Indian Navy  

(Search results - 57)
  • Indian Navy

    CareersDec 4, 2020, 3:48 PM IST

    नौसेना में अधिकारी बन करें देशसेवा, हाईप्रोफाइल जॉब की योग्यता 12वीं पास और सैलरी मिलेगी शानदार

    करियर डेस्क.  Indian Navy Day 2020: भारत में 4 दिसंबर को नौसेना दिवस (Indian Navy day) मनाया जाता है। नौसेना दिवस वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है। नौसेना दिवस के मौके पर हम कैंडिडेट्स को इंडियन नेवी में करियर और देश सेवा की राह बता रहे हैं। यहां हम छात्रों को इंडियन नेवी में भर्ती, उंचे पद, यौग्यता से लेकर सैलरी तक की जानकारी दे रहे हैं- 

  • undefined

    HatkeDec 4, 2020, 10:32 AM IST

    सबमरीन में महीनों गुजारना होता है मुश्किल, पानी के अंदर ऐसी लाइफ जीते हैं इंडियन नेवी के ऑफिसर

    हटके डेस्क: 4 दिसंबर को भारतीय नेवी दिवस यानी इंडियन नेवी डे (Indian Navy Day 2020) के रूप में मनाया जाता है। भारत के जवान जल, थल और वायु में अपने साहस का लोहा मनवा चुके हैं। भारतीय नेवी में ऐसे कई जहाज और सबमरीन्स शामिल हैं, जो दुश्मनों के छक्के छुड़ाने में महारत हासिल किए हुए हैं। बात अगर पनडुब्बियों की करें, तो भारत के पास सितंबर 2019 तक एक न्यूक्लियर पावर से लैस सबमरीन है। इसके अलावा एक बैलिस्टिक मिसाइल सबमरीन और 15 लड़ाकू सबमरीन्स हैं। इनके अंदर बैठकर जवान दुश्मनों पर पानी के अंदर से वार करते हैं। आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं कि भारत के बहादुर जवान इन सबमरीन्स के अंदर कैसी लाइफ जीते हैं...

  • undefined

    HatkeDec 4, 2020, 9:33 AM IST

    पति के बिना क्या करती हैं नौसेना जवानों की पत्नियां, घर पर अकेले ऐसे बिताती है दिन

    हटके डेस्क : नौसेना के जाबाजों के लिए हर साल 4 दिसंबर को इंडियन नेवी डे (Indian Navy Day 2020) मनाया जाता है। नौसेना दिवस (Navy Day) 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में इंडियन नेवी (Indian Navy) की जीत के जश्न के रूप में भी मनाया जाता है। वैसे तो हमें नेवी ऑफिसर्स की जिंदगी बहुत प्रभावशाली लगती है, लेकिन वास्तव में उनकी लाइफ में काफी मुश्किल होती है। उन्हें कई-कई महीने अपने घरवालों से दूर समुद्र में बिताने पड़ते हैं, जहां ना नेटवर्क होता है, ना कोई सिग्नल। लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किलें अगर किसी को झेलनी पड़ती है, तो वो है उनकी फैमिली को। खासकर एक ऑफिसर की वाइफ को। आइए आज नेवी डे पर हम आपको बताते हैं, कि एक नौसेना के जावन की बीवी कैसे अपना जीवन जीती है।

  • <p>Indian Navy Chief Admiral Karambir Singh, Indian Navy Chief, Admiral Karambir Singh, Corona, China<br />
&nbsp;</p>

    NationalDec 3, 2020, 2:42 PM IST

    कोरोना और चीन की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार नौसेना, नेवी चीफ ने कहा- 24 घंटे दुश्मन पर नजर

    इंडियन नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने बुधवार को कहा कि नौसेना कोरोवायरस महामारी और चीन की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, हमने सेना और वायु सेना की आवश्यकता पर विभिन्न स्थानों पर पी -8आई विमान तैनात किए हैं। इसके अलावा हमने उत्तरी सीमाओं पर हेरोन निगरानी ड्रोन तैनात किए हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalNov 28, 2020, 12:46 PM IST

    भारत ने अमेरिका से लिए दो खतरनाक ड्रोन, मुश्किल में आएगा ड्रैगन

    पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन से जारी विवाद के बीच भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठता बढ़ रही है। हिंद महासागर क्षेत्र में निगरानी के लिए नौसेना ने एक अमेरिकी कंपनी से लीज पर दो प्रीडेटर ड्रोन लिए हैं। इन ड्रोन की तैनाती पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर की जा सकती है। इन अमेरिकी ड्रोन को नौसेना ने चीन से विवाद को देखते हुए रक्षा मंत्रालय द्वारा मंजूर आपातकालीन खरीद शक्ति के तहत शामिल किया है।

  • <p>delhi</p>

    NationalNov 27, 2020, 9:13 AM IST

    अरब सागर में गिरा भारतीय नौसेना का मिग 29 K, एक पायलट का रेस्क्यू किया गया, दूसरा गायब-तलाश जारी

    भारतीय नौसेना का मिग -29 K ट्रेनर विमान अरब सागर के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक पायलट को रेस्क्यू कर लिया गया है, जबकि दूसरा अभी लापता है। भारतीय नौसेना ने कहा कि मिग -29 K ट्रेनर विमान गुरुवार शाम करीब 5 बजे अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

  • undefined

    NationalOct 30, 2020, 4:55 PM IST

    नेवी ने बंगाल की खाड़ी में दिखाई ताकत, INS कोरा से दागी एंटी शिप मिसाइल; धुआं-धुआं हुआ टारगेट

    इंडियन नेवी ने शुक्रवार को एंटी शिप मिसाइल (AShM) लॉन्च की। शुक्रवार को नेवी ने बंगाल की खाड़ी में आईएनएस कोरा से एंटी शिप मिसाइल को दागा। मिसाइल ने सटीक निशाना लगाया और टारगेट को कुछ ही क्षण में नष्ट कर दिया। 

  • undefined

    NationalOct 23, 2020, 3:43 PM IST

    ताकतवर एंटी-शिप मिसाइल ने डुबोया जहाज, VIDEO में देखें भारतीय नौसेना का दम

    भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने शुक्रवार को अरब सागर में एक अभ्यास के दौरान एंटी शिप मिसाइल लॉन्च की। नेवी के मुताबिक, इस मिसाइल को युद्धपोत INS प्रबल से लॉन्च की और एक पुराने गोदावरी क्लास के डी-कमीशंड जहाज को निशाना बनाया। मिसाइल का निशाना इतना सटीक था कि टारगेट शिप समुद्र में डूब गई। 
     

  • undefined

    NationalOct 22, 2020, 9:59 AM IST

    नौसेना की बढ़ेगी ताकत; आज बेड़े में शामिल हुई INS कवरत्ती; जानें 'मेड इन इंडिया' जंगी जहाज की खासियत

    आज भारतीय नौसेना के लिए ऐतिहासिक दिन है। इंडियन नेवी के बेड़े में गुरुवार को  INS Kavaratti (आईएनएस कवरत्ती) शामिल हो गई। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने पनडुब्बी रोधी प्रणाली से लैस इस स्वदेशी आईएनएस कवरत्ती को नौसेना के बेडे़ में शामिल किया।

  • undefined

    NationalOct 19, 2020, 7:39 PM IST

    ओडिशा: DRDO ने एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण किया, अब वायुसेना की बढ़ेगी ताकत

    भारत ने सोमवार को ओडिशा के बालासोर तट पर एंटी-टैंक (सैंट) मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। इस परीक्षण की जानकारी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने की है। DRDO के मुताबिक, इस मिसाइल को भारतीय वायु सेना के लिए विकसित किया गया है। इसके साथ ही यह मिसाइल लॉन्च के बाद लॉक-ऑन और लॉन्च से पहले लॉक-ऑन दोनों तरह की क्षमता से लैस होगी।

  • undefined

    NationalOct 18, 2020, 1:02 PM IST

    INS चेन्नई ने किया ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण, अब नौसेना लगा सकेगी 450 किमी तक निशाना

    भारतीय नौसेना ने रविवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। नौसेना ने यह परीक्षण स्वदेशी स्टील्थ डिस्ट्रॉयर आईएनएस चेन्नई से किया है। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने अरब सागर में एक लक्ष्य पर निशाना लगाया है।

  • undefined

    NationalOct 4, 2020, 1:15 PM IST

    केरल में उड़ान के दौरान नौसेना का ग्लाइडर-INS गरूड़ हुआ क्रेश, हादसे में दो नौसेना अफसरों की मौत

    केरल के कोच्ची में रविवार को एक बड़े हादसे में नौसेना के दो अधिकारियों की जान चली गई। दरअसल नौसेना के दो अफसरों ने कोच्ची के नेवल एयर स्टेशन पर ग्लाइडर-INS गरूड़ से सुबह करीब 7 बजे उड़ान भरी थी। ये दोनों ही अफसर ट्रेनिंग एक्सरसाइज के लिए एक छोटी फ्लाइट पर निकले थे लेकिन उड़ान भरने के करीब 15 मिनट बाद ही ग्लाइडर गरूड़ एयर स्टेशन से कुछ  दूरी पर जाकर क्रेश हो गया। नौसेना के एक प्रवक्ता के मुताबिक, यह फ्लाइट थोप्पमडी BOT ब्रिज पर क्रेश हुई।

  • undefined

    NationalSep 22, 2020, 7:12 PM IST

    पहली बार वॉरशिप पर 2 महिला अफसरों को तैनात करेगी भारतीय नौसेना, 60 घंटों का है प्रशिक्षण

    इतिहास में पहली बार भारतीय नौसेना दो महिला अफसरों सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह और सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी को वॉर शिप पर तैनात करेगी। इन दोनों महिला लेफ्टिनेंट को हेलिकॉप्टर स्ट्रीम में ऑब्जर्वर (एयरबोर्न टैक्टिशियंस) के पद के लिए चुना गया है। दोनों मल्टी-रोल-हेलीकॉप्टर (MRH) चालक दल का हिस्सा होंगी। कुमुदिनी और रीति युद्धपोतों से संचालित होने वाली महिला हवाई लड़ाकू विमानों की पहली टीम का हिस्सा  होंगी।  नौसेना में अब तक महिला अफसरों को फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट तक सीमित रखा गया था। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalSep 22, 2020, 2:12 PM IST

    पहली बार दो महिला अफसर नौसेना के युद्धक पोत पर हुईं तैनात

    भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार दो महिला अफसर को वॉर शिप पर तैनात किया जाएगा। इन दोनों को हेलिकॉप्टर स्ट्रीम में ऑब्जर्वर (एयरबोर्न टैक्टिशियंस) के पद में शामिल होने के लिए चुना गया है। इन दोनों महिलाओं का नाम सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह है। इसके तहत, वॉरशिप पर एयरक्राफ्ट को टेकऑफ और लैंड कराया जाता है। इसके पहले महिला अफसरों को फिक्स्ड विंग एयरकॉफ्ट तक सीमित रखा गया था।

  • undefined

    CareersSep 21, 2020, 3:59 PM IST

    नौसेना के हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में पहली बार शामिल हुईं ये 2 महिला अधिकारी, जानिए कैसे बना ये ऐतिहासिक दिन

    आपको बता दें कि इससे पहले महिलाओं के प्रवेश को तय विंग विमान तक ही सीमित रखा गया था। इन दोनों महिला अधिकारियों का नाम सब लेफ्टिनेंट (एसएलटी) कुमुदिनी त्यागी और एसएलटी रीति सिंह हैं।