Asianet News HindiAsianet News Hindi

वो मंदिर जहां ड्राइवर चढ़ाते हैं गाड़ी के पुर्जे, जानिए बिना पुजारी के इस पूजा स्थल पर लोग क्यों करते हैं ऐसा

हिमाचल प्रदेश के सराज क्षेत्र में जंगल के बीचो-बीच बनशीरा देवता का मंदिर है। यहां भक्त प्रसाद के तौर पर लड्डू-पेड़ा नहीं बल्कि, पुराने औजार और नंबर प्लेट चढ़ाते हैं, जिससे देवता उनकी रक्षा करें। 

driver offered vehicles old and new parts on banshira devta temple in himachal pradesh apa
Author
First Published Sep 16, 2022, 7:11 AM IST

ट्रेंडिंग डेस्क। हम सभी किसी न किसी धर्म को मानने वाले होते हैं, उनमें आस्था रखते हैं। उस धर्म से जुड़े धार्मिक स्थल पर जाते हैं और अपने ईश्वर को याद करते हैं। वैसे, आस्था किसी भी चीज में हो सकती है। जिसके प्रति श्रद्धा-भाव रहता है, आदमी उसकी पूजा करता है। अब चाहे उसमें भक्ति किसी भी वजह से हो। कोई भी विश्वास आपको उस ओर खींचकर ले जा सकता है। 

ऐसा ही एक मामला भारत में हिमाचल प्रदेश के एक अनोखे मंदिर का है। यहां सराज एक जगह है, जो काफी दुर्गम क्षेत्र में स्थित है। यहां के लोग भगवान में गहरी आस्था और श्रद्धा रखते हैं। इसी जगह मगरूगला नाम का स्थान है, जहां बनशीरा देवता का मंदिर है। बनशीरा देवता को जंगल का देवता भी कहते हैं। शायद इसी वजह से यह मंदिर जंगल के बीचो-बीच स्थित है। यह मंदिर अनोखा है। यहां धूपबत्ती जलाकर प्रसाद के तौर पर लड्डू-पेड़ा या नारिलय नहीं चढ़ाया जाता। 

कई भक्त नंबर प्लेट भी चढ़ाते हैं, जिससे देवता गाड़ी रक्षा करें 
इस अनोखे मंदिर में आने वाले अधिकतर भक्त ड्राइवर होते हैं। वे यहां आकर गाड़ियों के पार्ट्स, नंबर प्लेट और कई बार तो घर के पुराने औजार भी चढ़ाने आते हैं। यहां आने वाले भक्त बताते हैं कि मंदिर में पहले औजार चढ़ाए जाते थे। यह घर में काम आने वाला औजार भी हो सकता है और गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाले औजार भी। मगर बाद में यहां भक्तों ने नंबर प्लेट भी चढ़ाना शुरू कर दिया। उनका मानना है कि ऐसा करने से उनके वाहन या उनके घर पर बनशीरा देवता की कृपा-दृष्टि बनी रहेगी। 

गाड़ी में बार-बार जो चीज खराब हो रही है, उसे यहां चढ़ाते हैं 
यहां आने पर देखा जा सकता है हर तरफ औजार टंगे मिलेंगे या फिर गाड़ियों के नंबर प्लेट। यहां से कोई गाड़ी वाला गुजरता है, तो वह अपनी गाड़ी जरूर यहां रोकता है। देवता के दर्शन करता है। कुछ चढ़ाना होता है तो देवता को अर्पित करता है और फिर आशीर्वाद लेता है। ज्यादातर ड्राइवर मानते हैं कि अगर गाड़ी में कोई चीज बार-बार खराब हो रही है, तो उसे यहां मंदिर में चढ़ाने से गाड़ी पर देवता की कृपा बनी रहती है। कुछ लोग नंबर प्लेट भी चढ़ाते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से भगवान उनकी गाड़ी की रक्षा करेंगे। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios