Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस युवक ने हवा में दिखाए ऐसे गजब करतब.. गिनीज बुक रिकॉर्ड में दर्ज करना पड़ा नाम

चीन के एक युवक ने रुबिक्स क्यूब पज्जल को सबसे कम समय में सॉल्व करने का रिकॉर्ड बनाया है। ली जिहाओ नाम के इस युवक ने एक या दो नहीं बल्कि, तीन पज्जल को एक साथ हवा में उछालते हुए सॉल्व कर लिया। 

Zhihao earned Guinness World Record titles for most rotating puzzle cubes solved apa
Author
First Published Aug 30, 2022, 2:21 PM IST

ट्रेंडिंग न्यूज। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो एक घंटा तो क्या एक दिन, एक महीना या एक साल भी लगा दें, तो रुबिक्स क्यूब पज्जल को सॉल्व नहीं कर पाएंगे, मगर चीन के एक युवक ने एक या दो नहीं बल्कि, तीन रुबिक्स क्यूब पज्जल को सिर्फ चार मिनट में सॉल्व कर लिया। यह सबसे तेज समय में सॉल्व किया गया पज्जल है और इसने एक रिकॉर्ड बनाया, जिसके बाद इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया गया है। 

यह सुनने में अजीब लगेगा मगर चीन के एक युवक ने सिर्फ तीन मिनट और 29 में में गजब की बाजीगरी दिखाते हुए एक साथ तीन रुबिक्स क्यूब पज्जल को सॉल्व कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया। सीधे शब्दों में कहें तो युवक ने एक ही समय में तीनों रुबिक्स क्यूब पज्जल को सॉल्व किया, जो दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। 

इस युवक का नाम ली जिहाओ है और वह चीन का रहने वाला है। इससे पहले जिहाओ ने रुबिक्स क्यूब पज्जल को एंटी क्लॉक में रोटेट करते हुए 195 बार में तीन रुबिक्स क्यूब पज्जल सॉल्व किए थे, जबकि क्लॉक वाइज रोटेट करते हुए इसे 104 बार में सॉल्व कर लिया। ली जिहाओ से पहले तीन रुबिक्स क्यूब पज्जल को एंजेले अल्वाराडो ने सॉल्व किया था। उन्होंने इस पज्जल को चार मिनट 31 सेकेंड में सॉल्व किया था। 

8 वर्षीय अथर्व रिकॉर्ड समय में हाथ और पैर से सॉल्व कर चुका है पज्जल 
इससे पहले, करीब डेढ़ साल पहले भारत में बेंगलुरु के आठ वर्षीय एक लड़के अथर्व आर. भट ने अपने हाथ और पैर का उपयोग कर एक साथ तीन घुमने वाले रुबिक्स क्यूब पज्जल को सॉल्व कर दिया था और तब वह ऐसा करने वाला दुनिया का सबसे तेज खिलाड़ी बन गया था। बहरहाल, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने यूट्यूब पर लिखा था, हाथ और पैर का उपयोग करके एक साथ तीन रुबिक्स क्यूब पज्जल को सबसे तेज समय एक मिनट और 29 सेकेंड में हल कर लिया। अथर्व ने यह कारनामा 9 दिसंबर 2020 को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कर दिखाया था। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios