Nautapa  

(Search results - 9)
  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 30, 2021, 6:55 PM IST

    MP के कई हिस्सों में बारिश:तेज हवा के साथ राजधानी भोपाल में बरसे मेघा

    वीडियो डेस्क।  मध्यप्रदेश में नौतपा के बीच बारिश और आंधी का सिलसिला जारी है। रविवार शाम5 बजे के बाद भोपाल, सागर और होशंबाबाद में तेज हवा के साथ बरसात हुई।  कई हिस्सों में चली आंधी किसानों के लिए आफत बन कर आई। आंधी चलने से किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। आंधी चलने से बुरहानपुर और खरगोन में लाखों केले के पौधे गिर गए। इसके साथ ही मूंग और गन्ने की फसल भी बुरी तरह नष्ट हो गईं। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है।  वहीं, अगर कल मानसून केरल पहुंच जाता है तो 17 जून तक मध्यप्रदेश में उसके पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक ताऊ ते और यास तूफान मानसून के लिए लिए अनुकूल रहे। इसकी वजह से तय समय पर मानसून के आने की संभावना है।
     

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 29, 2021, 5:28 PM IST

    नौतपा के दिनों में झीलों की नगरी का बदला मौसम, तेज हवा के साथ झमाझम बारिश


    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज दिन प्रतिदिन बदलता जा रहा है, नौतपा के दिनों में भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है।   राजधानी भोपाल समेत कई हिस्सों में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ बारिश हुई।  मौसम विभाग के मुताबित कि उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है, इसलिए नमी आने से बादल बन रहे है जिसकी वजह से राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, जबलपुर और शहडोल संभाग में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश का अनुमान जताया था। मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कई जगह बारिश और बूंदाबांदी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने बताया कि मध्यप्रदेश के इंदौर में 23.2 एमएम, उज्जैन में 42.0 एमएम, सीधी में 2.4 एमएम और शाजापुर में बूंदाबांदी दर्ज की गई है।
     

  • undefined

    JyotishMay 29, 2021, 12:41 PM IST

    3 जून तक रहेगा नौतपा, इस दौरान पौधे लगाने और पेड़ में पानी डालने से प्रसन्न होते हैं पितृ और देवता

    25 मई से शुरू हुआ नौतपा 3 जून तक रहेगा। इस दौरान ज्येष्ठ महीने के शुरुआती दिन रहेंगे। ग्रंथों में बताया गया है कि जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में होता है तो इसके शुरूआती 9 दिन बहुत ही खास होते हैं। इसे नौतपा कहते हैं।

  • undefined

    JyotishMay 25, 2021, 11:36 AM IST

    25 मई से 8 जून तक सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में होने से बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप, वक्री शनि दिला सकता है थोड़ी राहत

    भारतीय कालगणना में हर साल सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में आता है तब गर्मी बढ़ने लगती है। ज्योतिषाचार्य पं.गणेश प्रसाद मिश्र के अनुसार इस बार वैशाख महीने की शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि यानी 25 मई को सूर्य कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और 8 जून तक इसी नक्षत्र में रहेगा।

  • undefined

    JyotishMay 23, 2021, 12:09 PM IST

    25 मई को सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में आते ही शुरू होगा नौतपा, जानिए इसका धार्मिक, वैज्ञानिक और ज्योतिषीय महत्व

    इस बार सूर्यदेव 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। सूर्य इस नक्षत्र में 8 जून की सुबह 6.57 तक रहेंगे। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा शुरू हो जाएगा।

  • undefined

    Madhya PradeshMay 29, 2020, 9:44 AM IST

    मौसम बिगड़ने पर पत्नी और बच्चों से कहा था, तुम लोग घर पहुंचो मैं आता हूं, लेकिन जिंदगी को उड़ा ले गई 'आंधी'

    भोपाल, मध्य प्रदेश. ये तस्वीरें नौतपे के दौरान जनजीवन को दिखाती हैं। यह और बात है कि लॉकडाउन के चलते लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं। जरूरी काम होने पर ही लोगों को घरों से निकलते देखा जा सकता है। इस बीच कई जगह मौसम बिगड़ने पर लोगों पर आफत टूट पड़ी। कहीं-कहीं बारिश होने से तापमान नीचे गिरा, तो कहीं आंधियों ने पेड़ उखाड़ दिए। आकाशीय बिजली गिरने और पेड़ गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। मप्र के बुंदेलखंड के कई इलाकों में गुरुवार को बारिश हुई। इस बीच मौसम विभाग ने बताया है कि मानसून एक जून को केरल के तट से टकरा सकता है। पहले यह तारीख 5 जून बताई गई थी। बता दें कि मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि भारत के उत्तरी और मध्य भाग में शुक्रवार से गर्मी का असर कुछ कम होगा। यह पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालय क्षेत्र में बारिश और तेज हवाओं की वजह से होगा। बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश करा सकती हैं। वहीं, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती दबाव बनने से मानसून अपने सही समय पर आ सकता है। आगे देखिए मौसम से जुड़ीं कुछ तस्वीरें...

  • undefined

    JyotishMay 28, 2020, 1:16 PM IST

    शुक्र अस्त होने और 3 ग्रहों के वक्री होने से बन रहे हैं दुर्घटना के योग, हो सकती है जन-धन की हानि

    नौतपा यानी रोहिणी नक्षत्र का प्रभाव 25 मई से शुरू हो चुका है, जो 2 जून तक रहेगा। इस बार नौतपा के दौरान 31 मई को शुक्र तारा अस्त होने से देश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश और कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। 

  • undefined

    JyotishMay 28, 2020, 12:54 PM IST

    रोहिणी नक्षत्र में सूर्य ने किया प्रवेश, 7 जून तक इन 6 राशि वालों को रहना होगा संभलकर

    25 मई से सूर्य रोहिणी नक्षत्र में आ गया है, जिससे मौसम संबंधी बदलाव होंगे। वहीं 12 राशियों पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।

  • undefined

    JyotishMay 24, 2020, 9:34 AM IST

    25 मई को सूर्य करेगा रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश, 9 दिनों तक बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप

    इस बार ज्येष्ठ महीने के शुक्लपक्ष की तृतीया तिथि यानी 25 मई को सूर्य कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और 8 जून तक इसी में रहेगा। इस समय के शुरुआती 9 दिनों का नौतपा कहा जाता है।