Asianet News HindiAsianet News Hindi

Queen Elizabeth-II ने उस सीक्रेट लेटर में क्या और किसके में बारे में लिखा है, क्यों 63 साल बाद 2085 में खुलेगा

जिस गुप्त पत्र के बारे में बात हो रही है, वह एक तिजोरी में बंद है और यह तिजोरी आस्ट्रेलियाई शहर सिडनी में रखी है। ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय इस पत्र को अब से 63 साल बाद खोलने को कह गई हैं। 

secret letter written by Queen Elizabeth II is locked inside a vault in Sydney apa
Author
First Published Sep 13, 2022, 11:59 AM IST

इंग्लैंड। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II) का बीते गुरुवार, 8 सितंबर को स्कॉटलैंड में निधन हो गया था। इसके बाद से उनसे जुड़ी कई चीजें दुनियाभर में सुर्खियां बनी हुई हैं। इन्हीं में एक है उनका वह सीक्रेट लेटर, जिसे दावा किया जा रहा है कि उन्होंने उसे 63 साल बाद यानी 2085 में खोलने को कहा था। बताया जा रहा है कि यह गुप्त पत्र एक तिजोरी में बंद है और यह तिजोरी आस्ट्रेलियाई शहर सिडनी में रखी है। 

बता दें कि यह सीक्रेट लेटर सिडनी में स्थित एक ऐतिहासिक भवन के अंदर रखे तिजोरी में बंद है। यह पत्र उन्होंने 1986 में लिखा था और दावा किया जा रहा है कि यह सिडनी शहर के निवासियों के संबंध में लिखा गया है। हालांकि, इस लेटर में क्या लिखा है और किसके बारे में लिखा है, इसकी जानकारी किसी को भी नहीं है। खुद महारानी के करीबी अधिकारियों को भी इस बारे में कुछ भी नहीं पता। 

राज्य प्रमुख के तौर पर 16 बार किया था आस्ट्रेलिया का दौरा 
हालांकि, कुछ लोगों का यह भी दावा है कि यह सीक्रेट लेटर लॉर्ड मेयर ऑफ सिडनी को संबोधित करते हुए लिखा गया है। इसके एक अलग पन्ने पर लॉर्ड मेयर ऑफ सिडनी को संबोधित करते हुए लिखा है, क्या आप वर्ष 2085 में किसी उचित दिन पर इस लिफाफे को खोलकर सिडनी के नागरिकों को मेरा यह मैसेज पहुंचा देंगे। इसके लिफाफे पर एलिजाबेथ आर. लिखा दस्तखत भी है। महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय ने राज्य प्रमुख के तौर पर अपने जीवन में 16 बार आस्ट्रेलिया का दौरा किया था। 

जनमत संग्रह में हार गई थी आस्ट्रेलियाई सरकार 
इस सीक्रेट लेटर के बारे में जानकारी देते हुए आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने कहा कि महारानी के आस्ट्रेलिया के पहले दौरे से ही स्पष्ट हो गया था कि उनके दिल में इस देश को लेकर खास जगह थी। वैसे यह भी दिलचस्प है कि आस्ट्रेलियाई सरकार महारानी एलिजाबेथ को आस्ट्रेलिया के राज्य प्रमुख के तौर पर पसंद नहीं करती थी और उन्हें हटाने के लिए 1999 में जनमत संग्रह कराया था, मगर आस्ट्रेलियाई लोगों ने महारानी को राज्य प्रमुख के तौर पर पसंद किया और इस तरह जनमत संग्रह में सरकार हार गई। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios