Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को दिया सुझाव, जानें क्यों कहा- UN पर आज कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं

पीएम मोदी ने UNGA में कहा कि मैं UNGA को ये जानकारी देना चाहता हूं कि भारत ने दुनिया की पहली DNA वैक्सीन विकसीत कर ली है जिसे 12 साल से ज्यादा आयु के सभी लोगों को लगाया जा सकता है। 

PM Modi said in UNGA that today many questions are being raised on the UN
Author
Washington D.C., First Published Sep 26, 2021, 2:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

न्यूयॉर्क. पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में UNGA को संबोधित किया। UNGA की 76वीं मीटिंग में पीएम मोदी ने कोरोना, आतंकवाद और अफगानिस्तान सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। लेकिन इस दौरान वे संयुक्त राष्ट्र को भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र को स्वयं को प्रासंगिक बनाए रखना है तो उसे अपनी इफेक्टिवनेस को सुधारना होगा। रिलायबिलिटी को बढ़ाया होगा। UN पर आज कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। शायद ये पहला मौका था जब इतने बड़े मंच से संयुक्त राष्ट्र में सुधार के लिए ऐसी बात कही गई हो। 

भारत ने दुनिया की पहली DNA वैक्सीन बनाई
पीएम मोदी ने UNGA में कहा कि मैं UNGA को ये जानकारी देना चाहता हूं कि भारत ने दुनिया की पहली DNA वैक्सीन विकसीत कर ली है जिसे 12 साल से ज्यादा आयु के सभी लोगों को लगाया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि भारत के वैज्ञानिक एक नेजल वैक्सीन को बनाने में भी लगे हैं। मानवता के प्रति अपने दायित्व को समझते हुए भारत ने एक बार फिर दुनिया के जरूरतमंदों को वैक्सीन देनी शुरू कर दी है। 

खुद के चाय बेचने की कहानी सुनाई
पीएम मोदी ने UNGA में खुद के चाय बेचने की कहानी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ये भारत के लोकतंत्र की ताकत है कि एक छोटा बच्चा जो कभी एक रेलवे स्टेशन की टी स्टॉल पर अपने पिता की मदद करता था वो आज चौथी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर UNGA को संबोधित कर रहा है। लोकतंत्र की हमारी हज़ारों वर्षों की महान परंपरा रही है। इस 15 अगस्त को भारत ने अपनी आजादी के 75 वें साल में प्रवेश किया।

अफगानिस्तान पर क्या कहा?
पीएम मोदी ने UN में दी गई स्पीच से भी ये बात साफ हो गई। उन्होंने कहा, यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद फैलाने और आतंकवादी गतिविधियों के लिए न हो। हमें यह भी सुनिश्चित करने की जरूरत है कि कोई भी देश अफगानिस्तान की नाजुक स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश न करे। अपने स्वार्थ के लिए इसका इस्तेमाल न करे। इस समय अफगानिस्तान के लोगों, महिलाओं और बच्चों, अल्पसंख्यकों को मदद की जरूरत है। हमें उन्हें सहायता देकर अपने कर्तव्यों को पूरा करना चाहिए। 

ये भी पढ़ें.

क्या जो बाइडेन ने पीएम मोदी को गले मिलने से रोका...जानें क्या है तस्वीर के साथ वायरल मैसेज का सच?

विमान से खुद छाता लेकर उतरना-UN में पाकिस्तान को लताड़ना, PM Modi की US visit की 10 Photos

अमेरिका दौरे पर पीएम मोदी की बड़ी कामयाबी, अपने साथ भारत वापस ला रहे हैं 157 ऐतिहासिक कलाकृतियां

पीएम मोदी ने दुनिया को किस बात पर दी सबसे बड़ी सीख, कहा- मत भूलिए, ये आपकी ड्यूटी है, उसे पूरा करिए

PM Modi ने UNGA में पाकिस्तान को जमकर लताड़ा, जानें दुनिया को किन बातों पर दी सीख

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios