Asianet News HindiAsianet News Hindi

केसर के इन उपायों से दूर हो सकती है पैसों की तंगी और वैवाहिक जीवन की परेशानियां

केसर (Saffron) का उपयोग खाने की चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है जैसे मिठाई, खीर, लस्सी, दूध आदि। कुछ धार्मिक क्रियाओं में भी केसर का उपयोग विशेष रूप से किया जाता है। ज्योतिष (Astrology) के अनुसार केसर गुरु ग्रह का कारक है।

Astrology saffron remedies that can help in solving financial and married life problems
Author
Ujjain, First Published Oct 4, 2021, 6:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. केसर (Saffron) का उपयोग भोजन इत्यादि में करने से गुरु ग्रह से संबंधित शुभ फलों में वृद्धि होती है। केसर के उपायों से धन व दांपत्य जीवन से जुड़ी परेशानी भी दूर हो सकती है। आगे जानिए केसर के कुछ खास उपायों के बारे में…

1. जो व्यक्ति जीवन में सफलता, आकर्षक व्यक्तित्व, सौंदर्य, धन, संपदा, आयु, आरोग्य प्राप्त करना चाहता है उसे रोज अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाना चाहिए। केसर (Saffron Remedies) का तिलक शिव, विष्णु, गणेश और लक्ष्मी को प्रसन्न करता है।
2. कई देवी-देवताओं के यंत्रों का निर्माण करने के लिए केसर की स्याही का उपयोग किया जाता है। केसर शुद्ध, पवित्र और प्राकृतिक खुशबू से भरपूर होती है। इसमें एक दिव्य शक्ति होती है जिससे देवी-देवताओं को आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है।
3. जन्मकुंडली में यदि चंद्र कमजोर है तो चांदी की एक ठोस गोली को चांदी की डिबिया में केसर के साथ रखने से चंद्र के दुष्प्रभाव ठीक होते हैं।
4. जिन लोगों का दांपत्य जीवन कलहपूर्ण हो उन्हें केसर मिश्रित (Saffron Remedies) दूध से शिव का अभिषेक करना चाहिए। यदि लगातार तीन महीने तक यह प्रयोग किया जाए तो दांपत्य जीवन प्रेम से भर जाता है।
5. जिन लोगों की जन्मकुंडली में मांगलीक दोष हो उन्हें हनुमानजी को लाल चंदन और केसर मिश्रित तिलक लगाना चाहिए।
6. घर में आर्थिक तंगी बनी रहती है तो सात सफेद कौडि़यों को केसर से रंगकर उन्हें लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें।
7. अपने व्यापार या कामकाज से जुड़े दस्तावेज जैसे बही-खातों, तिजोरी आदि जगह केसर की स्याही का छिड़काव करने से व्यापार खूब फलता है।
8. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए एक सफेद कपड़े को केसर की स्याही से रंगें। अब इस कपड़े को अपनी तिजोरी या दुकान आदि के गल्ले में बिछाएं और पैसा इसी कपड़े पर रखें। यह स्थान पवित्र बना रहे इसका खास ध्यान रखें।
9. चतुर्दशी और अमावस्या पर घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा यानी नैऋत्य कोण में केसर (Saffron Remedies) की धूप देने के पितृ प्रसन्न होते हैं। इससे पितृदोष शांत होता है और व्यक्ति के जीवन में तरक्की होने लगती है।

ज्योतिषीय उपायों के बारे में ये भी पढ़ें

लगातार होने वाली बीमारियों से परेशान हैं तो एक बार जरूर आजमाएं ज्योतिष के ये आसान उपाय

पीले चावल के इन आसान उपायों से दूर हो सकती है पैसों की तंगी और दूसरी परेशानियां

बड़े काम की चीज है नींबू, इसके आसान उपायों से दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां

धन लाभ के लिए करें इन 4 में से कोई 1 उपाय, दूर हो सकती है पैसों की परेशानी

Astrology: नौकरी-व्यापार में आ रही हैं परेशानी तो शनिवार को करें ये खास उपाय

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios