Asianet News HindiAsianet News Hindi

मौत की गुफा में फंसा जिंदा इंसान, जान बचाने के लिए 2 दिन से 8 टीमें दिन-रात काम कर रही हैं

Britain की तीसरी सबसे लंबी गुफा Ogof Ffynnon Ddu में एक व्यक्ति फंस गया है। दो दिन से 8 टीम उसका रेस्क्यू करने में लगी हुई हैं।

man is trapped in Ogof Ffynnon Ddu the third longest cave in Britain kpn
Author
Britain, First Published Nov 8, 2021, 5:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ब्रिटेन (Britain). यहां दो दिनों से 900 फीट की गुफा में फंसे व्यक्ति की जान बचाने का अभियान  (Rescue Mission) चलाया जा रहा है। ब्रेकन बीकन की गुफा (Ogof Ffynnon Ddu cave) में कम से कम आठ टीमों को बुलाया गया है। इसे ब्रिटेन की तीसरी सबसे लंबी गुफा कहा जाता है। साउथ एंड मिड वेल्स केव रेस्क्यू टीम ने कहा कि वह व्यक्ति शनिवार को पॉविस के पेनविल्ट के पास ओगॉफ फ्फिनोन डीडीयू गुफा में गिर गया था। 

गुफा के अंदर पहुंचना मुश्किल
गुफा के अंदर पहुंचना मुश्किल होता है। कैविंग सिस्टम अपने सबसे गहरे प्वॉइंट पर लगभग 275 मीटर (902 फीट) है। यहां केवल परमिट के साथ ही पहुंचा जा सकता है। एक बयान में साउथ एंड मिड वेल्स केव रेस्क्यू टीम ने कहा कि एक साथी ने इन्फॉर्म किया, जिसके बाद टीम मौके पर पहुंची। हालांकि अभी व्यक्ति की क्या हालत है उसकी कोई जानकारी नहीं मिली है। 

ब्रिटेन की तीसरी सबसे लंबी गुफा
साउथ वेल्स कैविंग क्लब के मुताबिक, ओगॉफ फ्फिनोन डडुइस ब्रिटेन की तीसरी सबसे लंबी गुफा है। ये 275 मीटर गहरी है। ओगॉफ फ्फिनोन डडुइस (Ogof Ffynnon Ddu) नाम का मतलब है काले झरने की गुफा। इसे OFD के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खोज 1946 में पीटर हार्वे और इयान निक्सन ने की थी। दोनों साउथ वेल्स केविंग क्लब के मेंबर थे। ये गुफा अपने जटिल भूलभुलैया जैसी बनावट के लिए जानी जाती है। शुरू से लेकर अंत तक गुफा करीब 61 किमी लंबी है। इसके अंदर अजीब तरह की बनावट है। 

दुनिया की सबसे लंबी गुफा कहां है?
दुनिया में लंबी गुफा संयुक्त राज्य अमेरिका के पेनिरॉयल पठार, साउथ डकोटा, संयुक्त राज्य अमेरिका के ब्लैक हिल्स और युकाटन, मैक्सिको में पाई जाती है। इनकी लंबाई 100 किमी से ज्यादा होती हैं। हालांकि अभी इनमें रास्ता खोजने का काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें

तुमने जो पहना है, उन कपड़ों में मेरे पास मत आ जाना, रेप हो जाएगा..इस मैसेज को पढ़ लड़की का हुआ बुरा हाल

संबंध बनाने के दौरान बैंकर ने कर दी थी लड़की की हत्या, चौंकाने वाली हैं Escort के मौत की कहानी

निर्भया जैसी अजरा की कहानी! मां ने बताया, मुर्दाघर में बेटी की लाश के साथ 3 बार बलात्कार किया गया

लड़की ने पूरी पीठ पर गुदवा लिया बॉयफ्रेंड का नाम, लेकिन एक हफ्ते बाद ऐसा कुछ हुआ, बर्बाद हो गई पूरी जिंदगी

दुनिया में इस जगह 'हनुमान जी' ने लिया जन्म, बच्चे को देखकर माता-पिता के साथ डॉक्टर भी रह गए दंग

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios