Asianet News HindiAsianet News Hindi

सावन का चौथा सोमवार 27 जुलाई को, शीघ्र विवाह और स्वस्थ होने के लिए करें ये आसान उपाय

सावन का चौथा सोमवार 27 जुलाई को है। वैसे तो सावन का पूरा महीना ही शिवजी को समर्पित है, लेकिन सावन सोमवार का विशेष महत्व है।

Do these remedies on 4th Monday of Sawan for health and marriage KPI
Author
Ujjain, First Published Jul 26, 2020, 11:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. श्रावण सोमवार शिवजी की पूजा के लिए खास माना जाता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार, सावन के सोमवार को कुछ आसान उपाय करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं और भक्त की हर इच्छा पूरी करते हैं। जानिए इस दिन कौन-से उपाय करें-

बीमारी ठीक करने के लिए उपाय
सावन में किसी सोमवार को पानी में दूध व काले तिल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करें। अभिषेक के लिए तांबे के बर्तन को छोड़कर किसी अन्य धातु के बर्तन का उपयोग करें। अभिषेक करते समय ऊं जूं स: मंत्र का जाप करते रहें।
इसके बाद भगवान शिव से रोग निवारण के लिए प्रार्थना करें और प्रत्येक सोमवार को रात में सवा नौ बजे के बाद गाय के सवा पाव कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करने का संकल्प लें। इस उपाय से बीमारी ठीक होने में लाभ मिलता है।

शीघ्र विवाह के लिए
अगर किसी का विवाह नहीं हो रहा हो तो वह व्यक्ति सोमवार की सुबह किसी शिव मंदिर में जाकर शिवजी और माता पार्वती की पूजा करें। साथ ही पूजा के धागे से शिव और पार्वती का गठजोड़ कर दें। शीघ्र ही आपकी कामना पूरी हो सकती है।

चंद्र दोष दूर करने के लिए
शिवजी ने अपने मस्तक पर चंद्र धारण किया हुआ है, इसीलिए शिवजी की पूजा से चंद्रदेव भी प्रसन्न होते हैं और कुंडली के चंद्र संबंधी दोष भी दूर होते हैं। सावन के सोमवार ये पूजा करनी चाहिए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios