Asianet News HindiAsianet News Hindi

वो पहली सिख महिला जिसने पहनी थी पगड़ी.. एक बार रच दिया इतिहास, जानिए इस बार क्या हुआ

कनाडा के निगम चुनाव में नवजीत कौर बरार ने दो-दो वार्ड से जीत कर इतिहास रच दिया है। नवजीत वही सिख महिला हैं, जिन्होंने पहली बार सिख पगड़ी बांधी थी। उन्होंने इस चुनाव में 40 पंजाबी समुदाय के लोगों को हराकर यह पद हासिल किया है।

first time Turban wearing Sikh woman of Indian origin is new councilor of Canadian city Brampton apa
Author
First Published Oct 27, 2022, 10:40 AM IST

टोरंटो। पगड़ी बांधने वाली पहली सिख महिला ने एक और इतिहास रच दिया है। वे अब कनाडा में पार्षद पद का चुनाव जीती हैं और उन्होंने 40 पंजाबियों को हराकर यह पद हासिल किया है। दरअसल, भारतीय  मूल की यह महिला कनाडा में ही रहती है और वहां ब्राम्पटन सिटी में स्वास्थ्यकर्मी पद पर है। अब वे पगड़ी बांधने वाली पहली ऐसी महिला भी बन गई हैं, जिन्होंने इस पद पर जीत हासिल की है। 

महिला का नाम नवजीत कौर है और तीन बच्चों की मां हैं। वे ब्राम्पटन सिटी के वार्ड दो और छह से पार्षद पद के लिए निगम चुनाव में मैदान में थीं। उनके साथ 40 और पंजाबी समुदाय के लोग इस पद के लिए उम्मीद्वार थे, मगर सबसे अधिक 28.85 प्रतिशत वोट हासिल कर उन्होंने बाजी मार ली। नवजीत ने ब्राम्पटन वेस्ट के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के टिकट से सांसद पद के उम्मीदवार रहे जर्मेन चेंबर्स को मात दी। 

24 प्रतिशत से कुछ अधिक हुई वोटिंग 
जर्मेन चेंबर्स को इस चुनाव में 22.59 प्रतिशत वोट मिले, जबकि तीसरे नंबर पर कारमेन विल्सन रहे,  जिन्हें 15.41 प्रतिशत वोट मिले। ब्राम्पटन सिटी में करीब साढ़े तीन लाख वोटर्स हैं, जिनमें लगभग 90 हजार ने वोट डाला। यानी वोटिंग पर्सेंट 24 प्रतिशत से कुछ अधिक रहा। इससे पहले नवजीत ओंतारियो में एनडीपी कैडिडेट के तौर पर भी चुनाव में किस्मत आजमा चुकी हैंं। हालांकि, तब उन्हें अमरजोत संधू से हार मिली, जो प्रोग्रेसिव कंजर्वेटिव एमपीपी से उम्मीदवार थे। चुनाव में जीत हासिल करने के बाद नवजीत ने कहा कि उन्हें लगता है कि बहुत से लोग मुझसे जुड़े हो सकते हैं। पेशे से स्वास्थ्यकर्मी बरार ने बताया कि उन्होंने बहुत से लोगों संग काम किया है और लोगें की परेशानी समझती हैं। ऐसे में उनकी पहली प्राथमिकता अपराध पर काबू पाना और लोगों की परेशानियों को दूर करना शामिल है। 

खबरें और भी हैं.. 

अब भी होती है ऐसी पढ़ाई, कबूतर.. खरहा.. गमला पढ़ते बच्चे के हावभाव देख यूजर्स ने पूछा- हाउज द जोश 

सीट बेल्ट पहनना कितना जरूरी है, यह बात इस गधे को भी समझ में आ गई होगी, जरूर देखिए वीडियो 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios