Asianet News HindiAsianet News Hindi

24 घंटे बाद 103 मीटर ऊंची यह जुड़वा बिल्डिंग हो जाएगी मिट्टी का ढेर, सिर्फ 9 सेकेंड में मिट जाएगा नामो-निशां

दावा किया जा रहा है कि इंडियन ब्लास्टर चेतन दत्ता सिर्फ एक बटन दबाएंगे और बिल्डिंग बिल्कुल सुरक्षित तरीके से महज 9 सेकेंड में जमींदोज हो जाएगी। हालांकि, इससे बने मलबे को हटाने में तीन महीने का वक्त लगेगा। 

noida twin towers demolish on 28th august know all about its plan apa
Author
First Published Aug 27, 2022, 6:45 AM IST

गौतमबुद्ध नगर। नोएडा के सेक्टर 93-ए में स्थित सुपरटेक के ट्विन टॉवर्स को अगले करीब 24 घंटे में मलबे के ढेर में तब्दील कर दिया जाएगा। बता दें कि 32 मंजिलों वालों ये दोनों बिल्डिंग को 28 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गिराया जा रहा है। इसके तहत इस इलाके की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और आपात सेवाओं को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं।  

यह ट्विन टॉवर्स सिर्फ एक बटन दबाते ही गिर जाएगी और पलभर में इसका नामो-निशां मिट जाएगा। दावा किया जा रहा है कि दोनों बिल्डिंग पूरह महज 9 सेकेंउ में धूल में मिल जाएगी और इसे गिराने के लिए जो बटन दबाया जाएगा, वह चेतन दत्ता नाम के शख्स दबाएंगे। चेतन इंडियन ब्लॉस्टर के तौर पर मशहूर हैं। यह दो बिल्डिंग हैं, जिन्हें ट्विन टॉवर के नाम से जानते हैं। पहली बिल्डिंग जिसका नाम एपेक्स है, उसमें 32 मंजिल हैं, जबकि सेयान बिल्डिंग में 29 मंजिल हैं। 

आसपास की सोसाइटियों को खाली करा दिया गया 
विशेषज्ञों का दावा है कि इन दोनों बिल्डिंग को गिराने से जो मलबा निकलेगा, वह औसतन 85 हजार टन होगा। इसे साफ करने में करीब तीन महीने लगेंगे। तब तक के लिए इन दोनों बिल्डिंग के आसपास के अपार्टमेंट्स, सोसाइटियों को खाली करा दिया गया है। माना जा रहा है कि इसके जमींदोज होने से निकलने वाली धूल और मलबा से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर दिक्कतें हो सकती हैं। 

लोहे की जाली और कंबल से ढंक दिया गया बिल्डिंग के आसपास का क्षेत्र 
दोनों बिल्डिंग को गिराए जाने के क्रम में डायनमो से करेंट दिया जाएगा। कुछ खस जगह पर शॉक ट्यूब लगाए जाएंगे। इन ट्यूबों में डेटोनेटर होगा। पूरी टीम इस बिल्डिंग से करीब 80 मीटर दूर रहेगी और पूरे काम को वहीं से अंजाम देगी। जैसे ही एफीडाइस कंपनी के ब्लास्टर चेतन दत्ता बटन दबाएंगे डेटोनेट एक्टिवेट होंगे और बिल्डिंग ताश के पत्तों की तरह पलक झपकते जमींदोज हो जाएगी। ब्लास्ट वाली जगह को लोहे की जाली की चार परत और कंबल की दो परत से ढंक दिया गया है। इससे न तो मलबा छिटकेगा और न ही धूल उड़ेगी। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios