Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या होती है व्हिप्ड क्रीम, अमरीकी सरकार ने युवाओं-किशोरों के लिए क्यों कर दिया बैन

व्हिप्ड क्रीम का लंबे समय तक सेवन करने पर यह साइकोसिस या मेमोरी लॉस यानी यादाश्त जाने का खतरा बन सकती है। फिलहाल, न्यूयॉर्क में छोटी-बड़ी सभी दुकानों, डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर अब इसकी बिक्री प्रतिबंधित कर दी गई है।

us Announces Purchasing Whipped Cream Can Below 21 As Illegal apa
Author
First Published Sep 1, 2022, 5:54 AM IST

ट्रेंडिंग डेस्क। व्हिप्ड क्रीम केन जिसे व्हिपेस्ट भी कहते हैं, अमरीकी सरकार ने इस पर किशोरो-युवाओं के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। दावा किया जा रहा है कि यह एक घातक रसायन है, जो कम उम्र के लोगों खासकर, किशोरों पर बुरा प्रभाव डाल रही है और उनमें यह नशे की लत जैसी बढ़ती जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस व्हिप्ड क्रीम में नाइट्स आक्साइड मिली होती है और यही एक चीज इसे खतरनाक और यहां तक कि जानलेवा बनाती है। 

दरअसल, फिलहाल इस कानून की शुरुआत अमरीका के न्यूयॉर्क सिटी से हुई है और माना जा रहा है कि यह जल्द ही पूरे अमरीका में लागू किया जाएगा। इस कानून के लागू होने के बाद अमरीक में 21 साल से कम उम्र में युवाओं और किशोरों को व्हिप्ड क्रीम की केन नहीं बेची जा सकेगी। हालांकि, यह कोई नया मामला नहीं है और न ही इसकी शुरुआत नई है।

 

 

 

युवाओं को इसका सेवन करने से रोकना जरूरी 
अमरीका में यह कानून पिछले साल यानी नवंबर 2021 में ही प्रभावी हो गया था। मगर अब तक यह ढुलमुल रवैये से चल रहा था, मगर अब इस पर पूरी तरह सख्ती से रोक लगा दी गई है। सरकार चाहती है कि युवाओं को इस क्रीम का सेवन करने से सख्ती से रोका जाए, वरना यह उनके लिए नशे के साथ-साथ जानलेवा भी साबित हो रहा है। इसका सेवन करने वालों की संख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है कि सरकार को डर है कि कहीं देश में युवाओं की बड़ी आबादी आसानी से मिलने वाले इस नशे की जद में न आ जाए। 

ज्यादा मात्रा में सेवन कर लिया तो यह नशे की तरह काम करती है 
विशेषज्ञों की मानें तो इस क्रीम में नाइट्रस आक्साइड होती है। इसके बारे में कहा जाता है कि अगर यह शरीर में अधिक मात्रा में पहुंच गई तो नशे की तरह प्रभाव डालती है। तय मात्रा से अधिक लेने पर यह बेहोश कर सकती है। ब्लड प्रेशर कम कर सकती है और हार्ट अटैक भी हो सकता है। साथ ही, लंबे समय तक इसका सेवन करने पर यह साइकोसिस या मेमोरी लॉस यानी यादाश्त जाने का खतरा बन सकती है। फिलहाल, न्यूयॉर्क में छोटी-बड़ी सभी दुकानों, डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर अब इसकी बिक्री प्रतिबंधित कर दी गई है। कानून के मुताबिक, अगर कोई दुकानदार इसे 21 साल या इससे कम उम्र के युवाओं-किशोरों को यह क्रीम बेचता पाया गया तो उसे ढाई सौ से पांच सौ डॉलर जुर्माने का भुगतान करना होगा। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios