Islam  

(Search results - 168)
  • <p>उच्च शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से 2015 में बीटेक पास किया। इसमें दर्शनशास्त्र उनके पास ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में था। खास बात यह है कि इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के होने के बावजूद वीर प्रताप सिंह मुख्य परीक्षा में दर्शनशास्त्र विषय में सबसे अधिक अंक लाने वाले कैंडिडेट्स की सूची में दूसरे स्थान पर रहे।&nbsp;</p>

<p>&nbsp;</p>

<p><strong>&nbsp;&nbsp;(Demo Pic)</strong><br />
&nbsp;</p>

    Careers28, Sep 2020, 4:41 PM

    जामिया प्रवेश परीक्षा 2020 की तारीखें घोषित, 10 अक्टूबर से होंगे एग्जाम

    यूनिवर्सिटी ने घोषणा की कि सामान्य परिस्थितियों में तो 12 हजार से स्टूडेंट एक साथ बैठ सकते हैं लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण 4 हजार से ज्यादा स्टूडेंट एक समय में नहीं बैठ पाएंगे।
     

  • undefined

    National18, Sep 2020, 10:23 PM

    सैंडलवुड ड्रग्स केस: आरोपी एक्ट्रेस ने 2 साल पहले कबूल किया था इस्लाम, नाम बदलकर माहिरा रखा था

    सैंडलवुड ड्रग रैकेट मामले में एक्ट्रेस संजना गलरानी के धर्म को लेकर एक कन्नड़ चैनल 'सुवर्णा न्यूज' ने बड़ा खुलासा किया है। फ़िलहाल सेंट्रल क्राइम ब्रांच (सीसीबी) बेंगलुरु के हेडक्वार्टर लेकर गई है।

  • undefined
    Video Icon

    National17, Sep 2020, 2:41 PM

    इन 12 राज्यों में सबसे अधिक सक्रिय है आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट

    यूपी समेत देश के 12 राज्यों में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) सबसे ज्यादा सक्रिय है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बुधवार को राज्यसभा में लिखित जवाब में यह जानकारी दी। रेड्डी ने कहा, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दक्षिणी राज्य तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में आईएस की मौजूदगी के संबंध में 17 केस दर्ज किए हैं और 122 लोगों को गिरफ्तार किया है। दक्षिणी राज्यों समेत विभिन्न राज्यों से कई लोग आईएस में भर्ती हुए हैं।

  • undefined
    Video Icon

    World10, Sep 2020, 5:12 PM

    इस देश में नहीं है कोई मस्जिद ना ही इसे बनाने की इजाजत

    दुनिया में एक ऐसा भी देश है, जहां मुस्लिम तो जरूर रहते हैं लेकिन यहां एक भी मस्जिद नहीं है। इतना ही नहीं इस देश में मस्जिद बनाने की अनुमति भी नहीं है। इस देश का नाम है स्लोवाकिया। स्लोवाकिया में जो मुस्लिम है वो तुर्क और उगर हैं और 17 वीं सदी से ही यहां रह रहे हैं। साल 2010 में स्लोवाकिया में मुस्लिमों की आबादी 5,000 के आसपास थी। स्लोवाकिया यूरोपीय यूनियन का सदस्य भी है। लेकिन वो एक ऐसा देश है, जो सबसे आखिर में इसका सदस्य बना। इस देश में मस्जिद बनाने को लेकर विवाद भी होता रहा है।

  • undefined

    Fake Checker31, Aug 2020, 2:59 PM

    'इस्लामिक स्टडीज' पढ़कर मुस्लिम कैंडिडेट्स बन रहे हैं अफसर? पड़ताल में जानें UPSC जिहाद का पूरा सच

    फैक्ट चेक डेस्क. UPSC Jihad fact check: केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 4 अगस्त को सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019 के परिणाम जारी किए। इसमें 829 कैंडिडेट्स सफल हुए। सफल कैंडिडेट्स की संख्या के अलावा एक और आंकड़ा बहुत चर्चा में रहा। वह था परीक्षा में सफल होने वाले मुस्लिम कैंडिडेट्स की संख्या के बढ़ने का आंकड़ा।  पिछले साल यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा 28 मुस्लिम उम्मीदवारों ने पास की थी। 2019 परीक्षा के परिणामों में ये संख्या बढ़कर 42 हो गई है। इसे 40 फीसदी बढ़त बताया जा रहा है। मुस्लिम उम्मीदवारों की सफलता का आंकड़ा आने के बाद सोशल मीडिया पर एक नई बहस छिड़ गई है। इस बहस में ‘यूपीएससी जिहाद’ शब्द का खूब इस्तेमाल हो रहा है। बहस के तार जुड़े हैं ‘इस्लामिक स्टडीज’ नाम के एक विषय से। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि इस्लामिक स्टडीज के चलते ही यूपीएससी में सफल होने वाले मुस्लिम उम्मीदवारों की संख्या बढ़ रही है। लिहाजा इस विषय को सिलेबस से हटाया जाना चाहिए।

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर यूपीएससी जिहाद शब्द क्या है? क्या वाकई यूपीएससी में इस्लामिक स्टडीज जैसा कोई शब्द है? 

  • undefined

    Fake Checker30, Aug 2020, 1:37 PM

    कोरोना के बीच कोलकाता में मुहर्रम के जुलूस और रैली में लगे इस्लाम जिंदाबाद के नारे? जानें वायरल वीडियो का सच

    फैक्ट चेक डेस्क. muslims chanting islam zindabad on muharram 2020: सोशल मीडिया पर एक रैली का वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग शामिल हैं। वीडियो के बैकग्राउंड में “इस्लाम जिंदाबाद” का नारा बजता सुनाई देता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये रैली पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुई। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि क्या वाकई ये वीडियो कोलकाता है कि और हाल में गुजरे मौहर्रम के मौके पर सामने आया था?

  • undefined

    Aisa Kyun30, Aug 2020, 10:20 AM

    मुहर्रम: किसकी शहादत की याद में निकाले जाते हैं ताजिए, किसने उजाड़ी थी कर्बला की बस्ती?

    मुहर्रम मुस्लिम कैलेंडर का पहला महीना है। इस महीने में इमाम हुसैन की शहादत को याद किया जाता है।

  • <p>फाज‍िया की मां सक‍िना, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ाई जीत चुकी हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि फाज‍िया की उपलब्‍ध‍ि पर वह बेहद खुश हैं। उन्‍हें गर्व महसूस हो रहा है। उन्‍होंने कहा क‍ि ज‍िस माहौल में वो लोग रह रहे हैं, उसमें फाज‍िया एक रौशनी की क‍िरण की तरह है। फाज‍िया के प‍िता नहीं हैं। फाज‍िया के प‍िता और सक‍िना हमेशा यही चाहते थे क‍ि उनके बच्‍चे अच्‍छी तालीम लें।</p>

<p>&nbsp;</p>

<p><strong>(Demo Pic)</strong></p>

    Careers23, Aug 2020, 5:44 PM

    IAS-IPS अफसर बनना है तो यहां मिल रही है एकदम मुफ्त कोचिंग, 2019 में यही के 25 कैंडिडेट हुए हैं सलेक्ट

    करियर डेस्क.  JMI UPSC Coaching Online Form 2020: जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) ने वीरवार, 20 अगस्त को नोटिस जारी करते हुए रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडेमी यानि यूपीएससी कोचिंग समेत सभी कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 14 सितंबर 2020 तक बढ़ाने की घोषणा की है। इस प्रकार जामिया फ्री कोचिंग रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म 2020 भरने से वंचित रह गये इच्छुक उम्मीदवारों को अब कुछ और दिनों का समय मिल गया है। 

  • undefined

    Uttar Pradesh23, Aug 2020, 3:41 PM

    अयोध्या में मस्जिद निर्माण में की कवायद तेज, कबीर, रहीम और रसखान पर भी होगा कल्चरल सेंटर

    धन्नीपुर गांव में मस्जिद की जमीन का टोपोग्राफी नक्शा तैयार करने के लिए मौके पर नापजोख की गई। टीम के सदस्यों ने मस्जिद साइट से करीब 500 मीटर की दूरी पर स्थित सरयू तट को भी देखा। प्रोजेक्ट लॉन्च करने की तैयारी शुरू हो गई। टोपोग्राफी नक्शा तैयार कर इसे दिल्ली के तीन नामी आर्किटेक्ट के पैनल के पास भेजा जाएगा, जो 5 एकड़ जमीन पर लॉन्च किए जाने वाले प्रोजेक्ट की आर्किटेक्ट डिजाइन तैयार कर इस पर आने वाले खर्च का एस्टीमेट तैयार करके मस्जिद के ट्रस्ट को सौंपेंगे। 

  • undefined

    Aisa Kyun1, Aug 2020, 10:40 AM

    ईदुज्जुहा आज: क्यों मनाते हैं ये पर्व, इस्लाम में कौन-से 5 कामों में माना गया है जरूरी?

    आज (1 अगस्त, शनिवार) मुस्लिमों का प्रमुख त्योहार ईदुज्जुहा है। इसे बकरीद भी कहते हैं। बकरीद का त्योहार कुर्बानी का पैगाम देता है।

  • undefined

    Aisa Kyun31, Jul 2020, 11:42 AM

    ईदुज्जुहा 1 अगस्त को, कैसे और कितने सालों में धरती पर उतरी पवित्र कुरान?

    इस्लाम में त्योहारों का विशेष महत्व है। इस्लाम से जुड़ा हर पर्व जीवन प्रबंधन से संबंधित संदेश देता है। इस्लाम में एक वर्ष में दो ईद मनाई जाती है।

  • undefined

    World22, Jul 2020, 4:05 PM

    पाकिस्तान: इमरान सरकार के खिलाफ उठाई आवाज तो घर से किडनैप हुआ पत्रकार, ताकि ना दे सके SC में गवाही

     पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के बाद अब सरकार पत्रकारों पर भी अत्याचार कर रही है। यहां इमरान खान सरकार और पाकिस्तानी सेना के खिलाफ आवाज उठाने पर एक पत्रकार को किडनैप कर लिया गया। हालांकि, विवाद बढ़ता देख उसे 12 घंटे बाद छोड़ दिया गया है। 

  • <p>Zafar Islam, BJP spokesperson Zafar Islam, Sachin Pilot, Rajasthan Government</p>

    National13, Jul 2020, 9:09 PM

    कौन हैं जफर इस्लाम, जिन्होंने पिछले 3 महीने में कांग्रेस के लिए खड़ी कर दी है बड़ी मुश्किल

    जयपुर. राजस्थान में सियासी उठापटक के बीच एक बार फिर भाजपा प्रवक्त जफर इस्लाम का नाम सामने आ रहे हैं। यह वही जफर इस्लाम हैं, जिनको लेकर कहा गया कि इन्होंने ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा में शामिल कराने की पूरी पटकथा लिखी। अब राजस्थान में डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बगावती सुर के पीछे फिर से इनका ही नाम आने लगा है। 
     

  • undefined

    Hatke12, Jul 2020, 10:04 AM

    इस देश में बना एक और 'बाबरी', 15 सौ साल पुराने चर्च में अब गूंजने लगी अजान

    हटके डेस्क: भारत में बाबरी मस्जिद का विवाद काफी पुराना है। एक समुदाय का कहना है कि वहां कभी राम मंदिर था तो कुछ का कहना है कि वहां मस्जिद को तोड़कर मंदिर का निर्माण किया गया था। असलियत सिर्फ दावों तक सिमटी है। विवाद ने कई दंगे करवाए। आखिर में  कोर्ट ने बैलेंस फैसला लेते हुए दोनों पक्षों को शांत करने की कोशिश की। लेकिन इस बीच अब इस्ताम्बुल से एक नया मामला सामने आया है। तुर्की में सरकार ने 15 सौ साल पुराने चर्च को मस्जिद में बदल कर विवाद पैदा कर दिया है। इस फैसले के बाद देश के कैथोलिक वर्ग में खासा आक्रोश है। दरसअल, दुनिया के मशहूर हगिया सोफ़िया को अब मस्जिद बना दिया गया है। 15 सौ साल पुराना ये धरोहर असल में चर्च था, जिसे 1453 में मस्जिद बना दिया गया था। इसके बाद 1934 में इसे म्यूजियम बनाया गया था, जिसके बाद से ये यूनेस्को के धरोहरों में गिना जाता था। 

  • undefined

    Aisa Kyun4, Jul 2020, 11:50 AM

    हिंदू ही नहीं अन्य धर्मों में भी माना गया है गुरु का महत्व, जानिए किस धर्म में क्या कहते हैं गुरु को

    इस बार 5 जुलाई, रविवार को गुरु पूर्णिमा है। इस दिन गुरु की पूजा करने का विशेष महत्व है।