Asianet News HindiAsianet News Hindi

लड़के ने हाथ से पकड़ लिया किंग कोबरा को, वीडियो में देखिए कौन किस पर पड़ा भारी

सोशल मीडिया पर  किंग कोबरा सांप का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे एक लड़का काबू में करने की कोशिश कर रहा है। यह वीडियो किसी व्यस्त सड़क के किनारे बनाया गया है और इंस्टाग्राम पर इसे पोस्ट किया गया है। 

boy catches giant king cobra see viral video what happen next apa
Author
First Published Oct 6, 2022, 6:16 PM IST

ट्रेंडिंग डेस्क।  चाहे उनका आकार या नस्ल कुछ भी हो, सांप दुनिया के सबसे डरावने जीवों में से एक होते हैं और किंग कोबरा को धरती के सबसे  खतरनाक सांप में से एक माना जाता है। रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, किंग कोबरा का जहर तुरंत तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। इसके काटने से 15 मिनट के भीतर इंसान की मौत हो सकती है। यही नहीं, किंग कोबरा सांप इस कदर भयानक हो सकता है कि इसके काटने से हाथी की भी जान जा सकती है। 

इसकी जहर की थोड़ी सी मात्रा भी जानलेवा साबित हो सकती है। अगर जान नहीं भी गई, तो यह लगभग तय है कि वह उस इंसान को पंगु बना देगी। ऐसे में समय पर इलाज कराना बेहद जरूरी है। जो सांपों की जानकारी नहीं रखता, उनके व्यवहार से परिचित नहीं है वह इसे अगर संभालने की कोशिश करता है, तो खुद के जान को मुसीबत में डालता है। 

 

 

यही वजह है कि अगर हम किसी जहरीले सांप या जहरीले सरीसृप से मिलते हैं, तो ज्यादातर मामले में यह पलभर में नजर से ओझल हो जाते हैं। हालांकि, कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो जानवर पालने के शौकीन होते हैं और सांप पर काबू पा लेते हैं। यही नहीं, कुछ लोग तो ऐसे भी हैं, जिनके रोज के काम का यह हिस्सा भी है। हाल ही में एक लड़के को किंग कोबरा को बीच सड़क पर पूंछ से पकड़ते हुए देखा जा सकता है। रोंगटे खड़ा कर देने वाला यह वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया है। 

लड़के ने बेहद फुर्ती दिखाते हुए सांप को काबू में किया 
इस छोटी सी वायरल वीडियो क्लिप में देखा जा सकता है कि सड़क किनारे किंग कोबरा के पास खड़ा एक लड़का बिना डरे उसे हाथ में उठा लेता है। जब कोबरा अपना सिर डिफेंसिव मोड में उठाता है, तभी वह लड़का फन के पास पकड़कर सांप को उठा लेता है। सांप ने उस पर हमले का प्रयास किया था, मगर लड़का बचाव में पीछे हट जाता है और उसे पकड़ने के लिए अवसर की प्रतीक्षा करता है। वह धीरे-धीरे अपना हाथ कोबरा के सिर पर ले जाता है और उसके सिर को कसकर पकड़ लेता है, ताकि वह उसे काट न सके। ऑनलाइन शेयर किए जाने के बाद इस वीडियो को करीब डेढ़ लाख से अधिक बार देखा गया। वहीं, हजारों यूजर्स ने इस वीडियो को पसंद किया है। सोशल मीडिया यूजर्स इस क्लिप को देखने के साथ ही हैरान हैं और कमेंट बॉक्स में अनुभव शेयर कर रहे हैं। हालांकि, कुछ यूजर्स ने एक विशेषज्ञ के रूप में सांप को बहादुरी से कंट्रोल करने के लिए लड़के की तारीफ भी की है। बता दें कि धरती पर सांपों की लगभग 3,000 प्रजातियां रहती हैं। ताइपन सांप को दुनिया का सबसे खतरनाक सांप माना जाता है।

खबरें और भी हैं..

शर्मनाक: हिंदू महासभा के दुर्गा पंडाल में महात्मा गांधी को दिखाया गया महिषासुर, बवाल मचा तो दर्ज हुआ केस

10 फोटो में देखिए देशभर में इस बार कैसा बनाया गया रावण, किसी की मूंछ है गजब तो कोई ऐसे हंस रहा जैसे..

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios