Asianet News Hindi

देश की पहली कोविड-19 पॉजिटिव स्टूडेंट फिर से हुई संक्रमित, वैक्सीन की पहली डोज भी ले चुकी थी

त्रिशूर के मेडिकल ऑफिसर ने बताया कि मेडिकल स्‍टूडेंट को फिर से कोरोना संक्रमण हो गया है। उसकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और एंटीजन नेगेटिव है। महिला होम क्वारंटाइन है।  

India first Covid-19 patient tests positive again for coronavirus pwa
Author
Thiruvananthapuram, First Published Jul 13, 2021, 4:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

तिरुवनंतपुरम. कोरोना की दूसरी लहर देश में कम हो रही है। संक्रमण के कम होते मामलों के बीच केरल समेत कई राज्यों में स्थिति चिंताजनक है। देश की पहली कोरोना संक्रमित (Corona Positive) को एक बार फिर से कोरोना हो गया है। वह केरल के त्रिशूर की रहने वाली है और मेडिकल स्‍टूडेंट है। वह 30 जनवरी 2020 को चीन के वुहान से लौटी थी। इस बात की जानकारी एक स्वास्थ्य अधिकारी ने मंगलवार को दी।

इसे भी पढ़ें- Good News: स्पूतनिक-वी वैक्सीन अब भारत में भी बनेगा, सीरम इंस्टीट्यूट सितंबर से शुरू करेगा प्रोडक्शन 

दिल्ली जाने से पहले कराया था टेस्ट
त्रिशूर के मेडिकल ऑफिसर ने बताया कि मेडिकल स्‍टूडेंट को फिर से कोरोना संक्रमण हो गया है। उसकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और एंटीजन नेगेटिव है। महिला होम क्वारंटाइन है।  छात्रा दिल्ली जाने का प्लान बना रही थी। इसके लिए उसने कोविड टेस्ट कराया था। जहां उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई।

उसके फैमली मेंबर ने बताया कि उसे होम क्वारंटाइन में रखा गया है उसमें कोई लक्षण दिखाई नहीं दिखा दिए थे और उसने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज भी लगवाई थी। छात्रा ने 2020 में कोविड -19 के इलाज के दौरान अस्पताल में लगभग एक महीना बिताया था। बाद में चीन के वुहान से उसके साथ यात्रा करने वाले उसके दो दोस्त भी पॉजिटिव पाए गए थे।

स्डटी में दोबारा संक्रमण की हुई हुई थी पुष्टि
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की एक स्टडी ने पिछले साल जनवरी से अक्टूबर तक के 4.5 फीसदी फिर से संक्रमण का अनुमान लगाया गया था। नई दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) के शोधकर्ताओं ने पाया कि दिल्ली में संक्रमण की अप्रैल की लहर के दौरान 10% से अधिक लोगों के फिर से वायरस के संपर्क में आने की संभावना थी। स्टडी में 10 स्थानों में 1,000 लोगों के सैंपल पर विश्लेषण किया गया था। स्टडी में यह भी पाया गया कि उनमें एंटीबॉडी फिर से बढ़ने से पहले ज्यादातर घट रही थीं। ।

केरल में संक्रमण के मामले
केरल में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,798 नए मामले सामने आए थे। 100 की मौत हो गई थी। कुल मामले 30,73,134 हो गए और मृतकों की संख्या 14,686 पर पहुंच गई है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios