
  • undefined

    NationalJul 19, 2021, 10:38 AM IST

    Spyware Pegasus: सरकार ने जासूसी के दावे को किया खारिज, कहा- यह भारतीय लोकतंत्र को बदनाम करने की कोशिश

    द वॉशिंगटन पोस्ट ने दुनियाभर के 16 अन्य मीडिया सहयोगियों के साथ मिलकर 'द पेगासस प्रोजेक्ट' नाम से जांच रिपोर्ट जारी की है। इस जांच रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्राइवेट इज़राइली सॉफ्टवेयर पेगासस का इस्तेमाल फोन टैप करने में किया गया। 

  • undefined

    NationalJul 8, 2021, 7:03 PM IST

    भारत ने दिखाया पाकिस्तान को आईना, कहा-आरोप लगाने की बजाय अपने गिरेबां में झांके पाक

    पाकिस्तान के लाहौर में हुए बम ब्लास्ट में पाकिस्तानी एनएसएस ने भारत का हाथ होने का आरोप लगाया है। पाकिस्तान के बेबुनियाद आरोप पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ी आपत्ति जताते हुए आईना दिखाया है। 

  • undefined

    NationalMay 27, 2021, 7:02 PM IST

    ट्वीटर जैसी विदेशी संस्था की शर्ताें पर भारत का कानून नहीं चलेगा, देश की छवि बिगाड़ने का काम बंद करे कंपनी

    केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने कहा कि ट्वीटर का बयान भारत सरकार को अपनी शर्ताें पर काम करने वाला है जो विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में संभव नहीं है। ट्वीटर भारत से रेवेन्यू कमाता है, यहां के लोगों की किसी भी शिकायत के लिए कोई मैकेनिज्म ही नहीं है। 

  • undefined

    BusinessMar 15, 2021, 11:05 AM IST

    भारत में क्रिप्टोकरंसी हमेशा के लिए होगी बैन, सरकार बनाने जा रही है बेहद सख्त कानून

    भारत सरकार सभी तरह की क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव लाने जा रही है। बता दें कि भारत में भी बिटकॉइन (Bitcoin) जैसी क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने वालों की कमी नहीं है, जिसमें बहुत ज्यादा मुनाफा मिल रहा है। भारत सरकार क्रिप्टोकरंसी पर दुनिया का सबसे सख्त कानून लाने की योजना बना रही है।
     

  • undefined

    BusinessMar 13, 2021, 3:11 PM IST

    भारत सरकार शुरू करने जा रही अपनी डिजिटल करंसी, बैंक फ्रॉड रोकने में इससे मिलेगी मदद

    भारत सरकार ने अपनी डिजिटल करंसी (Digital Currency) लाने की योजना बनाई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का कहना है कि इससे बैंक से जुड़ी धोखाधड़ी रोकने में मदद मिलेगी।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 11, 2021, 12:40 PM IST

    अगर नहीं बंद हुए अकाउंट, तो होगी सख्त कार्रवाई: सरकार

    खालिस्तान-पाकिस्तान से संबंधित 1178 अकाउंट बंद करने के आदेश पर टि्वटर व केंद्र सरकार में टकराव बढ़ता जा रहा है। केंद्र सरकार ने अमेरिकी कंपनी को स्पष्ट कहा है कि उसे भारतीय कानून का पालन करना ही होगा। साथ ही टि्वटर की मनमानी के खिलाफ कई राजनेता, नौकरशाह व अन्य टि्वटर छोड़कर स्वदेशी एप कू पर जार रहे हैं। ट्विटर ने बुधवार को कहा कि उसने कुछ अकाउंट पर भारत में रोक लगाई है क्योंकि भारत सरकार द्वारा ‘केवल भारत में ही’ कुछ अकाउंट को बंद करने के निर्देश दिए गए थे।

  • undefined

    TechJan 26, 2021, 11:06 AM IST

    TikTok समेत 58 चाइनीज ऐप्स पर हमेशा के लिए लगी रहेगी पाबंदी, भारत सरकार ने लिया फैसला

    भारत सरकार ने टिकटॉक (TikTok) समेत दूसरे 58 चाइनीज ऐप्स पर देश में स्थाई प्रतिबंध (Permanent Ban) लगाने का फैसला किया है। इस संबंध में भारत सरकार के सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने एक नोटिस जारी किया है।

  • <p><br />
Corona vaccine dry run, corona vaccine, corona vaccine preparation, corona vaccine in india, dry run in four states&nbsp;</p>

    NationalDec 31, 2020, 1:12 PM IST

    वैक्सीन लगाने की तैयारी: चार राज्यों के बाद सरकार की योजना, पूरे भारत में ड्राई रन की तैयारी की जा रही है

    चार राज्यों में कोविड -19 टीकाकरण का ड्राई रन खत्म होने के बाद केंद्र अब देश भर में इसी तरह की प्रैक्टिस करने की योजना बना रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बैठक में सभी राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की है। अधिकारी ने कहा, हम हर राज्य में कम से कम दो साइटें देख रहे हैं जहां पर्याप्त लाभार्थियों का नामांकन किया जा सकता है।

  • <p><br />
Indian government guideline, Chinese nationals, Chinese civil aircraft, Indian aircraft</p>

    NationalDec 28, 2020, 1:08 PM IST

    कोरोना का असर: चीनी नागरिकों को फ्लाइट में न बैठाने के आदेश, भारत में एंट्री पर रोक

    केंद्र ने एयरलाइंस को कहा है कि चीनी नागरिकों को न बैठाए। सरकार ने ऐसा अनौपचारिक तरीके से एयरलाइंस को कहा है। यह आदेश तब आया, जब एक महीने पहले चीन ने भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि अभी तक  भारत और चीन के बीच उड़ानें निलंबित हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalOct 9, 2020, 11:08 AM IST

    चीन बॉर्डर पर तैनात सैनिकों को दी जाएंगी ये खतरनाक राइफल

    चीन से लगातार चल रहे सीमा विवाद पर भारत भी कड़े तेवर अपनाए हुए है। भारत ने हाल ही में बार्डर पर सैनिकों के लिए 72,500 सिग सॉयर असॉल्ट रायफलें दी थीं। अब भारत ने 72,500 और रायफलों को मंजूरी दी है, इससे भारत के सैनिको की ताकत में इजाफा होगा। हाल ही में आतंकरोधी अभियानों के लिए भारत जम्मू कश्मीर पर तैनात सैनिकों को 72,500 राइफलें दी थी। अब मोदी सरकार ने फास्ट ट्रैक प्रक्रियाओं के तहत इन राइफलों को मंजूरी दी है, इन्हें पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ मोर्चे पर तैनात सैनिकों को दिया जाएगा।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJul 24, 2020, 7:24 PM IST

    मोदी सरकार ने बदल दिए नियम, अब पानी मांगता फिरेगा चीन

    लद्दाख में सैनिकों पर हमले के बाद भारत चीन के खिलाफ एक के बाद एक कड़े फैसले ले रहा है। ताजा फैसले के तहत केंद्र सरकार ने सरकारी खरीद में चाइनीज कंपनियों की एंट्री बैन कर दी है। मतलब, केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से किसी भी तरह की सरकारी खरीद में चाइनीज कंपनियां बोली में शामिल नहीं हो सकती हैं। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जनरल फाइनैंशल रूल्स 2017 में संशोधन किया है जो उन देशों के बोलीदाताओं पर लागू होता है जिनकी सीमा भारत से सटती है। इसका सीधा असर चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल जैसे देशों पर होगा। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJul 2, 2020, 4:55 PM IST

    भारत की डिजिटल स्ट्राइक लाई रंग, टिकटॉक की मूल कंपनी को हुआ अरबों का नुकसान

    59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की खबर ना केवल भारत बल्कि दुनिया में चर्चा का विषय बनी  हुई है. चीनी मीडिया भी इसे बड़े पैमान पर कवर कर रहा है.चीन द्वारा संचालित मीडिया द ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटीडांस को इस प्रतिबंध से बड़ा नुकसान होगा. उनके अनुसार बाइटीडांस को करीब 6 अरब डॉलर (लगभग 45 हजार करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ सकता हे.

  • undefined

    Fake CheckerJun 30, 2020, 6:51 PM IST

    Chinese Apps Ban: ये रहें टिकटोक, शेयरइट जैसे ऐप के शानदार विकल्प, बेफिक्र करें इस्तेमाल

    इन 59 बैंड एप्प्स में से कुछ भारतीय इंटरनेट यूज़र्स के बीच बहुत लोकप्रिय थे। बैन की घोषणा होने के बाद से ही कई लोगो ने इंटरनेट पर इन एप्प्स के विकल्प ढूंढना शुरू कर दिया है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 30, 2020, 4:20 PM IST

    टिकटॉक सहित 59 चीनी ऐप्स पर मोदी सरकार के बैन के बाद लोग पूछ रहे ये सवाल

    भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को बैन करने का ऐलान किया है. क्या ये ऐप्स अब आपके स्मार्टफोन में काम करना बंद कर देंगे? जवाब है – अभी के लिए नहीं बंद होंगे. ऐप बैन और ब्लॉक दो चीजें हैं, जिन्हें पहले समझना होगा. इससे पहले भी चीनी ऐप्स भारत में बैन किए जा चुके हैं. खबर लिखे जाने तक Android के गूगल प्ले स्टोर और Apple के ऐप स्टोर पर ये सभी 59 चीनी ऐप्स लाइव हैं. 

  • undefined

    CareersJun 30, 2020, 11:45 AM IST

    घंटों में टिक टॉक पर खर्च कर देते थे 550 करोड़, बैन से चीनी कंपनी को होगा ये नुकसान; भारत में नौकरियां भी जाएगी

    करियर डेस्क. TIK TOK Ban Impact: केंद्र सरकार ने सोमवार को बड़ा कदम उठाते हुए 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है। ऐसे में जानकारों का मानना है कि इससे चीनी ऐप्स को संचालित करने वाली कंपनियों और खुद चीन को भी बड़ा आर्थिक नुकसान होगा। अकेले टिकटॉक के बैन होने से ही कंपनी को 100 करोड़ रुपये की चपत लगने वाली है। इस हिसाब से आप सोच सकते हैं कि कितना बड़ा नुकसान चीन को होने जा रहा है। इसके अलावा, 2019 के मुताबिक टिक टॉक पर बैन के कारण 250 नौकरियों पर असर पड़ने की बात आई थी। लेकिन उसके बाद टिक टॉक या बाइट डांस ने भारत में बहुत विस्तार किया है।