Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ghost Wedding: इस देश में होती है भूतों की शादी, गजब है दूल्हे और दुल्हन को खोजने की प्रक्रिया

चीन में पारंपरिक शादियों की तरह ही लोग भूतहा शादी यानी घोस्ट वेडिंग भी कराते हैं। यहां दूल्हा और दुल्हन ऐसे लोग चुने जाते हैं, जिनकी मौत हो चुकी होती है, मगर शादी से पहले ही। आत्मा अकेले न भटके इसलिए परिजन उनकी शादी का निर्णय लेते हैं। 

Ghost wedding in china know all about its process apa
Author
First Published Oct 26, 2022, 10:47 AM IST

ट्रेंडिंग डेस्क। ये दुनिया भी अजीबो-गरीब वाकयों से भरी पड़ी है। कोई चर्चा में रहने के लिए अजीबो-गरीब हरकतें करता है, तो कोई परंपराएं निभाने के लिए। इन्हीं में एक है शादी। हर कोई होश संभालने के बाद जरा और बड़ा होता है, तो शादी के सपने संजोने लगता है। बहुत से लोग अपनी शादी में एक से एक कारनामें करके उसे चर्चित बना देते हैं और कुछ ऐसे भी होते हैं, जो बिना शादी किए इस दुनिया से कम उम्र में ही रुखसत हो जाते हैं। 

ऐसा ही एक हैरतअंगेज मामला चीन का है, जहां जिंदा इंसानों की ही नहीं बल्कि, मृत इंसानों की भी शादी होती है। यह अनोखी शादी आम शादियों की तरह पूरे-रस्मों-रिवाज से होती है। इसमें मेहमान भी आते और बाकायदा भोज भी होता है। चीन में इसे घोस्ट वेडिंग यानी भूतों की शादी भी कहते हैं। कहा जाता है कि इस शादी में वाकई भूत आते हैं और शामिल होते हैं। यही नहीं, इस शादी को कराए जाने की वजह भी बेहद अजब है। 

आत्मा अकेले न भटके इसलिए कराते हैं शादी 
दावा किया जाता है कि यह परंपरा चीन में बीते तीन हजार साल से निभाई जा रही है। इसके तहत दो ऐसे लोगों की शादी होती है, जो अविवाहित रहते मर गए थे। यानी शादी होने से पहले ही उनकी मौत हो गई थी। ऐसे लोगों के परिजन मानते हैं कि उनकी आत्मा अकेले ही भटक रही है। ऐसे में वे मृत वर या वधू के लिए मृत वधू या वर की तलाश करते हैं और वैसे ही पूरे आयोजन करते हैं, जैसे किसी जीवित शख्स की शादी के लिए किए जाते हैं। 

दुल्हन के कब्र से अस्थियां निकालकर दूल्हे की कब्र में रखते हैं 
इस घोस्ट वेडिंग में दुल्हन का परिवार दूल्हे के परिजनों से कीमत वसूलता है, जिसे दहेज भी कह सकते हैं। इसमें जेवर, उनकी देखभाल के लिए नौकर और यहां तक कि कई बार घर की डिमांड भी की जाती है। पारंपरिक शादियों की तरह इस घोस्ट वेडिंग यानी भूतहा शादी में भी परिवार और उनका बैकग्राउंड काफी मायने रखते हैं। पूरे रस्मों की तरह सब गुण मिलवाए जाते हैं। हालांकि, इस शादी में दूल्हा और दुल्हन की अंतिम संस्कार भी किया जाता है और बाद में आयोजन में शामिल हुए मेहमानों को भोज दिया जाता है। इस शादी में दुल्हन की कब्र से उसकी अस्थियां निकालकर दूल्हे की कब्र में डाल दी जाती है, जिससे दोनों सुखी पूर्वक एक साथ रहें। 

खबरें और भी हैं.. 

अब भी होती है ऐसी पढ़ाई, कबूतर.. खरहा.. गमला पढ़ते बच्चे के हावभाव देख यूजर्स ने पूछा- हाउज द जोश 

सीट बेल्ट पहनना कितना जरूरी है, यह बात इस गधे को भी समझ में आ गई होगी, जरूर देखिए वीडियो 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios