Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारतीयों के बिना ब्रिटिश सरकार पूरी नहीं होती! मिलिए सुएला से जिन्हें ब्रिटेन में बनाया गया गृह मंत्री

भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन पहले खुद प्रधानमंत्री बनना चाहती थीं। उन्होंने चुनावी मैदान में किस्मत भी आजमाई, मगर शुरुआती दौर में ही वे दौड़ से बाहर हो गईं। इसके बाद उन्होंने भारतीय मूल के रिषि सुनक का समर्थन करने के बजाय लिज ट्रस का समर्थन किया। 

Suella Braverman named as the Home Secretary by newly-appointed Prime Minister Liz Truss
Author
First Published Sep 7, 2022, 10:49 AM IST

इंग्लैंड।  ब्रिटेन में नई सरकार के गठन की तैयारियां तेज हो गई हैं। नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपनी टीम का खुलासा करना शुरू कर दिया है। यह बात अलग है कि भारतीय मूल के रिषि सुनक कड़ी टक्कर के बाद भी प्रधानमंत्री नहीं बन पाए, मगर यह भी मानिए कि भारतीय मूल के लोगों के बिना ब्रिटेन की कोई भी सरकार हो.. लगता है पूरी नहीं होगी। उदाहरण लिज ट्रस की नई टीम है, जिसमें उन्होंने गृह मंत्री जैसा अहम पद भारतीय मूल की महिला को दिया है। 

इस 42 साल की महिला का नाम है सुएला ब्रेवरमैन और वह इससे पहले प्रधानमंत्री पद की दावेदार भी रह चुकी हैं। हालांकि, वह शुरुआती दौर में ही इस दौड़ से बाहर हो गई थीं। सुएला ब्रिटेन में फेयरहेम से सांसद हैं। माना जा रहा है कि उन्हें लिज ट्रस से वफादारी का इनाम मिला है, क्योंकि चुनाव में उन्होंने रिषि सुनक के बजाय लिज ट्रस का समर्थन किया था। 

गृह मंत्री बनाए जाने के बाद सुएला ने लिज को बोला- थैंक्यू 
सुएला इससे पहले बोरिस जॉनसन की सरकार में अटॉर्नी जनरल पद पर थीं। सुएला ने नई सरकार के परिणाम घोषित होने से पहले ही यह कह दिया था कि लिज अब प्रधानमंत्री बनने वाली हैं। वह पहले से इस काम में माहिर हैं। ऐसे में ब्रिटेन को किसी अनुभवी की जरूरत है, जिससे छह साल से मुश्किलों से गुजर रहे इस देश को स्थिरता प्रदान की जा सके। गृह मंत्री का पद मिलने से खुश सुएला ने कहा, मैं इस पद के लिए खुद को बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं। अब मैं बतौर गृह मंत्री देश की सेवा करूंगी। लिज ट्रस को इस चांस के लिए थैंक्यू। 

तमिलनाडु से जाकर ब्रिटेन में बसे थे सुएला के माता-पिता 
बौद्ध धर्म अपना चुकीं सुएला ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री हासिल की है। इसके बाद 2018 में उन्होंने रॉयल ब्रेवरमैन से शादी की। उन्होंने बीते जुलाई में एक वीडियो लॉन्च किया था, जिसमें सुएला ने अपने मां-बाप के बारे में बताते हुए कहा था कि वे ब्रिटेन से बहुत प्यार करते हैं। यहां उम्मीद और सुरक्षा दिखी। साथ ही इस देश ने उन पर भरोसा कर कई मौके भी दिए। सुएला के माता-पिता भारत में तमिलनाडु से जाकर ब्रिटेन में बस गए थे। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios