Asianet News HindiAsianet News Hindi

स्कूल टीचर ने नुक्कड़ नाटक के जरिए याद कराई हिंदी व्याकरण, आईएएस अफसर को भी पसंद आया उनका ये अंदाज

सरकारी स्कूल के बच्चों को गीत, कविता और नाटक के जरिए हिंदी व्याकरण याद करवाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसे आईएएस अधिकारी अर्पित वर्मा ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है। 

children learning Hindi grammar through poetry and drama Ias officer appreciate this apa
Author
First Published Sep 21, 2022, 10:44 AM IST

ट्रेंडिंग डेस्क। सीखना तब एक मजेदार प्रक्रिया बन जाती है, जब बच्चे इसे दिमाग को जोड़े रखने वाले नए-नए तरीकों का उपयोग करने लगते हैं। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे आईएएस अफसर ने कविता और नाटक के जरिए बच्चे हिंदी व्याकरण सीखने और उसे याद करने की कोशिश करते दिख रहे हैं। ये छात्र किसी सरकारी स्कूल के हैं और वीडियो ऑनलाइन यूजर्स का दिल जीत रहा है।  

यह वीडियो मध्य प्रदेश कैडर के 2015 बैच के आईएएस अफसर अर्पित  वर्मा ने सोमवार को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के अपने अकाउंट हैंडल से पोस्ट किया है। डेढ़ मिनट के इस वीडियो को अब तक करीब डेढ़ लाख बार देखा जा चुका है। वहीं, साढ़े छह हजार से अधिक यूजर्स ने इसे पसंद किया है। साढ़े ग्यारह सौ से अधिक यूजर्स ने इसे रीट्वीट किया है, जबकि बहुत से यूजर्स ने इस पर दिलचस्प कमेंट किए हैं। 

 

वायरल वीडियो क्लिपा में देखा जा सकता है कि बच्चे बॉलीवुड के पुराने गाने आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की.. धुन पर हिंदी व्याकरण को सीखने की कोशिश कर रहे हैं। हिंदी व्याकरण के लिए टीचर ने गीत के बोल बदल दिए हैं और बच्चे इस पद्धति के जरिए संज्ञा, सर्वनाम, विशेष्ण और क्रिया सीखने की कोशिश करते दिख रहे हैं। अंत में टीचर वेरी गुड बोलकर बच्चों की हौसला अफजाई करती भी सुनी जा सकती हैं। 

यूजर्स ने की टीचर के प्रयासों की सराहना 
अपने ट्वीट के साथ आईएएस अफसर अर्पित वर्मा ने लिखा, अद्भुत, सकूली विद्यार्थी कविता एवं नाटक के माध्यम से हिंदी व्याकरण कैसे सीख रहे हैं आप भी देखिए। वीडियो किस जगह का है, इसका पता नहीं लग पाया है। यूजर्स ने इतने मजेदार तरीके से हिंदी व्याकरण पढ़ाने के लिए शिक्षक के प्रयासों की तारीफ की है। एक यूजर ने लिखा स्कूली छात्रों को मानसिक रूप से अच्छी से तरह से और साथ में शारिरिक रूप से ठीक करने के लिए ऐसी मजेदार शिक्षा की जरूरत है। ऐसा करने वाले शिक्षक को सलाम। 

हटके में खबरें और भी हैं..

बुजर्ग पति का वृद्ध महिला कैसे रख रही खास ख्याल.. भावुक कर देगा यह दिल छू लेना वाला वीडियो 

मां ने बेटे को बनाया ब्वॉयफ्रेंड और साथ में किए अजीबो-गरीब डांस, भड़के लोगों ने कर दी महिला आयोग से शिकायत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios