Asianet News HindiAsianet News Hindi

दो अजगरों में ऐसा क्या दिखा कि मचा हड़कंप, एक्सपर्ट्स ने कहा- गलती से भी इधर मत आना, बहुत बड़ा खतरा है

पहला अजगर शनिवार 28 अगस्त को कैंब्रिजशायर के कॉनिंगटन में देखा गया था, जबकि दूसरा दो दिन बाद कुछ मीटर की दूरी पर पाया गया।

Cambridgeshire Alert issued after two pythons were found same place
Author
UK, First Published Sep 2, 2021, 9:48 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ब्रिटेन. कैंब्रिजशायर में 10-10 फीट को दो अजगरों को एक साथ देखा गया। चौंकाने वाली बात तो ये हैं कि स्थानीय लोगों ने पहले एक अजगर को देखकर रेस्क्यू टीम को फोन किया। जब वहां पर सांप पकड़ने वाले आए तो वह हैरान रह गए। ठीक उसी जगह उन्होंने दो दिन पहले उन्होंने वैसा सी लंबा सा अजगर पकड़ा था। अब प्रशासन ने चेतावनी जारी की है कि वहां पर और भी अजगर हो सकते हैं। एक जगह पर इतने अजगर कैसे आए...?

पेड़ पर लिपटा था अजगर
पहला अजगर शनिवार 28 अगस्त को कैंब्रिजशायर के कॉनिंगटन में देखा गया था, जबकि दूसरा दो दिन बाद कुछ मीटर की दूरी पर पाया गया। RSPCA (Royal Society for the Prevention of Cruelty to Animals) के इंस्पेक्टर जस्टिन स्टब्स ने बताया कि एक अजगर पेड़ पर लिपटा हुआ था। उसे देखकर स्थानीय लोग बहुत डर गए। फिर हमारी टीम ने उसे धीरे-धीरे अपने काबू में किया फिर एक बैग में बंद कर दिया।

Cambridgeshire Alert issued after two pythons were found same place

कहां से आए दोनों अजगर?
स्थानीय लोगों ने बताया कि दूसरा अजगर ठीक पेड़ के नीचे रोड पर था। वह बहुत ही शांत था और रोड क्रॉस कर रहा था। स्टब्स ने कहा, मुझे भरोसा नहीं हो रहा है कि एक ही जगह पर दो अजगर मिले। मुझे डर है कि यह कोई संयोग नहीं है। ऐसा लग रहा है कि इन अजगरों को किसी ने यहां पर छोड़ दिया है।

संरक्षण में रखे गए हैं अजगर
दोनों अजगरों को पकड़कर संरक्षण में रखा गया है। उनके शरीर के टेंपरेचर को बनाए रखने के लिए उन्हें हीट लैंप के पास रखा गया है। स्टब्स ने कहा कि अच्छा हुआ कि दोनों अजगरों ने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया। नहीं तो ये अजगर बहुत खतरनाक हैं।  
 
उन्होंने स्थानीय लोगों से सतर्क रहने की अपील की। कहा कि आसपास में खेतों की कटाई के दौरान भी अजगर निकलते हैं। ऐसे में लोगों सावधान रहें।  सपीसीए ने कहा कि सांप "लोगों के लिए कोई खतरा पैदा करने की संभावना नहीं है" लेकिन सिफारिश की कि जो कोई भी विदेशी सांप को देखता है उसे सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios