Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diwali 2021: 4 नवंबर को दीपावली पर करें इन 7 में से कोई 1 उपाय, इनसे बन सकते हैं धन लाभ के योग

हिंदुओं के सभी पर्वों में दीपावली (Diwali 2021) का सबसे अधिक महत्व है। इस पर्व पर धन की देवी महालक्ष्मी को प्रसन्न करने की लिए उनका पूजन किया जाता है। यदि इस दिन सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त में सही विधि-विधान से लक्ष्मी का पूजन कर लिया जाए तो अगली दीपावली तक लक्ष्मी कृपा से घर में धन और धान्य की कमी नहीं आती है।

Diwali 2021, doing any of these remedies can get you financial gains
Author
Ujjain, First Published Oct 28, 2021, 5:20 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. कार्तिक मास की अमावस्या को दीपावली का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये उत्सव 4 नवंबर, गुरुवार को है। ये स्वंय सिद्ध मुहूर्त में से एक है। शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जो दीपावली के दिन करने पर बहुत जल्दी लक्ष्मी की प्रसन्नता प्राप्त की जा सकती है। यहां लक्ष्मी कृपा पाने के लिए 7 उपाय बताए जा रहे हैं और ये उपाय सभी लोग कर सकते हैं। ये उपाय इस प्रकार हैं…

1. दीपावली पर लक्ष्मी का पूजन करने के लिए स्थिर लग्न श्रेष्ठ माना जाता है। इस लग्न में पूजा करने पर महालक्ष्मी स्थाई रूप से घर में निवास करती हैं। पूजा में लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र और श्रीयंत्र रखना चाहिए। यदि स्फटिक का श्रीयंत्र हो तो सर्वश्रेष्ठ रहता है। एकाक्षी नारियल, दक्षिणावर्त शंख, हत्थाजोड़ी की भी पूजा करनी चाहिए। इससे धन लाभ के योग बनते हैं।
2. दीपावली की रात 12 बजे के बाद देवी लक्ष्मी और कुबेर देव का पूजन करें और नीचे लिखे मंत्र का जप कम से कम 108 बार करें। इससे इन दोनों की कृपा आप पर बनी रहेगी। ये मंत्र से शुभ फल पाने के लिए इस पर विश्वास होना बहुत जरूरी है। 
मंत्र- ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा।
3. शिवपुराण के अनुसार, शिवलिंग पर चावल चढ़ाने से धन लाभ होता है और ये उपाय यदि दीपावली पर किया जाए तो इससे और भी अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सभी चावल टूटे हुए न हो।
4. दीपावली की शाम नजदीक स्थित किसी पीपल के पेड़ के नीचे 7 दीपक जलाएं और वहीं खड़े होकर देवी लक्ष्मी का ध्यान कर अपने घर पर निमंत्रित करें। ऐसा करने के बाद चुप-चाप अपने घर आ जाएं और एक दीपक देवी लक्ष्मी के सामने भी जलाएं। इससे देवी लक्ष्मी का वास आपके घर में बना रहेगा। 
5. यदि कोई व्यक्ति दीपावली पर किसी पीपल के वृक्ष के नीचे छोटा सा शिवलिंग स्थापित करता है तो उसके जीवन में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है। इस शिवलिंग की रोज नियमित रूप से पूजा भी करनी चाहिए। इस उपाय से गरीब व्यक्ति भी धीरे-धीरे मालामाल हो जाता है।
6. दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजा में 3 अभिमंत्रित गोमती चक्र, 3 पीली कौडिय़ां और 3 हल्दी गांठों को एक पीले कपड़ें में बांधें। इसके बाद इस पोटली को तिजोरी में रखें। धन लाभ के योग बनने लगेंगे।
7. दीपावली पर श्रीयंत्र के सामने अगरबत्ती व दीपक लगाकर पूर्व दिशा की ओर मुख करके कुश के आसन पर बैठें। फिर श्रीयंत्र का पूजन करें और कमलगट्टे की माला से महालक्ष्मी के मंत्र: ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मयै नम: का जाप करें। इससे महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

दिवाली के बारे में ये भी पढ़ें

Diwali 2021: सोने से मढ़ी हैं इस लक्ष्मी मंदिर की दीवारें, इसे कहा जाता है दक्षिण का स्वर्ण मंदिर

मुंबई में है देवी महालक्ष्मी का प्रसिद्ध मंदिर, समुद्र से निकली है यहां स्थापित प्रतिमा

दीपावली 4 नवंबर को, पाना चाहते हैं देवी लक्ष्मी की कृपा तो घर से बाहर निकाल दें ये चीजें

Diwali 2021: 2 हजार साल पुराना है कोल्हापुर का महालक्ष्मी मंदिर, इसके खजाने में हैं कई अरब के दुर्लभ जेवरात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios