Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fake Job: घर बैठे कमाने का ऑफर पड़ा महंगा, ठग के झांसे में आकर गवाएं 5 लाख रुपए, कैसे पहचानें नकली नौकरी

घर बैठे हर महीने हजारों कमाइए, ऐसा कोई विज्ञापन अगर आपको अखबार में पढ़ने को मिले, वेबसाइट पर दिखे या फिर ई-मेल या मोबाइल पर मैसेज के जरिए आए, तो समझिए खतरा आपको बुला रहा है। अगर सावधानी नहीं रखी तो रेवाड़ी के निशांत यादव की तरह आपके भी खाते से पैसे कटना तय है। 

online fraud cyber crime fake job offer work from home apa
Author
New Delhi, First Published Apr 29, 2022, 10:40 AM IST

नई दिल्ली। देशभर में ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। साइबर ठग (Cyber Fraud) अलग-अलग तरीकों को इस्तेमाल कर लोगों को निशाना रहे और पलक झपकते उनका अकाउंट खाली कर दे रहे। ऑनलाइन ठगी करने वालों ने फ्रॉड का एक नया तरीका निकाला है। इसके तहत, अपराधी पहले नौकरी का ऑफर देते हैं और तब उनसे ठगी करते हैं। 

ऐसा ही एक मामला बुधवार को हरियाणा के रेवाड़ी जिले से सामने आया। यहां एक युवक को ऑनलाइन नौकरी का ऑफर स्वीकार करना महंगा पड़ गया। बहरहाल, एशियानेट हिंदी ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए लगातार जागरुकता अभियान चला रहा है। इस कड़ी में आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे साइबर ठग घर बैठे कमाने के ऑफर देकर ऑनलाइन ठगी कर रहे हैं और इनके झांसे में आने से कैसे बचा जा सकता है। 

निजी जानकारी देते ही खाते से पांच लाख से कट गए 
रेवाड़ी पुलिस ने बताया कि जिले के रोजकां गांव निवासी निशांत यादव ने साइबर थाने में शिकायत दी थी कि बीते मार्च महीने में उन्हें घर बैठे ऑनलाइन काम करते हुए रुपए कमाने का ऑफर दिया गया। दिए गए नंबर पर बात किया तो मोबाइल पर आवेदन के लिए लिंक भेजा। इस पर सभी निजी जानकारी मांगी गई थी। फॉर्म भरने के कुछ देर बाद खाते से रुपए कट गए। खाते में 5 लाख 5 हजार 659 रुपए थे। पूरा खाता खाली हो गया। मामले की जानकारी बैंक और पुलिस को दी गई है। 

इन सुझावों को गंभीरता से लें 

- अखबारों में, डिजिटल वेबसाइटों पर, ई-मेल और मोबाइल फोन पर मैसेज के जरिए तथा गांव-कस्बों में दीवारों पर पोस्टर  चिपकाकर पार्ट टाइम नौकरी या फिर घर बैठे पैसे कमाने का मौका देकर नौकरी का झांसा दिया जाता है। 

- बहुत जरूरी है कि आपको ऐसे ऑफर जब भी मिलें, तो सबसे पहले अपने बुद्धि-विवेक का इस्तेमाल करें और लालच में न फंसे। ऐसे किसी भी ऑफर के लिए आवेदन नहीं करें और न ही ई-मेल या मैसेज पर आए लिंक को ओपन करें। 

- यह ध्यान रखें किसी भी हाल में अपनी निजी जानकारी किसी को भी शेयर नहीं करनी है। आपकी निजी जानकारियों का इस्तेमाल करके ही आपके साथ ठगी होती है। निजी जानकारी का इस्तेमाल कर आपका डाटा  चुरा लिया जाता है।  

- कितना भी दबाव बनाया जाए, लालच दिया जाए, मगर अपने बैंक खाते, एटीएम और  क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी नहीं दें। कोई कहे आपको पेमेंट भेजना है या सैलरी देनी है, मगर आप इस झांसे में नहीं आएं, वरना पैसे आने की जगह जो बचे हैं वो भी चले जाएंगे। 

- कई बार कुछ साइबर ठग नौकरी देने के लिए पहले आपसे कुछ पैसे ट्रांसफर करने को कहते हैं। ऐसा बिल्कुल मत करें। पैसा देकर नौकरी कहीं नहीं मिलती, कोई नहीं देता। ऐसा कहा जा रहा है, मतलब समझ जाइए कि मामला गड़बड़ है। 

- फर्जी कॉल सेंटर से फोन  किए जाते हैं। लड़कियों से बात कराई जाती है, जिससे आप लालच में फंस जाएं। कुछ तो प्रापर्टी के कागजात और  टोकन  मनी भी मांगती हैं, मगर आप इनसे सावधान रहिए।  

- नौकरी के लिए जब भी विज्ञापन देखना हो तो आधिकारिक साइट का इस्तेमाल करें। वेबाइट में जॉब एंड करियर का सेक्शन होता है, वहां चेक करें। पूरी पड़ताल करें और संतुष्ट होने के बाद आवेदन करें। 

- यदि किसी नौकरी के लिए साक्षात्कार देकर ज्वाइनिंग का इंतजार कर रहे हैं और उससे जुड़ा मेल आता है तो दिए गए फोन नंबर पर बात करके कंपनी के अधिकारियों से संपर्क करें और संतुष्ट होने के बाद ही आगे कदम बढ़ाएं। 

- ठगी होने का अंदेशा होने पर साइबर थाने में शिकायत करें और मैसेज तथा फोन कॉल का विवरण उन्हें शेयर करें। किसी तरह की धमकी दी जाती है, तो यह भी पुलिस को संबंधित फोन नंबर के साथ बताएं। 

यह भी पढ़ें: 

ऑनलाइन ठगी: रोहित को चढ़ा लॉटरी जीतवाने का खुमार, लालच में सब गंवा बैठा, इन गलतियों से होता है ऑनलाइन फ्रॉड 

ऑनलाइन ठगी: 5वीं पास लईक MBA पास लोगों को शातिर तरीके से ठग लेता, 4 साल में 150 लोगों को बनाया शिकार 

ऑनलाइन ठगी: डीआईजी की फेक प्रोफाइल बनाकर उनके रिश्तेदारों से मांगे हजारों रुपए 

ऑनलाइन ठगी: गैंग का गजब दिमाग, फर्जी खाते में फेक ऐप से लेनदेन, बाद में खाता बेच देते

ऑनलाइन ठगी: इंटरनेट पर आकर्षक डील का विज्ञापन देख लालच में मत आइए, ऐसे रहें सतर्क  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios