Tauktae Cyclone  

(Search results - 17)
  • undefined
    Video Icon

    NationalMay 26, 2021, 5:56 PM IST

    पश्चिम बंगाल में चक्रवात यास का रौद्र रूप, गंगासागर तट पर कपिलमुनि मंदिर में घुसा पानी

    वीडियो डेस्क।  अंडमान के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना तूफान 'यास' ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराकर भयंकर रूप ले चुका है।  पश्चिम बंगाल  में यास तूफान के टकराने के बाद तबाही देखी जा रही है। अब दक्षिण 24 परगना के गंगा सागर तट पर स्थित ऐतिहासिक कपिल मुनि मंदिर के अंदर समुद्र का पानी प्रवेश कर चुका है। यह काफी ऊंचाई पर स्थित है और इस मंदिर में पानी कभी नहीं घुसता। यहां आसपास रहने वाले लोग पशुओं को लेकर इधर-उधर भागते और जान बचाते नजर आ रहे हैं। बता दें कि गंगासागर तट पर स्थित कपिलमुनि मंदिर ऊंचे स्थान पर है, लेकिन वहां भी समुद्र का पानी पहुंच गया है। गंगासागर में कपिल मुनि मंदिर के नीचे तक समुद्र का पानी पहुंच चुका है। आज सुबह तक मंदिर में रहने वाले लोग थे। वे मंदिर छोड़ने को तैयार नहीं थे लेकिन धामरा में लैंडफॉल के बाद समुद्र का पानी बढ़ने लगा और गांव दर गांव जलमग्न होने लगे हैं तो प्रशासन ने उन्हें फौरन हटा दिया है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalMay 26, 2021, 5:14 PM IST

    पश्चिम बंगाल में तूफान यास का भयानक मंजर, बांध टूटने से फंसी कई लोगों की जान

    वीडियो डेस्क। अंडमान के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना तूफान 'यास' ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराकर भयंकर रूप ले चुका है।   पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के दीघा में यास तूफान के टकराने के बाद दक्षिण 24 परगना जिले में इसकी तबाही देखी जा रही है. जिले के गंगासागर स्थित कपिलमुनि मंदिर तक पहुंच गया है. जिसके बाद कपिलमुनि मंदिर पानी से भर गया है. यही नहीं, इलाके में पानी घुसने के बाद 500 से ज्यादा मकान जलमग्न हो गए हैं।  तूफान से बचाने  लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। तूफान के कारण समुद्र की लहरें उछाल भर रही हैं। तूफान यास ने समुद्र तटों के किनारे बसे गांवों में तबाही मचाना शुरू कर दी है। लोग जो सामान समेट सकते हैं, उसे लेकर भाग रहे हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalMay 26, 2021, 3:43 PM IST

    VIDEO: तूफान 'यास ' में चली ऐसी हवा कि देखते ही देखते उड़ गई रिसोर्ट की छत

    वीडियो डेस्क। अंडमान के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना तूफान 'यास' ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराकर भयंकर रूप ले चुका है।   पश्चिम बंगाल  के मंदारमणि के एक रिसोर्ट की है। तूफानी हवाओं की चपेट में आकर इसकी छत तक उड़ गई।
    वहीं  मिदनापुर में सड़कें नदियां बन गईं और कारें बहने लगी हैं। चक्रवात तूफानी हवाओं के साथ उत्तर और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता जा रहा है। हवाओं की गति 150 किमी/घंटे से भी ऊपर है। तूफान से बचाने करीब 12 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। तूफान के कारण समुद्र की लहरें उछाल भर रही हैं। तूफान यास ने समुद्र तटों के किनारे बसे गांवों में तबाही मचाना शुरू कर दी है। लोग जो सामान समेट सकते हैं, उसे लेकर भाग रहे हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalMay 26, 2021, 3:20 PM IST

    चक्रवात तूफान 'यास' का तांडव, सड़कें नदियां बनी और बहने लगी कारें


    वीडियो डेस्क। अंडमान के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना तूफान 'यास' ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराकर भयंकर रूप ले चुका है।  पश्चिम बंगाल के  मिदनापुर में सड़कें नदियां बन गईं और कारें बहने लगी हैं। चक्रवात तूफानी हवाओं के साथ उत्तर और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता जा रहा है। हवाओं की गति 150 किमी/घंटे से भी ऊपर है। तूफान से बचाने करीब 12 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। तूफान के कारण समुद्र की लहरें उछाल भर रही हैं। तूफान यास ने समुद्र तटों के किनारे बसे गांवों में तबाही मचाना शुरू कर दी है। लोग जो सामान समेट सकते हैं, उसे लेकर भाग रहे हैं। 

  • <p>तौकते तूफान</p>
    Video Icon

    TrendingMay 25, 2021, 5:55 PM IST

    तौकते तूफान: जहाज डूबने से पहले कैमरे में कैद हुआ मौत की वो आखिरी तस्वीर

    वीडियो डेस्क। तौकते तूफान में फंसकर अरब सागर में डूबी टग बोट वरप्रदा के आखरी वीडियो सामने आया है। जिसे खुद वरप्रदा में ही काम करने वाले सूरज चौहान ने टग के डूबने के कुछ समय पहले बनाया था। वीडियो को बनाने के बाद सूरज ने अपने दोस्त को भी शेयर किया था। शायद तब खुद सूरज को इस बात का अंदाजा नहीं रहा होगा कि ये उनका आखिरी वीडियो बन जाएगा।  इस बोट में  13 लोग सवार थे। वरप्रदा टग बोट से 11 लोगों की लाश बरामद की गई है। जबकि दो लोगों को जिंदा बचाने में नौसेना को कामयाबी मिली है। सूरज का शव भी गुजरात के वलसाड से बरामद हुआ है।

  • undefined

    NationalMay 22, 2021, 10:48 AM IST

    तौकते गया, तो 'यास' का खतरा, ओडिशा के कई जिलों में अलर्ट, दक्षिण रेलवे ने करीब 22 ट्रेनें कैंसल कीं

    मुंबई और गुजरात में भारी तबाही मचाने वाले तूफान तौकते के कमजोर पड़ने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली थी, लेकिन अब आज से एक नये तूफान 'यास' का खतरा मंडराने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, यह तूफान आज चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इसका असर अगले 3-4 दिनों तक बने रहने की आशंका है। इस बीच ओडिशा के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। यास के खतरे को देखते हुए दक्षिण रेलवे ने लगभग 22 ट्रेनों को रद्द किया है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalMay 20, 2021, 1:53 PM IST

    गीर जंगल से लापता नहीं हुए 18 एशियाई शेर, सामने आया मूवमेंट का VIDEO

    वीडियो डेस्क।  चक्रवात  'तौकते' से गुजरात व दीव में तबाही मची है। खेती और फलों के बागों को भारी नुकसान हुआ है। 30 लाख टन नमक भी पानी में बह गया, वहीं पर्यटन स्‍थल दीव भी उजाड़ नजर आने लगा है।  गुजरात सरकार ने चक्रवात प्रभावित जिले भावनगर, गीर सोमनाथ, अमरेली व जूनागढ सहित सौराष्‍ट्र, दक्षिण गुजरात में युद्ध स्‍तर पर राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया है। वहीं गीर जंगल से 18 एशियाई शेरों के चक्रवात में लापता होने की बात को वन विभाग ने अफवाह बताया है। मुख्‍य वनसंरक्षण अधिकारी वसंत वसावडा ने बताया कि गीर जंगल में सभी शेर सुरक्षित हैं तथा वन विभाग उनकी लगातार निगरानी कर रहा है। चक्रवात के कारण शेरों को कोई नुकसान नहीं हुआ तथा ना ही शेर लापता हुए हैं।

  • undefined

    Uttar PradeshMay 20, 2021, 11:20 AM IST

    UP में तौकते तूफान का कहर: 24 घंटे से हो रही बारिश, भरभराकर गिरी छत, मां-3 बच्चों की मौत


    शामली (उत्तर प्रदेश). अरब सागर से उठे चक्रवाती तौकते तूफान की तबाही का मंजर अब उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ पिछले 24 घंटों से रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से कई मकान गिर गए। वहीं शामली जिले में  एक मकान की छत भरभराभर कर गिर गई जिसमें एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। इस घटना के बाद इलाके में कोहराम मच गया। मरने वालों में मां के साथ तीन बच्चे शामिल हैं।

  • undefined

    JyotishMay 20, 2021, 10:49 AM IST

    गुरु के अतिचारी होने से देश पर आ रही हैं प्राकृतिक आपदाएं, 23 मई के बाद बदल सकते हैं हालात

    देश में लगातार प्राकृतिक आपदाएं आ रही हैं। जहां एक ओर कोरोना के चलते देश में लगातार मौतें हो रहीं थी। उसके बाद ताऊ ते तूफान ने तबाही मचाई। अब बंगाल की खाड़ी से एक नए तूफान के उठने की खबरें आ रही हैं।

  • undefined

    NationalMay 18, 2021, 11:12 PM IST

    ‘तौकते’ तूफान की तबाही से सिसक रहे ये इलाके, पीएम मोदी स्थितियों का आंकलन कर लगाएंगे मरहम

    लाखों घरों में बिजली सप्लाई बाधित होने से अंधेरा कायम है। लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। कई लाख पेड़ सड़कों और अन्य क्षेत्रों में गिरे हुए हैं। हालांकि, तूफान के कमजोर पड़ने के बाद भी विभिन्न इलाकों में भीषण बारिश हो रही है और तमाम क्षेत्रों में इसकी आशंका जताई गई है।

  • <p>PM Modi, Modi visit to Bangladesh, PM Modi in Bangladesh</p>

    NationalMay 18, 2021, 9:43 PM IST

    पीएम मोदी 'तौकते' तूफान से बर्बाद हुए इलाकों का करेंगे दौरा, कर सकते हैं राहत पैकेज का ऐलान

    तूफान मुंबई और गुजरात में भारी तबाही के बाद हिमालय की ओर बढ़ रहा है। लेकिन अब यह कमजोर पड़ गया है। अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान सोमवार रात गुजरात पहुंचा। अब यह राजस्थान से होते हुए हिमालय की ओर बढ़ेगा। हालांकि अब यह कमजोर पड़ गया है।

  • undefined

    RajasthanMay 18, 2021, 11:13 AM IST

    अब राजस्थान में तबाही मचाएगा तौकते तूफान: लोगों को घर से नहीं निकलने की चेतावनी, कई मकान कराए गए खाली


    मौसम विभाग ने डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इन जिले के ग्रामीणों को घर से बाहर नहीं निकले को कहा गया है। वहीं प्रशासन ने इन एरिया में राहत-बचाव के लिए पहले से ही SDRF की टीमें तैनात कर दी है। साथ ही 72 घंटे को लेकर हाई अलर्ट घोषित किया गया है।

  • undefined

    MaharashtraMay 17, 2021, 5:06 PM IST

    तबाही मचाने लगा तौकते तूफान: टूटते पेड़, उड़ती छतें..देखिए विनाशकारी मंजर की तस्वीरें

    मुंबई/अहमदाबाद. चक्रवाती तूफान तौकते ने तबाही मचानी शूरू कर दी है। केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों पर तबाही के बाद अब महाराष्ट्र से होते हुए गुजरात की ओर बढ़ गया है। इस तूफान की चलते कई राज्यों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं मुंबई के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ पहले आंधी-तूफान आया, इसके बाद भारी बारिश होनी लगी जो अब तक जारी है। जगह-जगह बीच सड़कों पर पेड़ गिर पड़े हैं। जिसके चलते रास्ते भी जाम हो गए। कई लोगो के घरों में पानी भर गया तो कईयों के टीन शेड उड़ गए। साथ ही पानी की टंकियां भी उड़ गईं। इन इलाकों में बिजली गुल होने से अंधेरा पसरा हुआ है। वहीं तूफान को देखते हुए लोकल ट्रेन और एयरपोर्ट को बंद कर दिया है। बीएमसी ने इस दौरान लोगों को घर से बाहर नहीं जाने की अपील की है।

  • undefined

    RajasthanMay 17, 2021, 2:34 PM IST

    तौकते तूफान ने राजस्थान में मचाई तबाही: तेज आंधी और बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत, जारी किया रेड अलर्ट

    प्रदेश के मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उदयपुर और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में इसका जबरदस्त असर देखने को मिल सकता है। यहां भी आज शाम तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इसके बाद सभी जिला कलेक्टरों को अलर्ट जारी कर दिया है। बता दें कि इन जिलों में 60 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवा चलने की भी आशंका जताई है। 

  • undefined

    NationalMay 17, 2021, 8:42 AM IST

    तौकते: गुजरात से डेढ़ लाख लोगों को शिफ्ट किया गया, मुंबई में भारी बारिश के बाद फ्लाइट-लोकल ट्रेनें बंद

    चक्रवाती तूफान तौकते ने दिशा बदल दी है। पहले इसका असर पोरबंदर(गुजरात) की होने की आशंका थी, अब भावनगर, जूनागढ़ आदि पर खतरा मंडरा रहा है। यह आज शाम तक यहां पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने चेतावानी दी है कि यह तूफान अगले 24 घंटे में और विकराल रूप ले सकता है। यह 185 किमी/घंट की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। इस तूफान से सोमवार सुबह तक गुजरात में 6 लोगों की मौत की खबर है। वहीं, कर्नाटक में 4 और गोवा में भी 2 लोगों की मौत हो गई। इस बीच NDRF ने अपनी आधी टीमें गुजरात के तटीय इलाकों में लगा दी हैं।