Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस शहर में मेट्रो में कर सकेंगे मुफ्त यात्रा, बस.. पूरी करनी होगी ये अनोखी शर्त

रूस की राजधानी मास्को में यात्रियों को इस सुविधा का लाभ पाने के लिए अनोखी शर्त रखी गई थी और यह शर्त उनके फायदे के लिए ही थी। यात्रियों को अगर मुफ्त में यात्रा करनी है, तो उन्हें 30 बार उठक-बैठक करना पड़ेगा। 

Free ride in metro train but follow this rule first in moscow apa
Author
First Published Sep 4, 2022, 6:40 PM IST

ट्रेंडिंग डेस्क। भारत में तमाम शहरों में मेट्रो पहुंच चुकी है। कई शहरों में चरणबद्ध तरीके से इस पर काम चल रहा है, जिससे लोग आसानी से यात्रा कर सकें। दिल्ली में तो महिलाओं को मुफ्त में सफर करने की योजना भी बनाई थी, जिस पर यह प्रक्रिया कैसे पूरी हो और इसमें किस तरह की दिक्कत आ सकती है, इस पर विचार किया जा रहा है। 

वहीं, एक ऐसा देश भी है, जहां यात्रियों को मेट्रो की सवारी मुफ्त में कराई जाती है। यह शहर है रूस की राजधानी मास्को और यह बात शत-प्रतिशत सच है। दरअसल, यात्रियों को इस सुविधा का लाभ पाने के लिए अनोखी शर्त रखी गई थी और यह शर्त उनके फायदे के लिए ही थी। जी हां, यात्रियों को अगर मुफ्त में यात्रा करनी है, तो उन्हें 30 बार उठक-बैठक करना पड़ेगा। ऐसा करने वाले को ही  मुफ्त यात्रा के लिए वेंडिंग मशीन से टिकट मिलेगा। 

इसके लिए शर्त रखी गई थी कि जो यात्री दो मिनट के भीतर 30 बार उठक-बैठक कर लेंगे, उन्हें वेंडिंग मशीन मुफ्त टिकट जारी करेगी। इससे जुड़े कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुए। हालांकि, यह वीडियो करीब तीन साल पहले तब सामने आया, जब इस सुविधा की शुरुआत हुई थी, मगर एक बार यह फिर वायरल हो रहा है। इनमें देखा जा सकता है कि लोग मुफ्त टिकट पाने के लिए वेंडिंग मशीन के सामने उठक-बैठक कर रहे हैं और जो लोग ठीक तरीके से इसे पूरा कर रहे हैं, मशीन उनके लिए टिकट बाहर दे रही है। 

मोटे लोगों की संख्या बढ़ती जा रही, फिट रहने के लिए निकाला नियम 
वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक यात्री टिकट वेंडिंग मशीन के सामने उठक-बैठक करता है। जैसे ही दो मिनट के भीतर उसने 30 बार यह उठक-बैठक कर ली, वेंडिंग मशीन के अंदर से मुफ्त टिकट बाहर निकल जाता है, जिसे वह यात्री ले लेता है। बताया जा रहा है कि मास्को में मोटे लोगों की संख्या काफी अधिक हो गई है, इसलिए वहां प्रशासन ने यात्रियों को फिट रखने के उद्देश्य से यह अनोखा नियम निकाला। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios